Problems are temporary but life is permanent in Hindi

इस जीवन के खेल की यही है रीत, पीछे रहे तो सीख और आगे रहे तो जीत...

एक बार किसी ने अखबार में Advertisement (विज्ञापन) दिया कि, वह किसी की कोई भी Problem Solve कर सकता है। 

बहुत लोगों ने उस Advertisement (विज्ञापन) को पढ़ा और उस पर दिए हुए Address पर अगले दिन पहुँच गए। वहाँ एक आदमी मिला सभी ने उस आदमी से अपनी Problem Solve करने को कहा, पर उस व्यक्ति ने उन सभी से अपनी एक शर्त पूरी करने को कहा।

सभी लोग Agree हो गए. उसने सभी को अपनी Problem एक Paper पर लिखने को कहा... सभी लोगों ने वैसा ही किया। थोड़ी ही देर में सभी ने अपनी अपनी Problems एक कागज़ पर लिख ली फिर आदमी ने सभी को अपने-अपने Papers को Problem Solve करने को कहा... सभी लोग हैरान रह गए. पर सभी ने आदमी की बात मानते हुए एक दूसरे के Papers को अदला-बदली कर लिया। अब उस आदमी ने सभी को एक दूसरे की समस्या पढ़ने को कहा...

सभी एक दूसरे की समस्या पढ़नी शुरू की और सभी दंग रह गए, क्योंकि सभी को दूसरे की समस्या अपनी समस्या से बड़ी लग रह थी। अब उस आदमी ने सभी लोगों को एक Offer दिया कि, क्या कोई अपनी समस्या Paper वाली समस्या से बदलना चाहता है...? उस भीड़ में एक सन्नाटा सा छा गया और किसी ने भी अपनी समस्या को किसी और की समस्या से बदलना नहीं चाहा, क्योंकि सभी को अपनी समस्या छोटी लग रही थी।
अब उस आदमी ने कहा कि, इस दुनिया में केवल एक ही इंसान है आपकी सभी की Problems को Solve कर सकता है और वह है स्वयं आप... अब तक सभी को समझ आ चुका था कि, कोई भी हमारी Problems Solve जब तक नहीं कर सकता जब तक हम ना चाहें... Always remember that you are bigger than your problems...
दोस्तों हमारे जीवन में भी कभी ना कभी ऐसा Time जरूर आता है जब कई तरह की Problems हम पर हावी होने लगती हैं, There is a solution of every problem. Problems are temporary but life is permanent. किसी भी Temporary Problem के लिए कोई Permanent Decision नहीं लेना चाहिए। Problems पर नहीं Problems के Solution पर ध्यान दें।

आप इस दुनिया में अकेले नहीं हैं जिसकी Life में Problems हैं, Alexandra the Great की Life में ये Problem थी कि, अब वह कहाँ पर अधिकार करे...? तो वैसे भी अगर तैरना सीखना हो तो पानी में तो कूदना पड़ेगा ही। 

अगर किसी भी समस्या का Solution निकालना है तो उससे लड़ना तो पड़ेगा ही, भागने से आज तक कोई समस्या पर जीत नहीं पा पाया है. पर कोई समस्या बड़ी या छोटी नहीं होती आपका Attitude और आपका Reaction ही उसे बड़ा या छोटा बनता है। 
जीत हमेशा उसी की होती है जो Last तक लड़ता रहता है... Last तक लड़ने से या तो आपको जीत मिलेगी या फिर सीख...
लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...