Nobody is free, its all about importance... in Hindi

क्या समय सिर्फ उनके लिए, जिनसे हमें काम है???

आपने बहुत से लोगों को सुना होगा कि, Time ही नहीं है यार। बात तो सही है, आज Life इतनी Fast हो गई है कि, किसी के पास किसी के लिए Time ही नहीं है। पहले कम से कम लोग एक दूसरे का हालचाल तो पूछ ही लिया करते थे पर आज एक दूसरे की ओर देखते भी नहीं है।

पहले लोग एक दूसरे से Emotionally Attach होते थे तो रिश्ते भी निभाते थे, फिर लोग Professional हुए तो केवल काम पड़ने पर भी बात करते थे और अब लोग Advance हो चुके हैं तो लोग उन्हीं से दोस्ती करते हैं, जिससे उनका मतलब निकलता है क्योंकि, अब किसी के पास इतना समय ही नहीं बचा कि, एक दूसरे से दो सुख दुःख की बात भी कर ली जाए।

यहाँ तक तो ठीक है पर मेरे हिसाब से सबके पास आज भी पर्याप्त समय है... कैसे? इसे एक Example के द्वारा समझते हैं।

मान लीजिए आप एक Job करते हैं, घर से आने से जाने तक का Time मिला कर आपको 10 घंटे लगते हैं। दिन भर के और भी काम होते हैं। एक दिन आपको Phone Call आता है कि, आपके किसी परिवार वाले को या किसी अच्छे परिचित व्यक्ति के साथ कोई Accident हो गया और वो Hospital में Admit है। तब भी क्या आप उस से यही कहेंगे कि मेरे पास Time नहीं है। नहीं ना....

इसका मतलब यही है कि, हम उसको ही Time देते हैं जो हमारे लिए Important होता है उसको नहीं जिसको हमारे Time की जरूरत है। Which means, nobody is free, it's all about how much importance you are giving someone.

Girlfriend को Time देने के लिए हमने कभी मना नहीं किया होगा क्योंकि आजकल Temporary Relation हमारे लिए घर वालों से ज्यादा मायने रखते हैं।

ज़रा सोच कर देखिए, अगर हम अपना थोड़ा सा Time किसी जरुरतमन्द की Help करने में लगाते हैं तो उसे कितनी खुशी होगी... आपको ज़िंदगी भर दुआएँ देगा। ऐसे ही थोड़ा-थोड़ा Time निकालने से हम बहुत कुछ Achieve कर सकते हैं।

जैसे मैं और भी कई काम करता हूँ पर थोड़ा सा समय निकालकर कुछ लिख लेता हूँ। इस से दो काम हो गए, एक तो मैंने थोड़ा सा समय अपने Blog को दे दिया और मेरा Time भी Waste होने से बच गया। Time किसी के पास नहीं होता, बल्कि Time निकालना पड़ता है।

यदि आप भी कुछ Time किसी और अच्छे काम के लिए निकालते हैं तो हम से Share कीजिए।
Alone i can do little bit, but together we can change the world.


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »
loading...