A Letter to 21st Century

A Letter to 21st Century...

21वीं सदी के लिए पत्र...

Is Sadi ke Liye Patr...

Namastey Friends, बहुत दिनों से Busy था लेकिन आज फिर से आपके सामने एक Post लिखने जा रहा हूँ इसे Post न कहकर एक Letter कहेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। ये Letter 21 Century की Society को लिख रहा हूँ।

Dear Society,
आज मैं आप से बात करना चाहता हूँ क्या आपको सचमुच लगता है कि, आप 21 Century में रह रहे हैं? मैं पिछले कुछ समय से Observe कर रहा हूँ कि, हम अब पहले से ज्यादा Powerful हो गए हैं जैसे- हम चाँद (Moon) से मंगल (Mars) पर जा रहे हैं, आज हम बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं, लगभग हर वो चीज़ जो हम सोच सकते हैं उसे हम Achieve भी कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही मेरा ध्यान थोड़ा दूसरी तरफ जाता है तो मेरी सोच जैसे कहीं जा कर रुक सी जाती है। 


आज हम Powerful इतने हो गए हैं कि, हम किसी भी जानवर को मार भी देते हैं और पता भी नहीं चलता। इंसान Powerful होने के साथ-साथ युद्ध (WAR), जानवरों पर अत्याचार (ANIMAL CRUELTY), बच्चों से काम करवाना (CHILD ABUSE), बलात्कार (Rape), लिंग भेद (Gender Inequality) यहाँ तक कि, परिवार हत्या (GENOCIDE) करने जैसी एक न दिखाई देने वाली Race में भी शामिल हो गया है. ऐसी बात नहीं है कि, दुनिया में अच्छे लोग नहीं है No Doubt अच्छे लोग भी हैं लेकिन कोई Step लेने को तैयार नहीं... इतना सब देख कर ऐसा लगता है कि, 21 Century की Society 2 भागों में Divide हो रही है Savagery Vs Civilization...

हम में से बहुत से लोग और मैं भी इन में शामिल हूँ जो सोचते है कि, सुधार हो तो सकता है लेकिन हम में से कोई कुछ Step नहीं लेता क्योंकि गलत को देख कर मुँह फेर लेना बहुत आसान है लेकिन उस बुरे से लड़ना बहुत मुश्किल। आपको नहीं लगता जैसे Mother Teresa, Dalai Lama, Martin The King Luther, Bhagat Singh, डॉ. B.R. Ambedakar, सुभाष चन्द्र बोस का जीवन हमारे लिए एक उद्धरण है, जैसे ये सब लोग अपनी Life से हमसे कुछ कहना चाहते हैं।

खैर, आजकल Bullying शब्द बहुत प्रचलन में है मैंने भी Dictionary में इसे सर्च किया और पाया कि, Bullying is a offensive, cruel and brutal behavior or act done to a weaker. मतलब कि, Bullying एक तरह का दुर्व्यवहार है जो कि किसी कमज़ोर पर किया जाए और मैंने इसका Solution भी सर्च करने की कोशिश की और पाया कि, Internet पर बहुत से Articles तो हैं लेकिन उन्हें पढ़कर भी Bullying को कैसे मिटाया जा सकता है ये सोचने वाली बात है...?

हम Digital Life में खोते जा रहे हैं: अभी कुछ दिनों पहले पढ़ा कि, एक Wife अपने Husband को अपनी कोई Personal Picture Send कर रही थी लेकिन गलती से किसी Group में Send हो गई और फिर Viral हो गई... और एक के बाद उन Husband और Wife का Relationship टूट गया। यह Incident South Africa का है और एक छोटी सी घटना ने उसकी Life ही Change कर के रख दी. ऐसा नहीं है कि, Latest Technology को Use करना सही नहीं है लेकिन सावधानी भी उतनी ही जरूरी है।
हम सभी को यह समझना चाहिए कि, इन सब से Life में खुशियाँ नहीं आती न ही Life Change होती है। Life Change होती है अपना Attitude बदलने से, किसी की Help करने से, बलिदान देने से, माफ़ी माँगने से, पहल करने से... किसी ने बिलकुल सही कहा है कि, दुनिया में परिवर्तन लाने का सबसे अच्छा तरीका है कि, आप अपने आप को और अपनी Society को Change करने की कोशिश करें।

मैं आशा और प्रार्थना करता हूँ कि, हम अपने आप को और अच्छा करने की कोशिश करेंगे क्योंकि जिस पेड़ की जड़ें मजबूत होती हैं उसे कोई आँधी और तूफ़ान भी नहीं उखाड़ सकते। 


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »