Why average people are more successful In Hindi

सामान्य लोग अधिक सफल क्यों होते हैं?

मैं बहुत Time से एक बात Notice करता आ रहा हूँ कि, Average लोग या कम पढ़े-लिखे लोग ही Life में ज्यादा Successful क्यों हैं? ये बात आपके Mind में भी आई होगी पर शायद अपने कभी ध्यान नहीं दिया होगा।

हर जगह पर No. 1 चलता नहीं है अगर ऐसा होता तो जो लोग 100% Marks Gain करते हैं केवल वो लोग ही World में Top पर होते। पर ऐसा नहीं है। आप बहुत से Examples ले सकते हैं, जैसे Bill Gates, Sachin Tendulkar, The Great Khali, Aishwarya Rai Bacchan, Akshay Kumar, Ambedkar, Variendra Sehwag Etc. और भी ऐसे नामों की कमी नहीं है।

• कभी आपने सोचा भी है why average people are more successful?

Actually ऐसी कोई Theory नहीं है जो ये बता दे कि Log Successful और Unsuccessful क्यों होते है। मेरे मायने में Average Log इसलिए Successful होते है क्योंकि वो 10 Subjects पर Concentrate करने की बजाए सिर्फ एक Subject पर Focus करते हैं। एक English Proverb भी है कि, Jack Of All, Master Of None. मतलब जो व्यक्ति बहुत से काम करने कि कोशिश करता है वह कभी किसी काम में Perfection हासिल नहीं कर सकता।
जो भी किसी Field में Successful हुआ है, वह केवल एक ही काम में Perfection रखता है और Perfection घर बैठ कर नहीं मिलती पूरी शिद्दत से मेहनत करनी पड़ती है। हजारों घंटे एक ही काम की Practice करने से Perfection मिलती है।

• For Example- Sachin Tendulkar और Variendra Sehwag Cricket में Perfection रखते हैं, Aishwarya Rai Bacchan Acting में, Ambedkar पढ़ाई के क्षेत्र में, The Great Khali Wrestling में, Bill Gates Computer के क्षेत्र में And This List Goes On And On And On. सबका अपना अपना Field है Sachin Tendulkar Wrestling नहीं कर सकता और The Great Khali Cricket नहीं खेल सकता। तो इस से साफ है कि, जो जिस काम की ज्यादा Practice करेगा वो उस काम को ज्यादा अच्छे तरीके से कर पाएगा और उसके Successful Hone के Chances भी बढ़ जाएँगे। ऐसे लोग एक ही काम में लगे रहते हैं और बाद में वही काम उनका Profession बन जाता है।

• Let's see one more example-

Steve Jobs, College की Study भी पूरी नहीं की, IT में बहुत बड़ी Degree भी नहीं थी फिर भी आज Apple एक बड़ा Brand है न... और आज बड़े-बड़े Professional's और Degree Holder's वहाँ Job के लिए Line लगाते हैं। ऐसे लोग हर काम को Practical करते हैं, क्योंकि Bookish Knowledge से ज्यादा Practical Knowledge काम आती है। ये लोग अपने काम को Enjoy करते हैं, इसलिए ये लोग कभी थकते नहीं हैं, हमेशा Energetic रहते हैं। Bill Gates ने भी कहा है,

I always give difficult task to the most lazy person, because he will surely going the easiest way to do this. मतलब मैं difficult काम को सबसे आलसी व्यक्ति को सौंपता हूँ, क्योंकि वही इस काम को करने का सबसे आसान तरीका निकाल सकता है।
Average Students Life को Analyze करते हैं कि, दुनिया कैसे चल रही है, Struggle क्या होता है, पैसे कैसे कमाते हैं, कैसे Knowledge को सही जगह पर Use करते हैं, Market क्या चाहती है। जितना आप Life को Face करोगे उतना ही आप दुनिया को अच्छी तरह से समझ पाओगे। Result में A B C D सिर्फ Temporary Grade होते हैं Permanent तो केवल आपकी Success होती है। ज्यादा Degree लेने से ज्यादा Knowledge नहीं आ जाती। अगर आपके Marks कम भी आ गए तो भी डरने की कोई बात ही नहीं क्योंकि आप अपना Field खुद Select कर सकते हो। Degree होने पर आप केवल एक काम कर सकते हो पर Degree न होने पर आप कुछ भी कर सकते हो।

Fail होने पर ज्यादा से ज्यादा आपको College से बाहर निकाल दिया जाएगा लेकिन याद रखना Real Life College के बाहर निकालने पर ही शुरू होती है।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
Previous
Next Post »
loading...