What is Self Confidence? in Hindi

नमस्ते दोस्तों...
What is Self Confidence?

Confidence badhane ke tareeke...

Self Confidence बरसात में एक Umbrella की तरह है जो बारिश को नहीं रोक सकता पर उस में खड़े होने की हिम्मत देता है, उसी तरह Self Confidence हमारी Life में Success ले कर नहीं आता लेकिन सफलता की राह में जो रुकावटें आती हैं उन्हें Face करने की हिम्मत देता है। हम Self Confidence के दम पर बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

अब बात आती है आपका Self Confidence कैसा है, ऊँचा या नीचा...?
High Self Confidence or Low Self Confidence?

High Self Confidence वाले लोग हमेशा जिंदा दिल होते हैं। वो हमेशा Life का मज़ा लेते हैं उसे सही-सही ढंग से जीते हैं। Low Self Confidence वाले लोग हमेशा एक ही बात करते हैं, बस आधी कट चुकी है और आधी भी कट जाएगी, क्या रखा है जिंदगी में?

High Confidence वाले लोगों का Mind एक जगह पर Concentrate होता है, वे नई Possibilities के बारे में सोचते हैं। वे हमेशा Risk लेने के लिए तैयार रहते हैं, अपनी गलतियों को मानकर उनको सुधारते हैं, ताकि बेहतर Life की और बढ़ सकें। वे हमेशा वही करते हैं जो उन्हें अच्छा लगता है, वो नहीं जो दूसरों को अच्छा लगता है।

अब बात करते हैं Low Self Confidence वालों की... उनकी Life को हमेशा दूसरे लोग ही Drive करते हैं। जैसा लोग चाहते हैं वैसा ही ये करते हैं, ये लोग हमेशा यही सोचते हैं कि, कैसा चल रहा है चलने दो, उन्हें कोई Problem नहीं है। ऐसे लोग Risk लेने से डरते हैं। वे सोचते हैं कि, क्या करना है ज्यादा काम करके, जितना है बहुत है। ये लोग Fail होने से डरते हैं, अपनी गलतियों को छुपा देते हैं और फिर भी Expect करते हैं कि, लोग इनकी तारीफ़ करेंगे।

How To Build Confidence...?
अब ये बहुत बड़ा Question है कि, अपना Confidence कैसे बढ़ाएँ...?

मेरे मायने में Confidence बढ़ता है Skills से और Skills आती है ज्यादा Knowledge से और Knowledge आती है आपके Attitude से... अगर आपके पास Knowledge है तो Confidence तो आ ही जायेगा और अगर आपके पास Right Attitude है तो Aptitude भी आ ही जाएगा, उसी तरह आपके पास Skills है तो Smile भी आ ही जाएगी। Self Confidence बढ़ाने के लिए आपको अपने आपको पहचानना होगा। सभी में कोई ना कोई Strength भी होती है और कोई ना कोई Weakness भी होती है, अपनी Strength को पहचानिए और उसको और Strong कीजिए और जो Weaknesses हैं उनको Improve कीजिए।

अब एक Example ही ले लीजिए...

मान लीजिए, आपकी English Speaking बहुत अच्छी है लेकिन जब आप Public में English बोलते समय आपके पेट में तितलियाँ आने लगती हैं, आपके पैर Vibrate होने लगते हैं। तो ऐसे में आपको Public Speaking Skills सीख लेनी चाहिए, Mirror के सामने English Speaking की Practice करनी चाहिए। High Self Confidence के लिए अपने Mind को Positive Thoughts दीजिए।

दुनिया में अच्छी चीजें भी हैं और बुरी चीजें भी है पर ये आपके Attitude पर Depend करता है की आप Positive चीजों पर ध्यान देते हैं या Negative चीजों पर। अगर आप Positive चीजों को देखेंगे तो Negative चीजें आपके सामने आएँगी ही नहीं। Confidence बढ़ाने के लिए आप एक काम और कर सकते हैं... आज ही अपने Past में किए गए Achievements की List बनाइए, जैसे Class में अच्छे Marks लाना, किसी की Help करना, और भी छोटी-छोटी Achievements. अब उस List को पढ़िए आपका Confidence जरूर बढ़ेगा।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
Previous
Next Post »
loading...