Imagination is more important than Reality in Hindi

5 वजह, जो साबित करती हैं कि, कल्पनाशक्ति वास्तविकता से भी महत्वपूर्ण हैं...

Imagination is more important than Reality in Hindi...

हमने अल्बर्ट आइंस्टीन से ये तो सुना ही है कि, कल्पनाशक्ति ज्ञान से भी महत्वपूर्ण है पर आज मैं आपको यहाँ बताऊंगा की कल्पनाशक्ति ज्ञान से ही नहीं बल्कि वास्तविकता से भी महत्वपूर्ण है। 

1. हमारी सोच हमारा भविष्य बनाती है...

हमारे सोचने की क्षमता कितनी महत्वपूर्ण हैं ये अब पूरी दुनिया को पता चल रहा है। हमारी सोच ही हमारे plans को कामयाब बनाती है। अगर हम सिर्फ वर्तमान काल में ही सोचते रहे तो हम वर्तमान में जिन problems का सामना करते आ रहे हैं, वही problems हमारे सामने बार-बार आते रहेंगे। पर अगर हम हमारे कल्पनाशक्ति के घोड़ों को दौड़ाए तो हमारी energy और हमारा शरीर एक बदला हुआ अद्भुत भविष्य बना सकती हैं। 

2. कल्पनाशक्ति नए विचारों को जगाती है...

इस दुनिया में नए आविष्कारों का जन्म हुआ है तो वह कल्पनाशक्ति के वजह से ही तो हुआ है। कुछ नया, कुछ अद्भुत, कुछ आकर्षक बनाने के चक्कर में scientists ने कल्पनाशक्ति का ही उपयोग करके कंप्यूटर, बाइक जैसे नए अविष्कारों को जन्म दिया। 

3. कल्पनाशक्ति इंसान में छुपे जुनून को बाहर खींच लाती है...

हम रोजाना हमारे कामों में बेहद व्यस्त रहते हैं। ऑफिस में जाना, बिल भरना, दुकान से सामान खरीदना, दोस्तों से मिलना, इन चीजों में हम दिन भर बेहद व्यस्त रहते हैं। पर जब हम किसी दिन रुक कर हमारे भविष्य को सोचने लगते हैं तब हमारा दिमाग बेहद आश्चर्यजनक ऊर्जा से नए विचारों को सोचने लगता है और इसी वजह से कल्पनाशक्ति हमारे जीवन में जुनून और उद्देश्य का निर्माण करती है। 

4. कल्पनाशक्ति जादुई है...

बचपन में दोस्तों के साथ खेलते वक्त हमने उन छोटी खिलौने वाले गाड़ियों से इतने बेहतरीन स्टंट मारे होते हैं जितने की रोहित शेट्टी ने भी अपनी फिल्मों में न दिखाए हो। हमारा बचपन कल्पनाओं से भरा पड़ा था। पर जैसे हम बड़े होते गए, हम परेशानियों से इतने जकड़ने लगे की हमारे अंदर छुपी उन कल्पनाओं को धीरे-धीरे भूलते गए। इसलिए अगर हम खुद को उन खुशनुमा कल्पनाओं से भर दे तो हम हमारा जीवन जादुई बना सकते हैं।

5. वास्तविक दुनिया कड़वी है...

हर रोज हम अखबारों में या न्यूज़ चैनलों में देखते हैं कि, दुनिया अपराध, करप्शन, प्रदुषण और आतंकवाद जैसे चीजों से भरा पड़ा है। यह साबित करता है कि, हमारा वास्तव बेहद कड़वा है। इसलिए कल्पनाशक्ति इस कड़वी दुनिया में एक बेहद मीठी दवा हो सकती है।
इस दुनिया में नए विचार, जुनून, और नए तर्क बहुत सी मात्रा में छुपे हुए हैं। बस हमें उस पर से इस वास्तविकता की कड़वी चादर को हटा कर देखना है और हमारे पैर जमीन पर रखकर हमारा दिमाग ऊपर उन बादलों में ले जाना है क्योंकि हमारा भविष्य हमारी राह देख रहा है। 
लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat
!!!धन्यवाद!!!

Previous
Next Post »
loading...