Secret Tips for Leadership Quality in Hindi

लीडरशिप के लिए आवश्यक गुण...

अगर आप किसी कंपनी में Team leader बनना चाहते हैं, तो आप के अंदर होनी चाहिए, ये सभी खूबियाँ...

• आजकल बहुत सी Companies में Productivity बढ़ाने लिए अच्छे Leaders की आवश्यकता होती है और आप किसी को तो Positive बढ़ाना होगा।

• शांत रहें- बात-बात पर गुस्सा होने की आदत अच्छी नहीं होती और बिगड़ा काम भी नहीं बनता। आप सब ने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि, चिंता और चिता में केवल एक बिंदी का फर्क होता है और तो और गुस्से से आपकी टीम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस इंसान के चेहरे पर हमेशा गुस्सा होता है उसे कोई पसंद भी नहीं करता। एक अच्छा लीडर वही होता है जो विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रहता है। काम पर फोकस करने साथ-साथ वातावरण को हल्का बनाना चाहिए। इस से Team भी अच्छा काम करती है और काम में Stress भी नहीं होता। 

• Support करें- Company में कई बार परिस्थिति बिलकुल ही विपरीत हो जाती है। हर कर्मचारी को Job जाने का डर होता है। लीडर्स को Team Members को डराने की जगह की Support करना चाहिए BECAUSE THERE IS NO 'I' IN THE TEAM.

• Team Players को पहचानना- एक अच्छा लीडर सभी Team Members पर ध्यान देता है और उन को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित भी करता है जिस से Target को Achieve करना Easy हो जाता है।

• Give Time- Leaders को अपनी टीम के सदस्यों को समझना भी जरुरी है पर उस के लिए सभी Team Members को Time देना बहुत जरुरी है। उन की Problems को समझने की कोशिश करें। उन पर अपना Order चलाने से अच्छा है कि उन का Feedback लें।

• Get Ready To Learn- एक अच्छा Leader हमेशा अपनी Team से कुछ-न-कुछ सीखता रहता है। अपना Behaviour सबके लिए एक जैसा रखे। जीवन में हर पल कुछ-न-कुछ सीखा जा सकता है। 
और हमेशा याद रखें कि Leader जन्म से कोई नहीं होता कोशिश करने से Leadership को सीखा जाता है। 

हम आशा करते हैं कि हमारी पोस्ट आपको पसंद आएगी।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat.

धन्‍यवाद 
Previous
Next Post »
loading...