My Journey From 52kg to 86kg How Did I Gain Weight... In Hindi

My Journey From 52kg to 86kg...

मैंने कैसे वज़न बढ़ाया...???

Vajan badhane ke tareeke...
नमस्ते Friends...
2010 की बात है मेरी पढ़ाई पूरी चुकी थी। मैं Job नहीं करना चाहता था क्योंकि Job के लिए अच्छी Personality होना बहुत जरूरी था और Personality बनाना मेरे बस की बात नहीं थी। मुझे लगता था कि, Personality बनाना, अच्छी बॉडी बनाना केवल Professional लोगों का काम है। Zym कभी गया नहीं था और भूख भी नहीं लगती थी। TV पर जब किसी को अच्छी Personality में देखता था तो मेरा भी बहुत मन होता था कि, मैं भी Body बनाऊँ पर Confidence इतना भी नहीं था की ढंग से 10 किलो का आटे का बोरा भी उठा लें। 

एक दिन की बात है, मैं बाज़ार से घर की ओर आ ही रहा था कि, किसी ने मुझे रोक लिया। मुझे धक्का दिया और धक्का-मुक्की करने लगा, मेरी Collar भी पकड़ ली। बात सिर्फ इतनी सी थी कि, वो Bike से रस्ते से जा रहा था और मैं उस रास्ते के बीच में चल रहा था। मैं चुप ही रहा सब सहता रहा और फिर वो जो कोई भी था चार बातें सुना कर चला गया। अगली सुबह पता चला कि, वो मोहल्ले का सनकी आदमी था, बहुत लम्बा चौड़ा, अच्छी Body वाला था तो मेरा डरना स्वाभाविक ही था। घर पहुँच कर यह बात मैंने किसी को नहीं बताई और ना ही किसी Friend से कुछ Share किया। मन ही मन बुरा लग रहा था। अब कुछ दिन बीत गए मेरा गुस्सा भी शांत हो गया पर मेरे अन्दर एक काँटा सा चुभा रह गया और मैंने Decision लिया कि, अब चाहे हो भी हो जाए मैं अपनी Body बना कर रहूँगा। मुझे इस के लिए कुछ भी करना पड़े मैं रुकने वाला नहीं। 
I Was Ready To Do Anything...

अगले दिन मैंने अपनी Body का Measurement किया। Height 5'11'', Weight 52 Kg. Only... अब आप खुद भी Imagine कर सकते हैं कि, इस Height और इतने Weight में मैं कैसा लगता था। मेरे लिए यह एक नया ही Experience था। Next Morning Gym गया और धीरे-धीरे Exercise Start की। कुछ सही की और कुछ गलत की। Gym में पहले से कुछ लोग आते थे जो मेरा मजाक बनाते थे लेकिन मेरे मन में तो सिर्फ बदले की भावना थी। मुझे किसी भी तरह बस उस बंदे से बदला लेना था। फिर धीरे-धीरे खाना खाना Start किया और क्या-क्या खाना है उसके बारे में Information Collect की। उस Diet को अपने Daily Plan में शामिल किया और और Exercise करता रहा। 

मुझे पता है आप Full Diet Plan जानना चाहते हैं Don’T Worry आपको Diet Plan भी जरूर बताउँगा। मैंने Feel किया कि, मैं अब पहले से ज्यादा Weight उठा सकता था और मेरा Stamina भी पहले से बढ़ गया था लेकिन मेरा गुस्सा शांत नहीं हुआ। मुझे तो Best बनना था। उसी गुस्से में Exercise करता रहा। 2 Months बीत चुके थे मुझे Feel हो रहा था कि, मेरी थोड़ी-थोड़ी Muscles बन रही थी। अब मेरा Weight 58 हो चुका था और मेरा Confidence High हो गया था। मुझे ख़ुशी हो रही थी कि, मैंने Life में कुछ Gain किया था। 6 Months बीत चुके थे और अब मैं कुश्ती की तैयारी भी करने लगा था। एक साल बीत गया मुझे जैसे Exercise की आदत सी हो गयी थी अब मेरा Weight 52 से 86 Kg हो चुका था और मैं कुछ-कुछ Wrestlers जैसा दिखने लगा था और मेरे विचारों में भी काफी Changes हो चुके थे। 

खैर, अब मेरी Personality तो अच्छी हो ही चुकी थी और बहुत से लोग तो मुझे पहचान भी नहीं पा रहे थे। जो लोग मुझे देख कर हँसते थे अब वो मेरे Friends हो चुके थे। आप सोच रहे होंगे कि, मैंने उस बंदे को घर से निकाल कर बहुत मारा होगा जिस की वजह से यह सब हुआ, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ मैंने उसके साथ ऐसा कुछ भी नहीं किया क्योंकि यह Real Life है कोई Movie नहीं। हाँ पर आज वो मेरे सामने कमज़ोर नज़र आता है और मुझसे नज़रें भी नहीं मिला पाता। मैंने उस को माफ़ इसलिए कर दिया क्योंकि जो मज़ा माफ़ कर देने में है वो मज़ा बदला लेने में नहीं।

मेरा मानना है कि, मैं यह सब सिर्फ एक Strong Reason से ही कर पाया। बस किसी भी चीज़ को अपना Motivation बनाओ और उस काम को कर डालो। Friend’s बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि, अगर मेरे जैसा इंसान इतना कुछ कर सकता है तो कोई भी कुछ भी कर सकता है। दुनिया ऐसे Example से भरी हुई है। धैर्य बनाए रखें सफलता जरूर मिलेगी। 

आप मेरी Picture देख सकते हैं मैंने अपने आप को कितना Transform कर लिया। आप मेरा Daily Routine, Diet And Exercise Plan जानना चाहते होंगे।

Exercise Plan:

Morning में 5 बजे उठ कर Running के लिए जाता था 1 -2 घंटे Running, Jumping, Jogging करता था थकने पर आप पैदल भी चल सकते हैं। शाम को मैं Exercise करता था उसमें Weight Lifting, Pushups, Chin-Ups, Weight Training (Weight को खींचना और धकेलना), Crunches (Exercise For Stomach Fat), Legs Training (Ups-Down, Sit-Stand) Etc. 

Diet Plan:

Diet में आप सुबह दलिया खा कर या दूध पी कर Running के लिए जा सकते हैं। Running के बाद आप Breakfast कीजिए ध्यान रखें कि, आपको अपना पेट भरने तक खाना है न तो कम न ज्यादा Breakfast के बाद आप 2 केले या Banana Juice पी सकते हैं। फिर Lunch में आपको दाल सलाद के साथ चाहिए और पेट भरने तक भोजन करना है भोजन के बाद केले या कोई और Fruit खा सकते है। Dinner हमेशा Lite होना चाहिए भर पेट भोजन ना करें सलाद ले सकते हैं। अगर आप गर्मियों में Weight Gain कर रहे हैं तो कुछ न कुछ ठंडा पिएँ, दही या लस्सी भी पी सकते हैं। यदि आप Non-Vegetarian है तो आप Eggs और Chicken भी खा सकते हैं जिसमें Protein की मात्रा अधिक होती है जो की Weight Gain के लिए बहुत उपयोगी है। Exercise करने के एक घंटे पहले कुछ नहीं खाना चाहिए। 
आशा है कि, आप भी इस Routine को Follow कर के अपना Weight बढ़ाने में सफल होंगे। याद रखिए कि ,आसान कामों से कभी चमत्कार नहीं होते।।। धन्यवाद!!!

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail।Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat...

Previous
Next Post »
loading...