Story of Amazon's CEO Jeff Bezos in Hindi

Bhannaat Jeff

अमेज़न के 'जेफ्फ बेजोस की कहानी'...

नमस्ते Friends,

आज आपको Amazon.com की कहानी बताने जा रहा हूँ...
Jeff Bezos ये उस व्यक्ति का नाम है जिसने अपनी हदों को तोड़कर इतिहास रच दिया। इन्होंने ही Amazon.com की Starting की थी। अपनी मेहनत से ही इन्होंने Amazon को इतना बड़ा बनाया कि, Amazon की कीमत आज $107 Billion है।

Early Life: 

Jeff Bezos का जन्म 12 January 1964 में New Mexico, US में हुआ। जिस समय इनका जन्म हुआ उस समय इनकी माता Jacklyn नाबालिग थीं। इनके पिता Ted Jorgensen इन्हें बचपन में ही छोड़कर चले गए। इनके दादा जी ने इनका पालन-पोषण किया। Jeff Bezos का Interest Electronics में था। जब भी कोई उनके Room में बिना जानकारी के घुस जाता तो इससे बचने के लिए उन्होंने एक Electronic Alarm बनाया। जब Bezos 4th Class में थे तब उनके School में Computer आया। उनके स्कूल में किसी भी Teacher को Computer चलाना नहीं आता था इसलिए Bezos और उनके साथियों ने Books पढ़कर ही Computer चलाना सीखा और कोई भी नहीं जानता था कि, वे आगे चल कर Computer Field में Retail क्रांति लाएँगे।

Amazon.com Start कैसे हुई?

Amazon.com की शुरुआत July 1994 में हुई, 1995 में सबसे पहले Amazon को Online Books और Magazines खरीदने के लिए Design किया गया था फिर धीरे-धीरे Profit होने पर अन्य वस्तुएँ भी बिकने लगीं। Amazon.com का नाम पहले Cadabra रखा गया बाद में फिर लगभग 3 महीने बाद इसका नाम बदलकर Amazon.com रख दिया। Amazon नाम को रखने का कारण था कि वह इसे सबसे बड़ी Book Sales Business Website बनाना चाहते थे क्योंकि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।

Jeff Bezos का प्रभाव:

उन हस्तियों में से एक हैं जिनके काम से दुनिया के लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने लोगों का खरीददारी करने का तरीका बदल दिया है। Amazon की Starting सिर्फ एक छोटे से Garage और 3 Computers से हुई और आज Amazon Company में 2,30,800 से अधिक Workers हैं। Amazon का Revenue आज 107 Billion Us Dollar है। ये Website English, German, Spanish, Italian, Japanese, Brazilian, Dutch और Chinese भाषाओँ में Available है. इसका Business आज United States, United Kingdom, Japan, China, India France देशो में है।

Jeff Bezos द्वारा कहे गए Quotes:

1. A brand for a company is like a reputation for a man. You earn reputation by trying as many as hard things well.
किसी भी company का ब्रांड इंसान की प्रतिष्ठा की तरह होता है और आप प्रतिष्ठा को मुश्किल चीजें अच्छी तरह कर के प्राप्त कर सकते हैं।

2. There are two kinds of companies, those that work to try to charge more and those that work to charge less. We will be the second.
कम्पनियों के दो प्रकार होते हैं, एक जो कि, किसी वस्तु की कीमत अधिक लगाते हैं और दुसरे वो जो उसी वस्तु की कीमत कम लगाते हैं और हम दुसरे वालों में से हैं।

3. If you do build a great experience and team work, customers tell each other about that. Word of mouth is very powerful.
यदि आप अच्छा अनुभव और team बनाने में सफल हो जाते हो तो, ग्राहक एक-दुसरे से बात करते हैं और उनके शब्द बहुत शक्तिशाली सिद्ध होते हैं।

4. We expect all our businesses to have a positive impact on our ups and downs. Profitability is very important to every business or we wouldn't be in this market.
हम आशा करते है कि, हमारे व्यवसायों का सब पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लाभ हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसके बिना हम बाज़ार में नहीं रह सकते।


Amazon.com के Logo की Story:

आप सबसे Amazon का Smiley Logo तो जरूर देखा होगा। Amazon के नीचे एक Smile जैसा Arrow है जो A से Start होकर Z तक जाता है जिसका मतलब है कि, Website पैर A to Z सभी सामान मिलता है और Smile करता हुआ भी लगता है जिससे इसे एक Attractive Look मिलता है।

दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है जिन्होंने लीक से हटकर काम किया और दुनिया में अपना अलग नाम कर के दिखाया। Start-up का सिर्फ एक ही फंडा है कि, सबसे पहले कुछ नया सोचो और सबसे पहले उस Idea को Implement करो, क्योंकि सोच पर किसी का Control नहीं है। याद रखिए, आपकी Problem आपकी असली समस्या नहीं है, आपका उस समस्या के प्रति नजरिया ही आपकी सबसे बड़ी समस्या है। अगर आप समझते हैं कि, ये समस्या छोटी है तो वो समस्या आपके जीवन में कोई प्रभाव नहीं डाल पाएगी और अगर आप सोचते हैं कि, ये समस्या तो बहुत बड़ी है तो वो आपके जीवन को जरूर बर्बाद कर सकती है। याद रखिए...
Your problem is not your real problem, your attitude towards is your problem.

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat.


।।।धन्यवाद।।।

Previous
Next Post »
loading...