Law Of Attraction In Hindi

law of attraction in hindi
नमस्ते दोस्तों,

Law Of Attraction In Hindi...

मुझे आशा है कि, आप सब लोग आकर्षण के नियम मतलब Law of Attraction के बारे में जरूर जानते होंगे। यह एक ऐसा नियम है जो हर व्यक्ति के साथ काम करता है। आपको बस से अच्छी तरह से Use करना आना चाहिए, किसी भी चीज़ के लिए अपना Mind Set कीजिए और उस पर ध्यान Concentrate कीजिए और आप को विश्वास नहीं होगा कि, आप के साथ वही होगा जो आप सोचेंगे।

बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि, Law of Attraction काम करता है या नहीं?


कुछ लोग मानते हैं कि, Law of Attraction काम नहीं करता और कुछ लोग मानते हैं कि, ये काम करता है। अब किसकी बात मानें। मैं इस बात का Answer बहुत लम्बे Time से Search कर रहा था और पहले तो मैं खुद ही Sure नहीं था कि, ये सचमुच काम करता है या नहीं लेकिन आज मुझे इसका Answer मिल गया है।
मेरा ऐसे लोगों के लिए एक ही Answer है कि, हाँ Law ऑफ़ Attraction काम करता है। ये पूरी तरह आप की सोच पर Depend करता है अगर आप Negative सोच रखते हैं तो भी और अगर आप Positive सोच रखते हैं तो भी। बस Results Different हो सकते हैं पर ये काम जरूर करता है।


अब बात आती है कि, ये काम कैसे करता है?

हर व्यक्ति के दिमाग में Conscious (चेतन) और Unconscious (अवचेतन) चेतना होती है जो हमेशा आपके दिमाग में चलती रहती है आपका दिमाग कभी भी खाली नहीं रहता, हमारा दिमाग हमेशा कुछ ना कुछ सोचता ही रहता है। हम सबके Unconscious Mind में कुछ विचार ऐसे होते हैं जो हमें बार-बार Strike करते रहते हैं फिर बाद में वे विचार ही हकीकत बनने लगते हैं।


आइये इसे कुछ Examples के Through समझते हैं।

जैसे आपने किसी दिन Decide किया होगा कि, Maruti Swift खरीदनी है उसी दिन से आपने Notice किया होगा कि, Road पर, Parking पर आपको वही कार दिखनी शुरू हो जाएगी। फिर चाहे वो Newspaper हो, Book हो या कोई Magazine हर जगह Maruti Swift ही आपको दिखाई देगी और तो और जिस Colour की Car अपने दिमाग में सोची होगी, अचानक सब उसी Colour की Car चलाते नज़र आएँगे। 

सही है कि नहीं?

आपको Tanishq Jewellery के Showrooms कभी दिखाई नहीं दिए लेकिन जिस दिन आपने सोच लिया कि, Tanishq Jewellery खरीदनी है, उसी दिन से हर Colony में, हर Area में, आपको Tanishq Jewellery के Showrooms नज़र आना शुरू हो जाएँगे। News Paper में, Tv पर, Radio पर हर जगह Tanishq का Ad दिखाई देगा और जब Job करने का Decision लेते हैं तो हर जगह Jobs के Ads दिखाई देंगे, शादी करने का Decision लेते हैं तो आपको Notice होगा कि, News Paper में बहुत सारे Matrimonial के Page आते हैं।


ये सब क्या है चमत्कार। नहीं?

आपके दिमाग में वो Thoughts आते ही वो सब प्रकट हो जाता है या फिर ये सब कुछ पहले से ही था पर आप सबको अब नज़र आने लगा है। जी हाँ पहले से ही सब था पर आपको अब दिखाई देना शुरू हो गया। आपका दिमाग जो कुछ भी ध्यान से सोचता है उसका एक Picture और Visual आपके Sub-Conscious दिमाग में चला जाता है और जहाँ-जहाँ उस से Related कुछ बात होती है तो आपका Sub-Conscious Mind उसे Immediately Catch कर लेता है।
For Example ज़मीन पर जब पानी देर तक एक ही जगह पर गिरता रहता है तो वहाँ पर एक गड्ढा हो जाता है और जब वहाँ कहीं आस-पास पानी आता है तो वो उसी गड्ढे में आ जाता है। ऐसे ही हमारे दिमाग में हर सोच के साथ गड्ढा बन जाता है और जब भी कोई Related बात होती है तो वो दिमाग में Fit हो जाती है और वहाँ से Start होती है आपकी Law Of Attraction की Journey.

आशा है कि, आपको अब समझ में आ गया होगा।
Law of Attraction एक लम्बी Theory है और इस पर हम आपके लिए और भी Articles ले कर आएँगे।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट।कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »

9 comments

Write comments
June 12, 2016 at 1:56 PM delete

अरे....
आप तो सिद्ध-हसित हां ब्लॉगिंंग में
फि आप भला क्यों टिप मांग रहे थे
सादर

Reply
avatar
June 12, 2016 at 1:58 PM delete

जिस तरह मैंने आपके ब्लॉग को फॉलो किया है
ठीक उसी तरह आप भी जहाँ जाएं फॉलो करते जाएँ
सादर

Reply
avatar
June 12, 2016 at 2:10 PM delete

आपका ब्लॉग काफी famous है इसलिए tip मांग रहा हु

Reply
avatar
June 12, 2016 at 4:18 PM delete

मनोवैज्ञानिक तथ्यों से पुष्ट रचना बहुत पसंद आयी।

Reply
avatar
June 12, 2016 at 4:27 PM delete

मनोवैज्ञानिक तथ्यों से पुष्ट रचना बहुत पसंद आयी।

Reply
avatar
Jamshed Azmi
AUTHOR
June 13, 2016 at 12:02 AM delete

बहुत ही अच्‍छी जानकारी। अच्‍छा लिख रहे हैं आप। थोड़ी सी मेहनत और सीखने की प्रवृत्ति आपको वह सब कुछ देगी। जो आप सोच रहे हैं। आपकी मेल आई पर एक पर्सनल मेल भेजने वाला हूं। चेक कर लीजिएगा। आपकी साइट पर थोड़ा सुधार और थोड़ा मोटीवेशन की आवश्‍यक्‍ता है।

Reply
avatar
June 13, 2016 at 12:48 AM delete

जमशेद जी आपने comment किया उस मे लिए बहुत बहुत धन्यवाद... हाँ आपका ईमेल भी मिल गया है बहुत ही अच्छी जानकारी भी दी है आपने उसे अमल मे ल कर और अच्छा करने की कोशिश करूंगा। आशा है कि आप हम से जुड़े रहेंगे।

Reply
avatar
June 13, 2016 at 12:50 AM delete

आशा है कि आप को आगे आने वाली पोस्ट्स भी पसंद आएंगी

Reply
avatar
Naveen Deswal
AUTHOR
July 19, 2016 at 7:41 AM delete

Mujhe bhi Aapki website pasand aayi

Reply
avatar
loading...