Do you thing, we all have a good story to tell everyone...

आज आप सब को Courage के ऊपर एक Motivational Story बताना चाहता हूँ जो मैंने कुछ साल पहले कहीं पढ़ी थी और जिसके द्वारा मैं बहुत Inspired हुआ था।

• यह कहानी है उन दो बच्चों की, जो साथ-साथ रहते, साथ-साथ पढ़ते, साथ साथ खेलते और साथ-साथ School भी जाते थे और जरूरत पड़ने पर दोनों एक-दूसरे की Help भी किया करते थे। वे दोनों एक छोटे ये गाँव में रहते थे। उनमें से एक 6 साल और दूसरा 10 साल का था। दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे बिल्कुल शोले के जय और वीरू जैसे।

एक दिन दोनों गाँव से थोड़ा दूर निकल गए और खेलते-खेलते उनमें से जो बड़ा बच्चा था (10 साल वाला), वो पास एक कुएँ में गिर गया और ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगा क्योंकि उसको तैरना नहीं आता था।
अब जो दूसरा बच्चा था 6 साल वाला वो यहाँ-वहाँ Help के लिए किसी को देखने लगा, पर उसे Help के लिए वहाँ कोई नजर नहीं आया जिसको वो बुला सके।

अचानक उसकी नजर पास ही पड़ी बाल्टी पर गई उसमें एक रस्सी भी बंधी हुई थी। बिना 1 Second भी Waste ना करते हुए उसने वो बाल्टी कुएँ में फेंक दी और दोस्त को कहा कि, इसे पकड़ ले। उसका दोस्त उस बाल्टी में बैठ गया। ऊपर जो बच्चा खड़ा था उसने पूरी जान लगाकर बाल्टी खींचना शुरु किया। वो 6 साल का छोटा सा बच्चा उस बाल्टी को खींचता रहा और तब तक नहीं रुका जब तक उसने अपने दोस्त को बचा नहीं लिया और जब तक वह बाहर नहीं आ गया। बाहर आकर दोनों एक दूसरे के गले मिले, दोनों खुश हो रहे थे और साथ-साथ रो भी रहे थे।

अब यहाँ तक ये कहानी Normal थी। अब आगे क्या होता है, वो कुछ इस प्रकार है...

• अब दोनों डर भी रहे थे कि, घर जा कर जब पता चलेगा कि कुएँ में गिरे तो बहुत पिटाई होगी और डांट पड़ेगी, पर मजे की बात तो ये है कि, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।
जब गाँव जाकर उन्होंने ये बात परिवार वालों को और बाकी गाँव वालों को बताई तो, उन दोनों की बात पर किसी ने विश्वास ही नहीं किया...?

और वो परिवार वाले और गाँव वाले भी अपनी जगह सही थे, क्योंकि वो 6 साल का छोटा सा बच्चा जिसमें इतनी ताकत भी नहीं थी कि, सही ढंग से पानी से भरी बाल्टी भी उठा सके, वो एक 10 साल के बच्चे को इतनी ऊपर कैसे खींच सकता था, यह तो उस के बस का काम ही नहीं।

लेकिन एक आदमी था उस गाँव में जिसने उन दोनों की बात का विश्वास कर लिया उनको सब रहीम चाचा कहते थे। वे उस गाँव के सबसे समझदार इंसानों में से एक माने जाते थे। सबको लगा कि, जब रहीम चाचा कह रहें हैं तो कोई ना कोई वजह तो होगी ही।

सभी गाँव वालों से उनसे पूछा कि, ऐसा कैसे सम्भव है और उस 6 साल के बच्चे में इतनी ताकत कहाँ से आई?

• तब चाचा ने जवाब दिया, सवाल ये नहीं है कि, उस 6 साल के बच्चे ने ऐसा कैसे किया...?
सवाल ये है कि, उस बच्चे ने ऐसा क्यों किया..?
इसकी केवल एक ही वजह है कि, जिस समय, जिस जगह बच्चे ने ऐसा किया वहाँ उसको ये बताने या कहने वाला कोई नहीं था कि, तू ये नहीं कर सकता। That You Cannot Do This.
कोई नहीं था वो खुद भी नहीं।

• अब मैं आप से और आप सब से एक बात पूछना चाहता हूँ कि, उस बच्चे की तरह अगर हम सबको भी कोई रोकने वाला ना हो तो क्या होगा...?
हम सब भी ऐसा कुछ कर जाएँगे जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की। We All Will Be Unstoppable.

• कहानी अच्छी लगने पर Share और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें।

।।।धन्यवाद।।।

Previous
Next Post »
loading...