Quotes and Real Story of Sachin Tendulkar

क्रिकेट के भगवान् सचिन तेंदुलकर की कहानी एवं कहे गए अनमोल विचार...

God of Cricket- Sachin Tendulkar...

24 April 1973 को रजनी और Ramesh Tendulkar को एक लड़का हुआ, जिसका नाम पिता Ramesh Tendulkar के Favourite Singer Sachin Dev Barman के नाम पर रखा गया, पर ये Sachin संगीत की दुनिया में नहीं खेल की दुनिया में अपना नाम करने वाला था। 

सचिन तेंदुलकर के बड़े भाई Ajit Tendulkar ने उनका बहुत साथ दिया। Sachin के Cricket Guru Achrekar, Net Practice के Time पर Stamps पर एक रूपए का सिक्का रख दिया करते थे और शर्त यह होती थी कि जो भी Sachin को Out कर देगा वो एक रूपए का सिक्का अपने साथ ले जाएगा और अगर Sachin Not Out रहा तो वो एक रुपया खुद ले जाएगा। 

आज सचिन के पास 13 ऐसे सिक्के हैं जिसे Sachin सबसे बड़ा Award मानते हैं। इन्हें आज Cricket का God कहा जाता है इन्होंने 16 साल की उम्र में खेलना Start किया था और धीरे-धीरे उतार-चढ़ाव के बाद वे आज करियर की ऊँचाइयों पर हैं ये एक अच्छे Batsman ही नहीं बल्कि एक अच्छे दिल के मालिक भी हैं इनका पूरा नाम Sachin Ramesh Tendulkar है दुनिया में सबसे ज्यादा Run बनाने का Record Sachin के नाम पर ही है

Here are some of the quotes said by Sachin Tendulkar...

मैंने कभी किसी से अपनी तुलना नहीं की है।
I have never tried to compare myself to anyone one else.
मैं बहुत सरल तरीके से खेलता हूँ Ball को देखता हूँ और खेलता हूँ।
I just keep it simple. Watch the ball and play it.
एक शानदार जीत में अलग-अलग खिलाड़ी अपना योगदान देते हैं।
Victory is great. Different player have made contribution to win.
सभी की अपनी-अपनी अलग-अलग शैली होती है जैसे वो अपने आप को मैदान में और मैदान के बाहर दर्शाते हैं।
Everyone has his own style, his own way of presenting himself on and off the field.
मैं अपने कीमती 6 घंटे Cricket को देना चाहूँगा फिर परिणाम जो भी हो।
I want to give my six hours of serious cricket on the ground and whatever the result is.
मैं उसी रस्ते पर आगे बढ़ना चाहता हूँ जिस रस्ते पर मैं आज तक चलता आ रहा हूँ।
I just wanna continue the way i m going.
अंततः यह Cricket का खेल है। यहाँ सभी खिलाड़ियों को बहुत Focus रहना पड़ता है। आपको हमेशा सही Form में रहना पड़ता है और अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है। अगर आपकी ऊर्जा किसी और दिशा में चली गयी तो आप सही परिणाम को हासिल नहीं कर पाओगे।
But eventually it is a game of cricket any active sportsman has to be very focused you have got to be in the right frame of mind if your energy is diverted in various direction you do not achieve the result.
मेरा मतलब यह है कि, जब मैं Cricket खेल रहा होता हूँ तो मैं यह नहीं सोच पाता कि, कौन सा Match कम महत्वपूर्ण है और कौन सा अधिक?
My point of view is when i m playing cricket i can not think that this game is less or more important?
मैंने 20 सालों तक Cricket खेला है और यह एक सपने जैसा है।
I have played for 20 years and it has been a dream.
मैं तुलना करने में विश्वास नहीं रखता भले ही वह किसी युग से हो, खिलाड़ी से हो या फिर किसी कोच से।
I have never believed in comparisons weather they are about different eras player or coaches.
मैं एक खिलाड़ी हूँ न कि, कोई राजनेता। मैं जो भी हूँ मैं राजनीति में नहीं जाने वाला और न ही Cricket छोड़ने वाला हूँ जो कि मेरी ज़िन्दगी है और मैं इस खेल को खेलता रहूँगा।
I am a sportsman not a politician and i m one and i m not going to enter in politics and giving up cricket which is my life and i will continue to play that game.
मैं जब 15 साल का था तब से मैं उच्च श्रेणी का Cricket खेल रहा हूँ और मैं हमेशा Test Cricketer बनने का सपना देखता था और मैं अपने देश के लिए कुछ करना चाहता था।
When i was 15 i started playing first class cricket and i always dream of being a test cricketer and wanted to do something for country.
निर्णायकों ने मुझे Cricket खेलना नहीं सिखाया और उन्हें नहीं पता कि मेरे शरीर और दिमाग में क्या चलता है।
Critics have not taught me my cricket and they dont know what my body and mind are up to.
मुझे हारना पसंद नहीं Cricket ही मेरा पहला प्रेम है एक बार जब मैं मैदान में आ जाता हूँ तो सब कुछ बदल जाता है। वहाँ जीत की भूख सबको रहती है।
I hate losing and cricket being my first love once i enter the ground its the different zone. That hinger for winnig is always there.

Sachin की कहानी और उनके Records...

16 साल की उम्र में Sachin ने International Cricket में Debut किया और पहले ही Match में उनके सामने थे Pakistan Team. Pakistan के Bowlers ने Sachin को Out करने में एड़ी चोटी का दम लगा लिया लेकिन वो Out नहीं हुआ फिर एक Bouncer Ball आई और सीधी Sachin की नाक पर लगी और उनकी नाम से खून बहने लगा, Sachin उस Match में घायल हो गए। 

कहते हैं, घायल शेर और भी खतरनाक होता है। अपने दर्द को Ignore करते हुए फिर Second Inning में Sachin Tendulkar ने Pakistan को हार का मूँह दिखा दिया उस के बाद Sachin ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। Sohaib Akthar, Muthiya Murlidharan, Shen Warn, Glen Mcgra सभी दिग्गज Bowlers की जम कर धुलाई की है जिसकी कहानी Sachin के Records में सुनाई देती है। 

100 Centuries का Record हो या First Cricketer जिसने Odi Cricket में २०० Run बनाये फिर उनके Run बनाने का Record बढ़ता ही गया। एक समय ऐसा भी था जब अकेला Sachin खेलता था और बाकि सब Pavellian लौट जाते थे। बीच-बीच में Sachin के आलोचकों ने ये भी कहा कि, अब Sachin को Retire हो जाना चाहिए जिस पर Sachin का बल्ला ही बोलता था। 

2011 का Cricket World Cup भी उन्हीं की बदौलत India को मिला। ये Sachin का बचपन का सपना था कि वो India को World Cup दिलाएँ और जब 2011 में वो समय आया तो Sachin की आँखों से आंसू नहीं थम रहे थे। यूँ तो दुनिया ढेरों सवाल करती है लेकिन Sachin खुद नहीं बोलता, बोलता है तो बस उनका बल्ला और ये कहता है कि, सपने देखो सपने सच जरूर होते हैं। 

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...