PV sindhu Silver Medalist in Olympic 2016 from India

PV Sindhu, Silver Medalist in Olympic 2016 from India...

P.V. Sindhu बारे में आप सब जान ही चुके होंगे। इनका पूरा नाम Pusarla Venkata Sindhu है। ये Olyampic Games में India की तरफ से Silver Medal जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं। इनका जन्म तेलुगु Family में 5 July 1995 को Hyderabad में हुआ। इन्होंने St. Ann's Women College से शिक्षा प्राप्त की।


इन्होंने 8 साल की Age से महमूद Ali के छत्रछाया में Badminton खेलना Start किया था। अब इनके Coach Pullela Gopichand हैं। वे कहते हैं Sindhu की सबसे अच्छी बात ये है कि, ये हार नहीं मानती। Pullela Gopichand की Academy Join करने के बाद ये कई Titles जीत चुकी हैं। ये पदम् श्री और Badminton में Arjun Award, Cnn-Ibn Award प्राप्त कर चुकी हैं।

Sindhu के Career की शुरुआत International Badminton Circuit में Bronze Medal जीतने से हुई। फिर 2010 में इन्होंने Iran Fajr International Badminton Challenge में जीत हासिल की और जीतने का सिलसिला ऐसे ही आगे बढ़ता रहा। सिर्फ 21 साल की उम्र में इन्होंने अपने Career की उन ऊँचाईयों को छू लिया है जिनका लोग सपना ही देखते हैं।

History Of Olympic Games: 

Olympic Game एक ऐसा International Platform है जहाँ दुनिया में कोई भी खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को Test कर सकता है। Olympic Games की शुरुआत Greece से हुई थी इसका नाम Greece के देवता Olympus से नाम पर रखा गया। इसमें शुरुआत में Athletics, Swimming, Fencing, Artistic Gymnastics, Free Style Wrestling, Horse Riding आदि Games रखे गए और अब इसमें बहुत से Games भी शामिल कर लिए गए हैं लेकिन Cricket अब भी इसमें शामिल नहीं है क्योंकि, Cricket को आलसियों का खेल भी कहा जाता है शायद इसलिए क्योंकि Cricket में एक समय पर 2 Players खेलते हैं और बाकी सब बैठे रहते हैं।

Olympic का झंडा जिसमें 5 रंगीन चक्र बने होते हैं इसका चिन्ह है, जिनके Colours Blue, Yellow, Black, Green, Red हैं। ये सभी Colours Asia, America, Africa, Oceania, Europe महाद्वीपों को दर्शाते हैं। First, Second और Third आने वाले खिलाड़ियों को सबसे आगे खड़ा किया जाता है।
India में Sports की कितनी Spirit है...? शायद किसी ने भी इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा कि, Olympic में सबसे ज्यादा Gold Medal अमेरिका ने जीते हैं कभी सोचा है क्यों...? क्योंकि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और China जैसी Countries में Sports पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है, क्योंकि वे Sports Spirit की Value जानते हैं लेकिन India में आधे से ज्यादा लोग केवल Government Exams की तैयारी करने में लगे रहते हैं। 
Actually India में बाकी देशों के जैसे Sports Platform भी नहीं हैं और यदि हैं भी तो सबकी पहुँच में नहीं हैं। मैं India की बुराई नहीं कर रहा, मैं सच्चाई बता रहा हूँ क्योंकि मैंने कई ऐसे लोग देखें हैं जो Sports में अच्छा Career बना सकते थे लेकिन उन्हें सही Platform न मिलने के कारण आज वो काम करना पड़ रहा है जिसके वे हक़दार नहीं हैं। Sports में कम से कम सभी के पास Equal Opportunity तो होनी ही चाहिए, जैसे Right to Education, Right to Equality हमारे Fundamental Rights हैं उसी तरह Right To Sports भी हमारा Fundamental Right होना चाहिए।

लेकिन वक़्त के साथ दुनिया में बदलाव आता है और भारत में भी अब Sports को आगे बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग Academy खोली जा रही हैं जैसे PV Sindhu ने आज Olympic में India को एक अलग मुकाम दिया है वैसे ही Sports में और भी लोग आगे आने चाहिए।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...