Psychological tricks to make your life easy

मनोवैज्ञानिक उपाय अपने जीवन को आसान बनाने के लिए...(Jeevan aasaan banane ke manovaigyanik upay)

आज हम यहाँ 10 मनोवैज्ञानिक Tricks के बारे में बात करेंगे। उसे कर के आप अपनी Life Easy बना सकते हैं। ये Tricks बड़े-बड़े Businessman अपनी productivity बढ़ाने के लिए Use करते हैं। ये Communication का ऐसा तरीका है जिससे आप कुछ हद तक लोगों की सोच को आसानी से पढ़ सकते हैं और सोच सकते हैं कि, आपको आगे क्या करना है? इसका मतलब ये नहीं है कि, आप इन Psychological Tricks के द्वारा किसी से भी अपनी बात मनवा सकते हैं। इस से आप लोगों को अच्छी तरह समझ सकते हैं।

1. Look into the persons eyes: 

कभी-कभी हम जब किसी से कोई सवाल पूछते हैं तो हमें वो Answer नहीं मिलता जो हम चाहते हैं तो ऐसे Time पर क्या करें? सबसे अच्छा है कि, आप ऐसे Time पर आप सामने वाले इंसान की आँखों में गौर से देखिए आपको इस से सामने वाले व्यक्ति को समझ आ जाएगा कि, आप अभी उस के Answer से Satisfy नहीं हुए हैं उसे अपने Answer में और बदलाव करना चाहिए।

2. Stay cool when someone raised voice: 

जब भी आपके सामने कोई अपनी आवाज़ ऊँची करता है तो आप एकदम उसकी आँखों में देखने लगते हैं और उस को जवाब देना Start कर देते हैं। जब आप Suddenly किसी सवाल का जवाब देते हैं तो उस Answer के गलत होने के Chances बढ़ जाते हैं, ऐसे ही Time पर आपको अपना मन शांत रखना है और कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देनी है Cool रहना है गुस्से में किसी को कोई गलत जवाब देने से अच्छा है कि, शांत रहा जाए।

3. Remember everyone's name if you want to be popular: 

अगर आप अपने आस-पास के लोगों में और Friend Circle में फेमस होना चाहते हैं तो आपको सभी लोगों का नाम याद रखने की आदत डालनी होगी। कोई भी Friend आपको कभी भी मिल सकता है अगर आप उस इंसान को उसके नाम से बुलाएँगे तो उसको अच्छा लगेगा और उसकी Bolding आपके साथ अच्छी हो जाएगी।

4. Write your thoughts when you feel stressed: 

हम सभी कभी ना कभी अपने जीवन में दुखी और तनाव जरूर Feel करते हैं ऐसे ही Time पर हमारा Mind ज्यादाActive रहता है और Solution की तलाश में रहता है। ऐसे Time पर आपको अपने Mind में आ रहे Thoughts को किसी डायरी में लिखना चाहिए और उसे बंद कर देना चाहिए आप चाहे इस पर भरोसा करें या नहीं लेकिन इस से आप अपने काम पर पहले से अच्छा Focus कर पाएँगे क्योंकि अब आपने अपने Thoughts किसी के साथ शेयर कर दिए हैं जब कोई अपनी Feelings शेयर करता है तो वह अपना बोझ हल्का कर देता है।

5. Give yourself fewer choices: 

कुछ लोगों को लगता है कि, अपने आप को ज्यादा से ज्यादा से Choices देना एक अच्छा Decision तो उन लोगों को एक बार फिर से सोच लेना चाहिए क्योंकि आप अपने आप को जितनी कम Choices दोगे उतना ही आपका दिमाग तेज़ चलेगा और उन रास्तों से ही Solution निकलने की कोशिश करेगा। Example के लिए मान लीजिए कि, आप के पास किसी Question का Answer देने के लिए 4 Option हैं तो Maximum Chances हैं कि, आप का Answer गलत होगा क्योंकि आप का दिमाग Options देख कर Divert हो जाता है इसलिए आपको सही Decision लेने के लिए अपने आप को कम से कम Option देने चाहिए,

6. Stay in right posture: 

ये ट्रिक आपको घर पर और Office में जरूर काम देगी आपको केवल सही जगह पर सही Posture का Use करना है अगर आप Office में हैं तो आप को सिर्फ काम पर ध्यान देना है और अगर आप घर पर हैं तो आप सिर्फ Family पर और घर पर ध्यान देना है इस से आप अपनी Family को भी सही Time दे पाओगे और Office में भी आप सही ताल-मेल बना पाओगे। Interview में भी आपका केवल सही Posture देखा जाता है आपके Attitude पर ही Depend करता है कि, आप Problem का Solution किस तरीके से निकलते हैं।

7. Help people when they need you: 

वैसे तो ये Quality हम सभी में होनी ही चाहिए। अगर आप किसी के बुरे समय पर काम आते हैं तो Chances हैं कि, वो भी आपके बुरे Time पर काम आएगा ही। जब भी आपको किसी से सहायता की जरुरत हो तो आपको इन शब्दों का Use करना चाहिए "I need your help"। शब्दों में बहुत जान होती है इन Words को Use कर आप अपनी सहायता मिलने के Chances बढ़ा सकते हैं। एक बार अजमा कर देखिए ये फार्मूला काम जरूर करेगा।

8. Warm your hands before handshake: 

जब भी आप किसी से हाथ मिलाएँ तो आपको अपने हाथ गर्म कर लेने चाहिए। ठन्डे हाथों से सामने वाले को आप पर भरोसा करने के Chances कम हो जाते हैं और गर्म हाथो से दो लोगों के बीच Friendship मजबूत होती है।

Other Psychological Tricks...

अगर आपको लगता है कि, कोई आप पर ध्यान नहीं दे रहा है तो आप उस से Pen या Pencil माँग सकते है या आप उसको Offer भी कर सकते हैं।

अगर आपको कोई गाना याद नहीं आ रहा तो उस गाने की Last Lines याद करने की कोशिश करें

अगर आप चाहते हैं कि, सामान उठाने में कोई आपकी Help करे तो आप किसी से Phone पर बात करने का Drama भी कर सकते हैं। इस से आप किसी से Help लेने के Chances बढ़ा रहे हैं

जब आप किसी से पहली बार मिलें तो आप उस की किसी खूबी की तारीफ कर सकते हैं जैसे उसकी आँखों का रंग। इस से लोग आप को लम्बे समय तक याद रखते हैं।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!
Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
Unknown
AUTHOR
October 11, 2016 at 10:09 AM delete

Ye pahli website hai jo mujhe dil se pasand aai ye... Bahut acche article's likhte ho ab To padhne ki aadat si ho gyi hai... Keep it up

Reply
avatar
October 12, 2016 at 11:45 PM delete

thanks we are keeping it up...

Reply
avatar
loading...