Tips to increase reasoning in Hindi

कुछ तरीके जिससे आप आपके रचनात्मक शक्ति में चमक ला सकते हैं...

Some ways to Glimmer your Creativity…

हमारी रचनात्मकता हमें इस दुनिया की खूबसूरती दिखाती है। हमारे जीवन में सकारात्मक परिणाम लाने के लिए रचनात्मकता और कल्पना शक्ति, ये दो बेहद महत्वपूर्ण आधार स्तम्भ हैं। ये हमें नए विचार खोजना, हमारे दिक्कतों का समाधान निकालना और हमारे जीवन का महत्व निश्चित करने हेतु बेहद महत्वपूर्ण साबित होते हैं।

नीचे बताए गए तरीकों पर अगर आपने काम करना शुरू किया तो आपको यह स्वाभाविक रूप से नजर आयेगा कि, आपकी रचनात्मक शक्ति में दिन-ब-दिन सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं।

1. किसी चीज़ या किसी व्यक्ति की सुन्दरता को सराहना...

आपके महत्वपूर्ण 24 घंटों में से कुछ मिनट किसी वस्तु या किसी इंसान की खूबसूरती को सराहने में बिताएँ। ऐसा करने से आपकी रचनात्मकता में भी निखार आयेगा और आपका रवैया भी सकारात्मक बनेगा। इन छोटी-छोटी बातों को सराहने से आपके जीवन में और ख़ूबसूरत चीजें आने लगेंगी।

2. वह काम करिए जिससे आपकी ऊर्जा बढ़े...

हमें एक दिन में ही बहुत सारे काम करने होते हैं। उन कामों में से कुछ काम आपकी ऊर्जा बढ़ाते हैं और कुछ काम आपकी ऊर्जा कम करते हैं। पर आप उन कामों को करने पर ध्यान दें जो ज्यादा महत्वपूर्ण हैं और जो आपकी ऊर्जा बढ़ाते हैं।
उदाहरण के तौर पर: जब आप ऑफिस से घर आते हैं तो आप टीवी देखने के बजाय आपके बच्चों के साथ खेलें। ऐसा करने से बच्चों को खुश देखकर आपकी ऊर्जा भी बढ़ेगी और बच्चे आपके साथ खेलकर और खुश हो जाएँगे। ऐसे ही ऊर्जा बढ़ाने वाले कामों को करने से आपकी रचनात्मक शक्ति भी बेहतर होती जायेगी और आपका शरीर और मन भी स्वस्थ होते जाएगा।

3. हो सके तो दोबारा आपके बचपन में लौट जाए...

अगर आप किसी बच्चे को कुछ गम्भीर प्रश्न पूछेंगे तो आप उस बच्चे का जवाब सुनकर चकित रह जाएँगे। यह ऐसा इसलिए होगा क्योंकि वह बच्चा अब भी यही सोचता है कि, उसके लिए इस दुनिया में कोई भी काम करना सम्भव है।
और यही विश्वास की "हम कोई भी काम कर सकते हैं", आपकी रचनात्मकता को चौगुना बढ़ा देगा। कम से कम 10-15 मिनट निकालिए जिससे आपके अन्दर छुपे उस बच्चे को दोबारा मिल सकें और इस गम्भीर जिंदगी को भी आप खेल समझकर खेल सकें। ऐसा करने से आप बेहद शांत होकर आपकी जिंदगी एक नए सकारात्मक रवैये से जी सकेंगे।

4. अपने अन्दर छुपे डर को पूरी तरह ख़त्म कर दे...

अगर आप मन में किसी चीज के बारे में डर छुपा रहे हैं तो यही डर आपकी रचनात्मकता को अपने भीतर दबोचकर रख देता है। इस डर को बाहर भगाने के लिए आप कम से कम हफ्ते में एक बार ही सही आपके डर का सामना कीजिए। उदाहरण के तौर पर: अगर आपको कुत्तो से डर लगता है तो रविवार को आप किसी मित्र की सहायता लेकर आप खुद उसके कुत्ते को कुछ देर बाहर घुमाकर लाइए।
जब यही डर आपके मन से बाहर चला जाएगा तो आपकी रचनात्मकता आपको बढ़ती नजर आएगी।

5. बाहर घूमिए...

यह आपको बताने की आवश्यकता नहीं है पर अगर आप बाहर घूमने जाएँ तो स्वाभाविक रूप से आपको आपकी रचनात्मकता बढ़ती नजर आएगी। अगर आप किसी प्रश्न की खोज कर रहे हैं तो उस प्रश्न के जवाब की स्पष्टता आपको तब मिलेगी जब आप बाहर घूमने चले जाएँ।

6. पर्याप्त आराम करें...

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो आपको यह नजर आएगा की आपका दिमाग और आपकी रचनात्मक शक्ति बिलकुल भी ठीक से काम नहीं करेगी। इसलिए जरुरी है कि, आप पर्याप्त समय में नींद पूरी करें और आपके शरीर और मन को तरो-ताज़ा बनाए रखें और पूरी नींद लेने से आपकी रचनात्मक शक्ति में भी स्पष्ट सुधार नजर आएगा।


मैं आशा करता हूँ कि, मेरी इन बताई गई चीजों को आप आपके मन के अनुसार आपके जीवन में समाविष्ट करें जिसके कारण आपकी रचनात्मक शक्ति में सकारात्मक बदलाव आए।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...