How to Increase your Brain Capacity in hindi

दिमाग को तेज़ करने के तरीके...

Dimaag tez karne ke Tarike...

कुछ समय पहले तक ये माना जाता था कि, हमारा दिमाग धीरे-धीरे अपने आप Grow करता है। उसे किसी External तरीके से बढ़ाया नहीं जा सकता। लेकिन आज कुछ ऐसी Tricks और तरीके हैं जो आपके दिमाग को और भी विकसित कर सकते हैं। आज हम उन्हीं तरीकों के बारे में बात करेंगे...

शायद आपको ये जान कर हैरानी होगी कि, हम सब अपने दिमाग का सिर्फ 1-2% दिमाग ही Use करते हैं और Scientists अपने दिमाग का 2.5% Part ही Use कर पाते हैं। हमारे दिमाग का Structure इतना Complex (जटिल) है कि Scientists आज भी इस पर Experiments करते रहते हैं। अगर हम अपने दिमाग का केवल 10% हिस्सा भी Use करने के लायक हो गए तो हम अपनी दुनिया को ही Change कर सकेंगे और Universe के बहुत से सवालों के जवाब भी मिल जाएँगे।
अब आपके दिमाग में एक Question आ रहा होगा कि, अपने दिमाग को 10% उपयोग करने लायक कैसे बनाया जाए...? और ये Question आना भी स्वाभाविक है। Well ऐसी अब तक कोई Book नहीं लिखी गई जिससे पढ़कर हम अपने दिमाग को Powerful. बना सकें। मैं भी इस Subject पर बहुत सोच-विचार और Study करने के बाद ये Article लिख रहा हूँ और मुझे लगता है कि, कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें Follow कर के हम अपने दिमाग का 10% तो नहीं लेकिन 3-4% दिमाग तो बढ़ा ही सकते हैं। जब आपका दिमाग 3-4% काम करने लायक बन जाएगा तो आपको आगे का Step अपने आप ही मिल जाएगा।

अपने दिमाग की Power को कैसे बढ़ाएँ...?

अपना Inactive Arm Use करें: 

ये बात हम सभी जानते हैं कि, हम सभी का दोनों में से कोई एक हाथ एक्टिव होता है किसी का Left Hand और किसी का Right Hand. दुनिया में करीब 80% लोग Righty होते हैं मतलब दाएँ हाथ से काम करते हैं और बाकी सभी Lefty. अब ऐसी कोई Theory नहीं है जिससे ये पता चले कि Right Handed लोग ज्यादा Intelligent होते हैं या Left Handed लोग। Intelligent को कोई भी हो सकता है 

जो लोग अपने अधिकतर काम Right Hand से करते हैं उनके दिमाग का Right Part एक्टिव होता है और जो लोग अपने दिमाग का Left Part Use करते हैं उनके दिमाग का Left Part एक्टिव होता है और अगर आपको अपनी Brain Power बढ़ानी है तो आपको अपने Inactive Hand से काम करने की Habit डालनी होगी।Inactive Hand का मतलब है कि, अगर आप Right Handed हैं तो आपको Left Hand और अगर आप Left Handed हैं तो आपको Right Hand से काम करने की आदत डालनी होगी। हाँ Starting में आप को अपने Inactive Hand से काम करने में Problem होगी क्योंकि बहुत समय से आप अपने एक्टिव Hand को Use करते आ रहे हो।
आप शुरुआत छोटे-छोटे Tasks से कर सकते हैं जैसे किसी सामान को उठाना, अपने Inactive Hand से पानी पीना, Mobile पर Call Receive करना, किसी को Inactive Hand से Hi करना आदि और जैसे-जैसे आप अपने Tasks अच्छी तरह से करने लगें तो आप धीरे-धीरे अपने Tasks का Level बढ़ा सकते हैं। 
ये एक Real Life Game जैसा है. ऐसा 3-4 Months तक करने के बाद आपको अपने आस-पास की दुनिया में कुछ Changes दिखाई देने शुरू हो जाएँगे, जैसे कि, आपके सोचने का दायरा बढ़ जाएगा, आप पहले से ज्यादा Energetic Feel करेंगे, आप अपनी Health पर ध्यान देंगे, आपको ये दुनिया अलग ही देखी देगी और ये तो अभी सिर्फ एक शुरुआत है। "कोई भी प्रयास छोटा नहीं होता एक बार कदम बढ़ा कर तो देखिए।"

अच्छा खाना खाएँ: 

अच्छा खाना खाने से मेरा मतलब ये है कि, आपको अपने खाने को संतुलित मात्रा में लेना चाहिए जिसे हम Balanced Diet भी कहते हैं। आप अपने Weight Group के हिसाब से अपनी Diet में Proteins, Vitamins, Carbohydrates और Fats ले सकते हैं। अपनी Diet में सलाद, Seasonal Fruits और सबसे जरूरी Material Protein की मात्रा जरूर लेना शुरू करें। Morning Walk के बाद Dry Fruits और Fruits खाने से दिमाग Sharp हो जाता है।

Exercise एक्सरसाइज करने की Habit डालें: 

अब आप सोचेंगे कि, दिमाग तेज़ करने का Exercise से क्या Relation है ...? Actually Relation है और बहुत बड़ा Relation है। आपके English Proverb तो सुनी ही होगी कि Healthy Mind Always Resides In A Healthy Body मतलब एक स्वस्थ Body में ही एक अच्छा दिमाग वास करता है। Exercise करने से आप का Blood Circulation अच्छे से होता रहता है और दिमाग को विकसित होने के लिए पूरा Time मिल जाता है। हम सभी को कम से कम दिन में आधा घंटा तो Exercise को देना ही चाहिए।

Yoga करें:

योग की शक्ति को आज पूरी दुनिया मानती है। सुबह उठकर योग करना एक अच्छी Habit है और योग करने से Body और Mind का ताल-मेल अच्छा बना रहता है। योग से बहुत से रोग भी दूर हो जाते हैं और हमारा दिमाग भी विकसित होता है। सबसे Important योग है अनुलोम और व्योम (Exhale And Inhale) मतलब साँस अन्दर और बाहर लेना. इसके अपने फेफड़ों में हवा भर कर उन्हें बाहर निकलना होता है इससे दिमाग की Concentration Power बढ़ती है और आपकी Memory हो sharp हो जाती है।

कुछ न कुछ पढ़ने की Habit: 

कुछ न कुछ पढ़ने से मतलब है कि, हमें रोज़ Newspaper, Magazines या कोई न कोई Articles जरूर पढ़ना चाहिए, जैसे शरीर को काम करने के लिए भोजन की जरूरत होती है उसी तरह दिमाग को भी अच्छा काम करने के लिए कुछ न कुछ Knowledge की जरूरत होती है। इसके लिए मैं Wikipedia पर Random Articles को पढ़ता हूँ और आप सब को भी यही Advice देता हूँ। Wikipedia पर Random Articles पर Click कर के आप भी अपने Brain की Capacity को बढ़ा सकते हैं।

Friends मैं भी इन तरीकों को पिछले 2-3 Months से Regular Use कर रहा हूँ मैं Right Handed हूँ और कुछ समय से Left Hand से काम कर रहा हूँ और मैं अपने अन्दर बहुत Changes Feel कर रहा हूँ। आप भी इन तरीकों को Use करें आपकी Brain Power भी बहुत बढ़ जाएगी। हमें Comments में जरूर बताएँ कि, आप Left Handed हैं या Right Handed और अपने experience शेयर करें...

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...