What to do, when you lost the job? ...In Hindi

असफलता से सीखो, भागो मत...

आज आपको एक Real Life जुड़ी हुई बात बताता हूँ। आज India में 70% से अधिक लोग Job कर रहे हैं क्योंकि Business करना सब के बस की बात नहीं।

एक समय था जब मैं भी एक Company में Job करता था। खूब मन लगा कर काम करता था, काम करने के नए-नए तरीके भी Try करता रहता था। सबको मेरा काम अच्छा भी लगता था और सब Colleagues Familiar भी हो गए थे। फिर कुछ Months बाद सब कुछ बदल गया। To Be Very Honest, मुझे अपनी Job से निकाल दिया गया था। 

I Was Fired Out Of My Job। ये बात मैंने किसी को नहीं बताई, क्योंकि किसी को पता चलता कि, मुझे Job से निकाला गया था तो मुझे शर्म Feel होती। मैंने अपने मेरे घर वालों को, Friends को भी कुछ नहीं बताया। कभी-कभी Private Company में Job करने वालों को Job से निकाल भी दिया जाता है। 2008 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, Recession Time पर पूरी दुनिया में हजारों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था। आज भी दुनिया में बहुत लोगों को Job से छोटी-छोटी बातों पर निकाल दिया जाता है तो वो व्यक्ति पूरी तरह से टूट जाता है। नई Job मिलने में भी थोड़ा Time तो लगता ही है और Competition भी बढ़ ही रहा है। ऐसे में Stress बना रहता है। Job से निकाले जाने पर एक Inferiority Complex भी आ जाता है।

अपने Experience के दम पर यहाँ कुछ Tips देने जा रहा हूँ जो आपको ऐसे Time पर आपकी Help जरूर करेंगे-

• जब आपको Job से निकाला जाए तो घबराएँ नहीं, शांत रहें, क्योंकि ये बात तो आप भी जानते हैं कि, Panic होने से और हताश होने से तो कुछ होने वाला नहीं है।

• अपने आप को समझाइए कि, सिर्फ एक Job से निकाले जाने पर दुनिया खतम नहीं हो जाती। आपका Talent, Skills, Qualification और क़ाबलियत आपसे कोई नहीं छीन सकता, और इन सब के दम पर आप फिर से सब कुछ हासिल कर सकते हो।
• अपने Field में और कोई Job देखते रहें, Interview भी देते रहें। अपने आप पर थोड़ी Exercise कर के Physical Level और कुछ अच्छी Books पढ़ कर Mental Level पर भी ध्यान देते रहें। हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश करते रहें।

• नौकरी चली जाने पर आपको पैसे ध्यान से खर्च करने चाहिए। Total Saving की Mathematical Calculation कर लेनी चाहिए, Unimportant खर्च कम कर दीजिए।
• अपने गुस्से पर Control करें, बेवजह का गुस्सा ठीक नहीं। अपना गुस्सा किसी और पर मत निकालिए। नई नौकरी का प्रयास करते रहें।

• आप अपने Free Time में कुछ नया सीख सकते हैं। जैसे आप नए लोगों से मिलिए, नए Contacts बनाएँ। पुराने Contacts से भी बात करनी चाहिए।
• Job से निकल जाने पर सबसे अच्छी बात यह है कि, अब आपके पास पहले से ज्यादा Experience है और वो Experience आपको Life Time काम आने वाला है।

मैंने अपनी Hobbies पर ध्यान दिया और कुछ न कुछ नया करता रहा। मैंने पढ़ाना शुरू कर दिया, School भी Start किया। असफल हुआ, कुछ सफलता भी मिली। बड़ी-बड़ी Multi National Companies से Offer भी आया, पर फिर मैंने कभी Job नहीं की। आज मैं जो कुछ भी हूँ पहले से खुश हूँ।

Frustration को दूर करने के लिए Busy रहिए, आजकल बहुत से Students Exams में Fail होने पर Suicide तक कर लेते हैं। उन्हें भी समझ होनी चाहिए कि, वे एक Exam में Fail हुए हैं ना कि, किसी Life के Exams में।
Always remember that, failure is not when you fell down, failure is when you refuse to get up... मतलब असफल वो नहीं जो गिर जाता है, असफल तो वो हैं जो उठने से मना कर दे।

आप चाहे तो Entrepreneur भी बन सकते हैं। Life में Possibilities कभी खतम नहीं होती। जब एक दरवाज़ा बंद होता है तो 10 नए दरवाजे खुल जाते हैं। अपनी गलतियों से सीखते रहें और आगे बढ़ते रहिए। Never give up on your DREAMS.

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »

1 comments:

Write comments
loading...