How to overcome from Depression and Sadness in Hindi

निराशा और उदासी से बाहर कैसे आएँ???

Nirasha aur Udaasi se baahar aane ke Tarike...
नमस्ते friends,
आजकल मैं देख रहा हूँ कि, बहुत से लोग Depressed हो रहे हैं। आजकल किसी भी वजह से Depression आ जाता है जैसे नींद न पूरी होने से, Family Problems से, Breakup से, Relationship Problem से, किसी बीमारी से, Job की वजह से, Job न मिलने की वजह से, Business अच्छा न चलने की वजह से और dभी ना जाने कितनी वजह होंगी जिनकी वजह से हमारी ज़िन्दगी में Depression यानी तनाव बढ़ जाता है। ऐसा नहीं है कि, मेरी Life में कभी कोई Depression नहीं आया। सच कहूँ तो Depression सबकी Life में आता है क्योंकि Life इतनी भी आसान नहीं है जो चुटकी बजाई और निकल गई। 
Life is a struggle इसमें कदम-कदम पर हमें लड़ना होता है। अखाड़े की Fight हो या ज़िन्दगी का मैदान इसमें जीतता वही है जो आखिरी साँस तक लड़ता है। किसी ने सच ही कहा है... मन के हारे हार है और मन के जीते जीत. Problems सबकी Life में होती हैं और सबको कभी न कभी ऐसा जरूर जगता है कि, जल्द से जल्द किसी भी Problem से छुटकारा मिल जाए. कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनसे Depression को कम किया जा सकता है।

Change your environment:

Depression सबसे पहले आपके Mind पर असर डालता है और आपका Mind कुछ भी सही तरह से नहीं सोच पाता। आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि, अब जो हो गया है वो तो Past में जा कर सुधारा नहीं जा सकता। अब आपको उससे निकलने के तरीके के बारे में सोचना चाहिए। बार-बार उस बात को सोच कर अपने Present को ख़राब करना सही नहीं है। आपको सबसे पहले अपना Environment Change करना चाहिए। जब तक आपका Mind किसी नई जगह पर Enter नहीं होगा तब तक आप Past की बातें ही याद करते रहेंगे।

Connect with your friends: (Doston ke Sampark mein Rahein)

Depression को कम करने के लिए आप अपने Friend's से मिलिए, कहीं घूमने का Plan बनाइए, किसी नई जगह पर जा सकते हैं किसी भी तरह अपने दिमाग को Busy रखिये, क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर, A bad man quarrels with his own tools. आप Morning Walk पर जा सकते हैं और Exercise भी कर सकते हैं, Exercise Depression को कम करती है और ऐसे में आपको पुरे 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

Listen high beat music: (Teevra Sangeet Sunein)

जब आप Free बैठें हो तो आप High Beat Music सुन सकते हैं, Music हमारी आत्मा तक पहुँचता है जिस से हमारा वातावरण Change होता है और Body में Positive Energy आती है। आप चाहें तो TV या Cinema Hall में जा कर कोई अच्छी सी Movie भी देखकर अपना Mind Divert कर सकते हैं।

Don't blame others and yourself: (Apne Aapko aur Doosron ko Blame na karein)

जब लोग Depressed होते हैं तो वे दुनिया को Negative नज़रिए से देखते हैं जब कुछ गलत होता है तो वे अपने आप को दोषी ठहराते हैं और जब कुछ अच्छा होता है तो वे सब कुछ Luck कर छोड़ देते हैं। ऐसे लोग अपने आप को Under Estimate करने लगते है उन्हें बार-बार ऐसी Feeling आती हैं कि, वे कुछ नहीं कर सकते। जब ऐसी Worthless जैसी Feeling हो तो अपने विचारों को Seriously नहीं लेना चाहिए।

Forgive and forget:

हो सकता है कि, आपके साथ कुछ ऐसा हुआ हो जिसे आप बहुत समय से भुला नहीं पा रहे हैं जैसे Relationship में Breakup. आजकल Boyfriend और Girlfriend के Breakup को भी लोग दिल पर ले लेते हैं और Depressed हो जाते हैं, किसी से ये बात Share न करने से उनका Depression बढ़ता जाता है। ऐसे में आपको उस को माफ़ कर देना चाहिए जिसने भी आपके साथ कुछ गलत किया हो, क्योंकि माफ़ करने के लिए बड़ा दिल चाहिए माफ़ कर देने में ही सबकी भलाई है। किसी घटना को दिल से लगा कर रखना भी सही नहीं ये आगे चल कर आपकी Life में बड़ी Problem कर सकता है। Always remember that never make permanent decision for any temporary solution कभी भी किसी Temporary Problem के लिए Permanent Decision नहीं लेना चाहिए।

Friends, problem कोई भी हो Time is the best doctor it heals everything मतलब समय बहुत अच्छा Doctor होता है, यह सब ज़ख्म भर देता है। समय के साथ-साथ बड़े से बड़ा घाव भर जाता है। छोटी-छोटी बातों को दिल पर नहीं देना चाहिए। बुरा समय ही व्यक्ति को बनाता है और बुरा समय ही व्यक्ति को बिगाड़ता है। किसी भी Problem से उस से भाग कर जीता नहीं जा सकता आपको उस से लड़ना ही होगा विश्वास कीजिए You Will Win, जीत आपकी ही होगी।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat.

Previous
Next Post »
loading...