How to Improve Communication Skills in hindi

वार्तालाप में कैसे सुधार लाएँ...

An article on communication skill…

शानदार Communication Skills आपको Workplace पर एक सफल व्यक्ति सिद्ध कर सकती है। अगर आप चाहते हैं कि और लोग भी आपको सुनें, तो आपको अपनी Communication Skills को मजबूत बनाना होगा। जब भी Steve Jobs कोई Presentation देते थे तो वो Newspaper की Headline बन जाता था क्योंकि वे अपनी बात को कहना जानते थे। वे इंसानों से साथ सीधा Emotional Contact करते थे। Communication Skill में लिखित, मौखिक और अन्य Verbal और Non Verbal तरीके जैसे Body Language, Speech और Listening Ability भी शामिल हैं। आज के Modern World में किसी भी Professional को अपनी बात सही तरीके से रखनी आनी चाहिए।

Problem with communication...

मैंने Feel किया है कि, Communication Skills सीखने में कुछ Problem आती है। जैसे किसी भी नई चीज़ को सीखना आसान नहीं होता जैसे पहली बार भीड़ में Speech देने में Hesitation होती है और धीरे-धीरे बार-बार Practice करने पर आप भीड़ में भी Normal तरीके से अपनी बात कह सकते हैं।


Communication Start करने से पहले आपको विचार करना चाहिए कि, आपको Audience से किस प्रकार का Response चाहिए। मनचाहा Response पाने के लिए आपको उनके मन की बात करनी होगी जो वे सुनना चाहते हैं। आमतौर पर लोग Speech देने से पहले किसी भी तरह की Rehearsal या Practice नहीं करते वे सीधे-सीधे अपनी बात कह देते हैं। इस मामले में एक Problem ये है कि, अधिकतर लोग बिना सुने अपना Response देना Start कर देते हैं और मामला बिगड़ जाता है।



How to improve communication skills...

अपनी Communication Skills सुधारने के लिए आपको अपने विश्वास को और अधिक मजबूत करना होगा। अगर मैं आपको कोई जानकारी दे रहा हूँ तो मुझे भरोसा होना चाहिए कि, आप इसे अच्छी तरह से समझेंगे और इसी के साथ-साथ आपको भी समझना चाहिए कि, जो मैं बता रहा हूँ वो आपके लिए उपयोगी है। यहाँ मैं अलग-अलग तरह से Communication को मजबूत बनाने के Different तरीके बताने जा रहा हूँ।


1. Writing Ability (लेखन योग्यता): 

किसी भी Email या Written Note को लिखने से पहले अपना इरादा तय कर लें। लिखते समय दिमाग मैं लक्ष्य Clear होना चाहिए और लिखने के तुरंत बाद Email या Message ना Send करें। भेजने से पहले उसकी एक बार Proof Reading जरूर कर लें।





2. Verbal Ability (मौखिक योग्यता): 

बोलते समय हर वाक्य के बाद रुके और सामने वाले को देखें कि क्या आपकी कही गयी बात उसकी समझ में आ रही है या नहीं। उस से Feedback जरूर लें। Feedback लेने से आपको अपनी गलतियों का पता चल जाता है और उन Mistakes में सुधार करे।


3. Body Language (शारीरिक भाषा): 

बात करते समय हमेशा अपनी Body Language पर ध्यान दें। इस Skill को Develop होने में थोड़ा Time जरूर लगेगा पर यह Skill आपको Future में बहुत फायदा देगा। Positive Body Language रखें जैसे सीधे बैठें पैर न हिलाएँ, सही Eye Contact रखें। 


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat.

Previous
Next Post »
loading...