Learn Work Management in Hindi

Learn Work Management in Hindi...

कार्य प्रबंधन सीखें.. समय प्रबंधन नहीं...

आपने बहुत लोगों को कहते हुए सुना होगा कि, मेरे पास तो Time ही नहीं है या मेरा Time कब चला जाता है, कहाँ चला जाता है पता ही नहीं चलता। लोग इस Problem को Time मैनेजमेंट की Problem का नाम देते हैं। 


कभी आपने सोचा है कि, अगर M.K. Gandhi ने अगर ये कह दिया होता कि, मेरे पास देश के लिए Time ही नहीं है तो इस देश का क्या होता? अगर सुभाष चन्द्र Bose ने कह दिया होता कि, मैं देश के लिए क्या कर सकता हूँ? मेरे पास भी Time नहीं है अगर भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु कह गए होते कि, हम क्यों देश के लिए जान दे रहे हैं जान देने का तो Time ही नहीं है... कभी नहीं सोचा ऐसा क्योंकि ऐसा Thought तो हमारे दिमाग में आया ही नहीं। जबकि ऐसा ही नहीं है कि, ये सभी लोग हमसे कुछ अलग थे या इन सबके पास हम से अधिक Time होगा। 

जीवन में सबके पास 24 घंटे ही हैं। इन सभी के पास भी वही 24 घंटे हैं और हम सब के पास भी, तो इनका जीवन हम से इतना Different कैसे हो गया... तो इस बात से एक बात तो Clear हो गई कि, Time तो सबके पास है लेकिन हम उतने Time में अपने सभी काम नहीं कर पा रहे हैं।

सोचने वाली बात है कि, कोई अगर Time पर अपने काम पूरे नहीं करता तो ये उसकी Time Management की Problem है या Work Management की? जबकि हम सबको अच्छी तरह से पता है कि, Time किसी के लिए नहीं रुकता, Time किसी का दास नहीं है एक बार जब आप इस दुनिया में आ गए हैं तो आप का उल्टा Countdown Start हो चुका है। इसलिए हम सबको ये मान लेना चाहिए कि, हम Time को Control नहीं कर सकते। हमें अपने कामों को ही Manage करना होगा। आइए इसे थोड़ा विस्तार से समझते हैं...
What is Work Management...?The process by which we complete our all important works within time is called Work Management.
जिस प्रक्रिया से हम अपने सभी आवश्यक काम समय रहते कर लेते हैं उसे ही Work Management कहते हैं. चूँकि हम सब जान चुके हैं कि, Time रेत की तरह फिसलता है इसलिए Work Management पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अब सवाल उठता है कैसे...?

Work Management को सीखने के लिए हमें सबसे पहले अपने पूरे दिन के कामों की एक List बनानी होगी और उस पर Priority Level भी सेट करना होगा। एक Paper लीजिए और उस पर अपने सभी दैनिक काम Domestic Chores लिख लीजिए। फिर उन कामों के आगे एक नम्बर लिख दीजिए। जैसे जो काम सबसे Important उस पर No.1 और जो काम Least Important है उस पर 10... जो लोग Businessman हैं या कोई Job करते हैं वे अपने एक Week की List भी बना सकते हैं। अब कुछ लोग उसे मज़ाक समझेंगे कि, इस से क्या Profit होगा उनको एक बात समझ लेनी चाहिए, जब तक कोई काम होता नहीं है तब तक वो काम Impossible ही लगता है।


किसी भी काम को करने की शुरुआत First Step से ही होती है ये तरीका एक Practical तरीका है मैं खुद भी इसे Follow करता हूँ और पहले से अधिक Time Use करता हूँ। बड़े बड़े लोगों ने इस List System की बात अपने Interview में कही है और ये तरीका बहुत Effective भी है। इस List को आप अपनी Pocket में रख सकते हैं और अपने काम सही Time पर भी कर सकते हैं।

अब कुछ लोगों के मन में ये बात जरूर आ रही होगी कि, क्या हम Work Management को Follow कर के सुभाष चन्द्र Bose, भगत सिंह जैसे महान बन जायेंगे....? तो आपको ये भी जरूर जान लेना चाहिए कि, अब महापुरुषों को Manufacture करने वाली Factory बंद हो चुकी है। आप बस अपने काम को सही तरीके से Manage करेंगे तो Life में आपको भी कई Opportunities मिलेंगी जो आप का जीवन बहुत आसान कर देंगी। 
Work Management इस बात की Guarantee नहीं देता कि, आप एक दिन सफल होंगे लेकिन इस बात की Guarantee जरूर देता है कि, आप सफलता की राह पर हैं। आशा करता हूँ कि, आप सब को भी ये Article पसंद आएगा...

There is no thing exists like Time Management...

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

!!!धन्यवाद!!!
Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
HindIndia
AUTHOR
February 6, 2017 at 6:04 PM delete

As usual amazing article .... really fantastic .... Thanks for sharing this!! :) :)

Reply
avatar