This Article Will Change Your Attitude Towards Problems... in Hindi

जीवन में समस्या-जीवन की खुशियों के लिए...

Jeevan mein Samasya, Khushiyon ke liye...
नमस्ते दोस्तों, अगर आपकी Life में Problems आती हैं, आ रही हैं या आने वाली हैं तो आप सबको बहुत-बहुत बधाई हो, Many-Many Congratulation. आज आप लोग सोच रहे होंगे आज मुझे क्या हो गया है, कैसी बात कर रहा हूँ? जी हाँ Friends मैं बिल्कुल सही कह रहा हूँ, अगर आपकी Life में Problems आती हैं तो कुछ-न-कुछ सिखाकर जाती हैं, नया Experience देती हैं। 

आज यहाँ Problems के कुछ Advantages बताने जा रहा हूँ जिन्हें पढ़ कर आपको Problems Easy लगेंगी। अब ऐसा तो है नहीं कि, जो लोग Successful होते हैं, खुश रहते हैं उनकी Life में कभी Problems नहीं आती। Problems तो उनकी Life में भी आती है लेकिन फर्क होता है उनके Attitude का, वो लोग अपनी Problems को Opportunities में Convert कर देते हैं, और अपनी Life में Move On करते जाते हैं। सोचो अगर वो ही Attitude आप भी अपनी Life में Develop कर लो तो आपकी Life में कितना बड़ा Change आएगा। 

So आज मैं ऐसे कुछ फायदे बताऊँगा जिनसे आपको Problems में भी Opportunities नजर आएँगी कुछ दरवाज़े ऐसे होते हैं जो Problems के आने पर ही खुलते हैं। बहुत बार किसी Job के छूट जाने पर, किसी Relationship के टूटने पर, किसी Plan के Fail हो जाने पर, हमें लगता है ये सब हमारे साथ ही क्यों हो रहा है। पर Future में हमें answer मिलते हैं कि, ऐसा होना बहुत जरूरी था। 

For Example अगर Past में आपका कोई Relationship टूट गया, लेकिन उसकी वजह से आज किसी गलत इंसान जगह सही इंसान के साथ हो, Suppose आप की कोई Job छुट गई, लेकिन आज आप एक Better Job में हो या फिर अपना Business Set कर लिया है, Steve Jobs ने भी Iphone Company तब Start की थी जब उन्हें Apple से निकाल दिया गया था। 

जब भी कोई दरवाज़ा बंद होगा तब एक नया दरवाज़ा खुलने के लिया आपका Wait रहा होगा। मतलब साफ़ है कि, अगर Life में कभी Problems ही नही होंगी तो बहुत सारे नए और अच्छे दरवाज़े खुलेंगे ही नही। Problems हमें सही रास्ते पर ले आती हैं याद है जब Parents कहते थे ये चीज़ गरम है मगर जब तक हाथ जला नहीं तब तक हम समझे नहीं। Problem तो ये है कि, हममें से ज्यादातर लोग खुद को बदलने को तैयार नहीं।

हमारी Condition, हमारी Life Style चाहे जितनी भी बुरी हो हम उसको ऐसे ही चलने देते हैं, लेकिन फिर अचानक कोई Problem आती है जो हमें मजबूर कर देती है Track पर वापस आने के लिए, मजबूर कर देती है हमें खुद को बदलने के लिए और Right Steps लेने के लिए। For Example साल पहले तक मेरा Weight बहुत ज्यादा था और धीरे-धीरे और बढ़ रहा था या यूँ कह लीजिए कि, मैं खुद ही अपना Weight बढ़ा रहा था। मुझे Realize हुआ कि, मुझे बहुत सारे Normal काम करने में Problem होने लगी और मैं लगभग भाग भी नहीं पाता था। फिर धीरे-धीरे मैंने Exercise करना Start किया, सही Diet लेना Start किया फिर कुछ Months में ही मैंने अपना Weight Control भी कर लिया। 

अगर Problem नहीं आती तो मैं अपने आप को Change भी नहीं कर पाता। हर Problem हमेशा Opportunity ले कर आती है। Valuable Lessons: - Life की सड़क पर जब भी Problems आती हैं तो उसको लिए Stop Sign नहीं है वो हमारी Guidelines है सही रास्ते के लिए। जब भी Life आपको ज़बरदस्ती की Problems देती है तो समझ लो कि, आपके उपर Lessons को Force कर रही है और ये Lessons आपको Grow के लिए Force कर रहे हैं। 

एक Example और लेते है, मान लीजिए किसी Student के Parents की आपस में बनती नहीं है, उस वजह से Family में Stress है, तो उस Student को ये Message मिल रहा है कि, Family में Tension होने से बच्चों पर बुरा प्रभाव होता है जिस से वो Future में अपने बच्चों के लिए एक अच्छा Father बन सकें।

ठीक इसी तरह किसी Business में Fail होने से बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है, किसी भी Successful इंसान को जब हम देखते हैं तो उसकी Life में हमें उनका Success नज़र आता है, लेकिन अगर उनकी Life को Study करोगे तो पाओगे की कितनी Important थी उनकी Life में Problems और Failure। इन्हीं Problems से सीखते गए और आगे बढ़ते गए। Problems ही होती हैं जो हमारे अंदर का Potential बाहर निकालती हैं। हम सबके अंदर भरपूर Potential होता है जिसे हम बाहर नहीं निकालते, जो केवल सही समय पर ही बाहर आता है।

एक बार Honda Company के मालिक को भी Toyota Company के Interview में ये कह कर निकाल दिया गया था कि, आप इस Job के काबिल नहीं हैं, इस Rejection ने उनके अन्दर का छुपा हुआ Talent निकाला और उन्होंने Honda कम्पनी बना दी जो की आज Toyota को Strong Competition दे रही है । ऐसी न जाने कितनी Success Stories हैं जिनके अंदर आपको Problem नाम का कीड़ा मिलेगा। आपकी Life में भी Problem आती हैं तो वो आपके अंदर के Hidden Talent को बाहर निकलने के लिए। 

Problems Also Increases Your Self Confidence। ये Problems भी Washing Machine की तरह होती हैं आपको मारती हैं, घुमाती हैं, छटपटाटी हैं, गिराती हैं, उठाती हैं लेकिन जब आप बाहर निकलते हो, तो आपकी Personality और भी अच्छी हो जाती है, आपका Confidence और Grow होता है। यदि आप अपना ज़रा सा Attitude बदल लेंगे तो आप को भी हर Problems में Opportunities दिखाई देंगी। Stress और Tensions से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

Last में एक छोटी सी Request है सभी Bhannaat Readers से कि, यदि इस Article को पढ़ने पर आपका Problems को देखने का नजरिया बदला है तो Positivity को बढ़ाने में आप मेरी हेल्प जरूर कीजिए इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का नजरिया बदला जा सके।


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
Previous
Next Post »
loading...