7 Golden Rules of Success, By Amitah Bachchan…

सफलता के 7 स्वर्णिम नियम... अमिताभ बच्चन के द्वारा...

नमस्ते दोस्तों...

आज मैं आप सबको 7 Golden Rules बताने जा रहा हूँ। Amitabh Bacchan जी आज जिस मुकाम पर हैं वहाँ पर टिके रहना भी उतना ही Difficult है जितना कि वहाँ तक पहुँचना। Amitabh जी ने अपने Interview में अपने 7 Golden Rules of Success बताए थे, जिन्हें मैं आज आप सब से Share करने जा रहा हूँ...

1. Follow Your Heart: 

Amitabh जी का कहना है कि, आप जो भी करो हमेशा अपने दिल की सुनो। कभी-कभी हमारी Life में ऐसा समय आता है कि, हमें समझ नहीं आता कि, अपने दिमाग की सुनें या अपने दिल की। दिल कुछ और कहता है और दिमाग कुछ, ऐसे में हमें हमेशा अपने दिल की ही सुननी चाहिए। दिल हमेशा हमें Right Decision लेने में Help करता है। उनका कहना है कि, जब भी मैं कोई Choose करता हूँ तो पहले मैं अपने दिल से पूछता हूँ कि, ये Film करनी चाहिए या नहीं? जब भी आप दिल से Acting करते हो तो Audience को जरूर पसंद आती है और वो Acting Real भी लगती है।


2. Wake Up Early And Work Hard: 

एक बार Amitabh जी ने अपने Father Shri HarivAnsh Rai Bacchan जी से पूछा कि, What is the First Step to Get Success? तो उनके पिता ने उत्तर दिया कि, जो व्यक्ति Sun Rise से Sun Set तक सोता है वो व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता फिर चाहे वो चक्रवर्ती सम्राट ही क्यों ना हो। आपने कभी कोई सफल व्यक्ति देर से उठता हुआ नहीं देखा होगा और बहुत से असफल लोग बहुत देर तक सोते हैं। Amitabh जी का कहना है कि, हमेशा सूरज से पहले उठो और उस से तेज़ चमको, In Order to Shine Like Sun First you have to Burn Like Sun मतलब साफ़ है कि, तेज़ चमकने के लिए पहले आपको सूरज जैसा जलना भी होगा।


3. Love Your Work: 

अगर आप काम समझ कर काम करेंगे तो आप हमेशा Tired Feel करेंगे हमेशा वो ही काम कीजिए जो आपको अच्छा लगता हो और जिस Field में आपका Interest हो But फिर भी अधिकतर लोग वो ही कर रहे हैं जो उन्हें अच्छा नहीं लगता। जैसे जो लोग Job करते हैं वो लोग हमेशा Tired से नज़र आते हैं शाम को घर आए और खाना खा कर सो गए। Life में कोई Excitement बचा ही नहीं। और जो लोग अपने Interest का काम करते हैं वो लोग हमेशा Energetic नज़र आते हैं क्योंकि वो काम को Hobby समझ कर करते हैं। जैसे Sachin Tendulkar इसलिए Cricket नहीं खेलता कि, वो उसका काम है, बल्कि इसलिए क्योंकि वो उसका Passion है। वह Cricket से प्रेम करता है।

4. Believe in Team Work and Do Your Best: 

Interview में Amitabh जी से पूछा गया कि, आप जब Film Sign करते हैं तो क्या देखते हैं? तो उनका कहना था कि, मुझे अच्छी Films Pick करनी नहीं आती। I am Bad at Picking Films. लेकिन जो भी मैं Film Select करता हूँ उसकी Team पर मुझे बड़ा भरोसा रहता है (And I Believe On Myself Too). हमेशा अपना Best दीजिए और फिर वो Magic होगा की लोग देखते रह जायेंगे।

5. Life is A Beautiful Struggle: 

हम सभी जानते हैं कि, Amitabh जी को भी Life में बहुत Struggle करना पड़ा. कभी-कभी Amitabh जी अपने पिता जी से पूछते थे कि, बाबु जी ये Life में इतना संघर्ष क्यों है? तो बाबुजी ने बड़ा ही अच्छा उत्तर दिया कि जब तक जीवन है तब तक संघर्ष है। जो इंसान संघर्ष से दूर भागता है वो कभी लड़ना नहीं सीख पाता और लड़े बिना आप किसी Situation और Problem से बाहर नहीं आ सकते और आप भी मान लीजिए कि, आपके जीवन में प्रतिदिन, प्रतिक्षण संघर्ष रहेगा।


6. Learn from Mistakes and go Ahead: 

Amitabh जी से पूछा गया कि, बहुत से Film Makers मानते हैं कि, आपने कुछ Films की जो Box Office पर चली नहीं...? Amitabh जी का कहना था कि, There is no person in the world who doesn't make mistakes, Nobody is perfect. कभी-कभी वो नहीं होता जो हम चाहते हैं। मतलब गलतियाँ सब करते हैं पर गलतियों से सीखते रहिए और आगे बढ़ते रहिए।


7. There is no Shortcut to Success: 

ऐसा आपको कोई इंसान नहीं मिलेगा जो रातों-रात Successful हो गया हो, क्योंकि Success इस Long Time Process You Can't Earn it in Seconds.


जब मैं छोटा था तब से Amitabh Bacchan की Movies देखता आ रहा हूँ और आज भी देखता हूँ इस से साफ़ समझ आता है कि, Amitabh जी ने आज जो भी Achieve किया है वो एक दिन या फिर एक साल की बात नहीं Success पाने में जीवन का एक लम्बा समय लग जाता है।

एक बात और बताना भूल गया कि, Amitabh जी आज भी Exercise करते हैं और रात को 11:30 तक लोगों से मिलते हैं और Meetings में Busy रहते हैं। शुरुआत में इनके Carrier की 13 Films Flop हुई लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी। फिर एक Movie आई और इस महानायक ने कभी मुड़कर नहीं देखा। हारना बहुत आसान है पर जीतने के लिए जान लगनी पड़ती है।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »
loading...