How to Read Body Language in Hindi

Body Language को पढ़ने के तरीके...

Body Language को समझना एक Skill है, एक कला है। हम जब भी किसी से मिलते हैं तो हमें 60% Information सामने वाले व्यक्ति के हाव-भाव से ही मिलती है। यहाँ हम आपको 5 तरीके बताने जा रहें हैं जिसके द्वारा आप Body Language को और भी अच्छे तरीके से समझने लगेंगे।

Read Emotional Cues (संकेत)...

जब भी कोई Emotional होता है तो वह या तो दुखी हो जाता है या फिर रोने लगता है। रोने से हमारे Emotions बाहर आते हैं। लगभग रोने को दुःख, संकट या परेशानी की निशानी समझा जाता है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता कभी-कभी ख़ुशी में भी लोगों के आँसू आ जाते हैं या कभी-कभी ज्यादा रोने से भी आँसू निकाल आते हैं। ऐसे मैं आपको रोने की स्थिति देख कर पता लगाना होगा कि, रोने का कारण क्या है?
1. कभी-कभी किसी की Sympathy Gain करने के लिए, धोखा देने के लिए भी कोई रो सकता है, जिसे आम भाषा में Crocodile's Tear (मगरमच्छ के आँसू) कहते हैं।
2. अगर कोई अपने हाथों को Fold करके रोता है तो वह दुखी है और अगर अपने एक हाथ से दुसरे हाथ को जोर से पकड़ के रोता है तो वह बहुत गुस्से में है।
3. अगर कोई रोते हुए Face नीचे करके रोता है और बार-बार अपने आँखों को Blink करता है तो वह अपनी गलती Feel कर रहा होता है। 
4. जो लोग Close Relationship में होते है वे अजनबी Strangers की अपेक्षा ज्यादा पास बैठते हैं और जो लोग बहुत समय तक साथ-साथ रहते हैं उनकी भाषा, रंग-रूप, चाल-ढाल एक जैसी हो जाती है।

Read Eyes (आँखें पढ़ना): 

क्या आपको पता है कि, हम अपने आस-पास की 80% Information आँखों द्वारा ही प्राप्त करते हैं। Studies से पता चला है कि, जब भी हम किसी से बात करते हैं तो हम उसकी आँखों में कम और नाक या होंठ पर ज्यादा ध्यान देते हैं। 

जब लोग बात करते करते ऊपर की ओर देखने लग जाते है तो इसका मतलब है कि, अब वे बोर हो रहें हैं या वे और बात नहीं करना चाहते। बात करते-करते जब किसी के आँखों की पुतली यहाँ-वहाँ हिलती है तो या तो वो झूठ बोल रहा है या वो जो भी कह रहा है उसे पर Confidence नहीं है। कभी-कभी शराब पीने या नशा करने से भी आँखें डगमगाने लगती हैं।

Eye Contact को हमेशा से ही एक भरोसे की निशानी माना जाता है। कोई अगर आँखों से आँखें मिला कर बात कर रहा है तो वह जो भी बोल रहा है उसे उसका अच्छी तरह से ज्ञान है जबकि एक आँख झपकाने (Eye Blinking) को और भौं (Eye Brows) चढ़ाने को Flirting निशानी माना जाता है। ध्यान रखें कि, आँखें सब बोल देती हैं।

Smile (मुस्कराहट): 

Smile को हमेशा से ही ख़ुशी का संकेत माना जाता है। आजकल Professional लोग अपने चहरे पर Gentle Smile रखते हैं, आजकल जोर से हँसने को गँवारपने की निशानी समझा जाता है, लोग अपने घरो में भी जोर से नहीं हँसते जबकि हँसने से Positive Energy का संचार होता है और इंसान और Confident Feel करता है सामने वाला भी उसे देख कर खुश हो जाता है इसलिए Interview के दौरान अपने Face पर Normal Smile रखने को कहा जाता है।

Hand Shaking (हाथ मिलाना):

हाथ मिलाना भी एक कला है हाथ मिलाने से भी Positive Energy Transfer होती है और लोगों का आप पर भरोसा बढ़ता है। हाथ मिलाने के भी कई प्रकार है जैसे Normal hand shake, Dead fish hand shake etc.

जब आप किसी से हाथ मिलाएँ तो ध्यान रखें कि, आपका हाथ बिलकुल सीधा हो, न तो सामने वाले इंसान का हाथ आपके हाथ के उपर हो और न ही आपका हाथ ऊपर हो। 

हाथ मिलते हुए आपका हाथ न तो ज्यादा Tight होना चाहिए न ही loose, हाथ loose होने का मतलब है कि, आप सामने वाले से मिलने में Interested नहीं हो जिससे आपका Impression गलत पड़ सकता है।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat.

!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...