Do you wear HELMET?

हेलमेट को मजबूरी नहीं आदत बनाइए...

क्या आप हेलमेट पहनते हैं...?

कुछ दिनों पहले एक Joke पढ़ा था कि, लाखों करोड़ों का घोटाला करने वाले देश छोड़ कर चले जाते हैं और पुलिस Helmet ना पहनने वालों को पकड़ती रह जाती है। खैर ये तो केवल एक Joke था पर सोचने वाली बात तो ये है कि, जिन्हें देश छोड़ कर जाना था वो तो चले गए पर आप क्यों Helmet को ना पहन कर पुलिस का काम बढ़ा रहे हैं।
पुलिस Helmet ना पहनने वालों से Free हो तभी तो बाकी कामों पर ध्यान लगाएगी।
अब यहाँ एक सवाल उठता है कि, लोग Helmet क्यों नहीं पहनते हैं...?
कुछ लोग तो शौक से ही नहीं पहनते, उन्हें नहीं पता कि, उनका शौक क्या है फिर भी सामने वाले को जरूर टोकते और सलाह भी देते हैं। कोई Strong Reason नहीं है ना पहनने का फिर भी नहीं पहनते।
कुछ लोग इसलिए नहीं पहनते की शायद उनकी Hair Style खराब हो जाती है। Impression सही नहीं आता और देखने में अच्छे नहीं लगते।
कुछ लोग गर्मी के कारण भी नहीं पहनते।
वैसे भी India में इतने Talented लोग होते हैं कि, Bike को केवल हिला कर बता देते है कि Bike में कितना Petrol है। अब इतने Talented लोगों को Helmet की क्या आवश्यकता है?
चलो मान लिया कि, Helmet की कोई आवश्यकता नहीं है पर जरा सोच कर देखो यदि कभी कुछ गलत हो गया तो बस ये सोचते रह जाओगे कि, माँ-बाप की बात मान लेते तो अच्छा होता। हो सकता है कि, Helmet की आवश्यकता आपको ना हो, पर आपकी आवश्यकता आपके माँ-बाप को, आपके परिवार को तो जरूर है। अगर Style मारने के चक्कर में कभी Accident हो गया तो उस माँ को क्या चेहरा दिखाओगे? जो घर की चौखट पर बैठी आपकी राह देख रही है, अपने उन बच्चों को क्या बोलोगे जो केवल आप पर Depend हैं?


• अब सब लोग भगवान श्री गणेश जैसे Lucky तो होते नहीं हैं कि, एक सर कट जाने पर दूसरा मिल जाएगा। कम से कम अपने बारे में नहीं तो अपने परिवार के बारे में सोचिए।
असलियत तो यह है कि, Helmet लगाने से आप धूप, धूल, ठंड, सर्दी, गर्मी से भी बचे रहेंगे और आपका Face भी अच्छा बना रहेगा।

India में लोग बाइक कभी-कभी पर 3-4 बैठकर चलते हैं। अब Youths की तो बात ही क्या करें Traffic में भी Stunt जरूर मारते हैं। क्योंकि Bike पर भी Mobile पर बात करना और Time-pass के लिए Music सुनना भी जरूरी है। आप ऐसा कर सकते हैं पर एक बार इन आंकड़ों पर ध्यान जरूर दें-

Times of India की एक Report के अनुसार भारत में सबसे ज़्यादा Road Accident केरल में होते हैं। Last Year भारत में 75,000 युवा Road Accident में ही मारे गए थे। London से 40% अधिक Traffic Delhi में होता है। Even-Odd Formula भी सफल होता नहीं दिख रहा है।

हो सकता है कि, इन Accidents के मुख्य कारण, जो अभी ऊपर Discuss किए गए हैं वो ही हों।
पुलिस को भी इस विषय में कुछ कानून बदलने चाहिए। जब भी कोई व्यक्ति बिना Helmet के पकड़ा जाए तो उससे चालान की राशि रूपए 1,200 लेना चाहिए जिसमें राशि रूपए 300 चालान के और बाकी रुपयों से उसको एक अच्छी Branded Company का Helmet दिला देना चाहिए इससे बहुत से लोगों के पास Helmet भी आ जाएगा और रिश्वतखोरी भी काम होगी।यदि वह व्यक्ति दोबारा से Helmet ना पहने पकड़ा गया तो फिर से नया Helmet दिलवा देना चाहिए इससे उसे लगेगा कि, जो घर पर रखा था वो ही पहन आता तो अच्छा होता।
लेख अच्छा लगने पर Share और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.Com पर भेजें।

।।।धन्यवाद।।।

Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
April 29, 2016 at 2:36 PM delete

Excellent arguments to compel everybody to think and follow. Idea of chalan is also an innovative clue for the govt to think upon.

Reply
avatar
April 29, 2016 at 9:21 PM delete

धन्यवाद, आपकी बहुमूल्य टिप्पणी के लिए...

Reply
avatar
loading...