Why this Happenes to me, Always... in Hindi

मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है, हमेशा...

कभी-कभी हम सब की Life में ऐसी Problems आती है जब हमें लगता है कि, दुनिया में और भी बहुत सारे लोग हैं फिर भी हमारे साथ ही ऐसा क्यों हो रहा है?

दोस्तों, आज जो मैं Story आपके साथ Share करने जा रहा हूँ इस Story ने मेरे नजरिये में, मेरे Attitude में बहुत बड़ा Change लाया, तो मैंने सोचा कि, ये Story मैं आप लोगों के साथ भी शेयर करूँ ताकि आपकी Life में, आपके नजरिये में, आपके Attitude में भी बहुत बड़ा Change आ सके।

एक बार एक सफाई करने वाला व्यक्ति मंदिर जाता है और भगवान की मूर्ति की तरफ देखता है और कहता है, “भगवान आप पूरे दिन यहाँ कैसे खड़े रहते हो, खड़े-खड़े बोर नहीं हो जाते वो भी हर वक्त एक ही Position में? मेरे पास आपके लिए एक Idea है…” क्यों न एक दिन के लिए हम अपना Role Exchange कर लें। आप एक दिन के लिए मेरी ज़िंदगी जी कर देखिए और मैं आपकी जगह यहाँ खड़ा रहता हूँ। आप भी एक दिन छुट्टी ले कर देखिए, Relax कर के देखिए।

भगवान बोले, “यहाँ खड़े होना इतना आसान नहीं है तू अपना काम कर और मुझे अपना काम करने  दे। 
सेवक बोला, “नहीं भगवान आप जैसा बोलोगे मैं वैसा ही करुँगा आप बोलो तो सही।”
भगवान बोले, “चलो ठीक है मैं तेरे रूप मे आ जाऊँगा तू मेरे रूप में आजा लेकिन बस एक बात याद रखना लोग कुछ भी कहें, तुझे अपनी तकलीफ सुनाएँ, तुझसे Problems Share करे, ना तुझे कुछ करना है, ना तुझे कुछ कहना है। कोई Interfere नहीं करना, तू बस मूर्ति बन कर खड़ा रहना, मेरे पास सबके लिए Planning है। 
सेवक कहता है Done भगवान मंजूर है। फिर क्या सेवक मूर्ति बन के खड़ा हो जाता है और भगवान Relax करने एक दिन के Holiday पर निकाल जाते हैं।

अब सेवक मूर्ति बनके खड़ा है और पहला भक्त आता है जो कि, एक Businessman है। प्रार्थना करता है, हे भगवान! मैं एक नई Factory लगाने वाला हूँ उस पर अपनी कृपा बना कर रखना। मूर्ति से सामने माथा टेकता है और अपना Wallet भूल जाता है। ये सब देख कर सेवक को बहुत बुरा Feel होता है उसका मन करता है कि, उसको बता दूँ पर याद आता है कि, भगवान ने कहा था कि, हिलना नहीं है, कुछ बोलना भी नहीं है जो हो रहा है बस देखते रहो।

कुछ ही देर में एक और आदमी आता है वो एक गरीब किसान होता है, 1 रुपए भगवान को चढ़ाता है और कहता है, हे! भगवान बस एक रुपए बचा था वो भी मैंने तुझको दे दिया अब मेरी कुछ Help कर घर में कुछ भी खाने को नहीं है सब बच्चे भूखे है क्या करूँ…? माथा टेकता है तो सामने एक Wallet मिलता है। वो भगवान को धन्यवाद देता है, हे! भगवान तूने मुझे पैसे दे दिए तेरी बड़ी कृपा है अब मेरी बहुत सी Problems दूर हो जाएँगी। अब इसे देखकर भी सेवक को बहुत बुरा Feel होता है ये Wallet तो किसी और का था जो किसान ले गया, वो उसे रोकना चाहता था पर भगवान के वचन याद आते हैं कि, कुछ बोलना नहीं है कुछ करना नहीं है Just wait and Watch। किसी तरह Control कर के मूर्ति के रूप में खड़ा रहता है।

अब इतने में एक और यात्री आता है वो एक नाविक (Sailor) था। Sailor भगवान के आगे माथा टेकता है और कहता है, हे! भगवान मैं अपनी Ship को लेकर 15-20 दिनों के लिए बड़ी दूर जा रहा हूँ अपनी कृपा मुझ पर बनाए रखना। इतने में वो Businessman वहाँ पुलिस ले कर आ जाता है Police से कहता है मेरे बाद तो ये ही आया है, इसी ने मेरा Wallet चुराया है और नाविक को Arrest करवा देता है।

अब मूर्ति के रूप में जो सेवक था उससे अब रहा नहीं जा रहा अगर भगवान भी मेरी जगह होते, तो इतनी ना इंसाफ़ी वो भी सहन नहीं करते। अब सेवक बोल पड़ता है। मैं ही भगवान हूँ, मैंने देखा है यहाँ क्या हुआ है, कहता है Businessman का Wallet गरीब किसान ने चुराया है उसे Arrest करो और Sailor को छोड़ दो उसे Trip पर जाना है। Police स्वयं भगवान की गवाही मान लेती है। गरीब किसान Arrest हो जाता है। Businessman को अपना Wallet मिल जाता है और नाविक अपनी Trip पर चला जाता है।

अब सेवक भगवान को सारी बात बताता है। भगवान कहते हैं, “तुमने काम सुधारा नहीं है तूने काम बिगाड़ दिया।” मैंने तुझसे कुछ भी बोलने को मना किया था, कुछ भी Interfere करने को मना किया था तो क्यों बोला….? अब सुन मेरी Planning जो तेरी सोच से भी परे है।

वो जो Businessman था उसकी सारी कमाई गलत कर्मों की है, चोरी की है और अगर उस के कुछ पैसे किसी गरीब को मिल जाते तो उसका कुछ भला हो जाता और Most Important वो नाविक जिस तरफ जा रहा है उस तरफ समुद्र में एक बहुत बड़ा तूफान आने वाला है जिसमें वो बचेगा नहीं पर अगर वो Jail में होता तो वो बच जाता।

ऐसा हमारे साथ भी होता है, हमें लगता है इतना बुरा क्यों हो रहा है। हर Problem में कुछ ना कुछ अच्छा छिपा होता है क्योंकि हमारी सोच से ऊपर भी है उसकी Planning। अब अगर Life मैं कोई Problem आए, तो घबराएँ नहीं उसका Welcome करना, इस Story को याद करना और समझ जाना जो भी होता है अच्छे के लिए होता है। Everything Happens For A Reason…

अगर आपके पास भी कुछ विचार हों तो अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें। लेख अच्छा लगने पर Share करें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

।।।धन्यवाद।।।

Previous
Next Post »
loading...