Story behind the logos of famous Companis

Story behind the logos of famous Companies…

नमस्ते Friends, दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है जिन्होंने यह बताया कि, अकेला चना भी भाड़ फोड़ सकता है। बहुत सी Companies इसका Example हैं Amazon, Apple, Pinterest, Honda, Adidas Etc। ये लोग भी कभी अकेले ही थे लेकिन आज इनके साथ इन्हीं के काम में बहुत से लोग जुड़ते चले गए और एक कम्पनी का Startup हुआ। जितनी Interesting ये Companies हैं उतनी ही Interesting इनके पीछे की Story है जिसकी झलक इन Companies के Logo में साफ़ दिखाई देती है।

Story behind the Logo of Hyundai:

Hyundai Company के Logo पर आपको Normally Circle के अन्दर H ही दिखाई देगा लेकिन जो सबसे पहले लोगो था उसमें 2 व्यक्ति एक-दूसरे से हाथ मिलाते (Hand Shake) हुए दिखाई देते थे जो कि, H के आकार में था। जैसा कि, आप ऊपर Image में भी देख सकते हैं। मतलब साफ़ है अधिक से अधिक लोग तक Communication. 


Story behind the Logo of Amazon:

हम सभी जानते हैं कि, Amazon आज बहुत बड़ी E-Commerce Company है जो कि, International Business करती है। Amazon की शुरुआत Jeff Bozos ने की थी। Amazon के लोगो को आप अगर ध्यान से देखेंगे तो आप पाएँगे कि, Amazon के Logo के नीचे जो Arrow है वह A से Start हो कर Z तक जाता है जिसका मतलब है आपको Amazon पर आपकी A to Z  जरूरतों का पूरा सामान Amazon पर मिलेगा।

Story behind the Logo of Formula 1:

जब भी Cars की बात होती है तब Formula 1  का ख्याल जरूर आता है। Formula 1 के लोगो में Black F और Red 1 के बीच में जो Negative White Space आपको दिखाई देता है वह दरअसल 1 के Shape का है। आप इस के लोगो को ध्यान से देख कर इसका Easily पता लगा सकते हैं।

Story behind the Logo of Apple:

Apple दुनिया में जानी मानी Company है। Apple का Logo इस दुनिया में सबसे अधिक Famous है जिसे Rob Yanov ने Design किया था। अगर आप इस लोगो को ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि, Apple के लोगों का जो कटा हुआ Shape है उसमें Apple के ऊपर की Leaf पूरी तरह Fit हो जाती है। Rob Yanov कहते हैं कि, उन्हें Apple के Logo की Inspiration उस Bag से मिली जिसे उन्होंने Market से खरीदा था और जिसमें कुछ Apples रखे हुए थे। वे एक Week तक Apple के Logo की Drawings बनाते रहे आखिर में उन्होंने Apple की एक Bite ली और उस Bite से उनके Mind में संयोगवश Computer वाली Byte का ख्याल आया। फिर उसी को ध्यान में रखते हुए ही उन्होंने Apple का Famous Apple Logo Create किया।

Story Behind The Logo Of Vaio:

Vaio Logo जो कि, पहले Sony के Under था अब Laptop और Other Mobile Devices बनाता है। Vaio के Logo में 2 Parts हैं First Va और Second Io और इनका मतलब आप Logo को ध्यान से देख कर समझ सकते हैं Va का जो Curved  Shape Analog Signal को Represent करता है और Io का जो Shape है वह 1 और 0 को मतलब Digital Signal को Represent करता है जिसका मतलब हुआ Vaio Converts Analog Signals Into Digital Signals. 


Story behind the Logo of Toyota:

Toyota का लोगो आप सभी ने देखा ही होगा, यह बहुत बड़ी Car Company है। Toyota का लोगो बहुत ही Simple है इसके Logo में T O Y O T A छिपा हुआ है जैसा कि, आप Image में भी देख सकते हैं। This Is What We Call Simple And Effective. 

Story behind the Logo of BMW:

Bmw का Logo देखने में बहुत ही सुन्दर लगता है। Bmw कि Fullform Bavarian Mortor Works है और Bmw के Logo के बीच में जो Blue और White Part है वह Bavarian Flag का है जो कि, Germany का हिस्सा है जहाँ पर Company की Starting हुई थी।

Story behind the Logo of Coca-cola:

Coca-cola एक Cold Drink Company है इस Company का दावा है कि, 200 साल से Coca-cola का Formula अभी तक राज़ है। आप Coca-Cola के Logo में Danish Flag देख सकते है। Danish Flag Red और White Combination का है और Coca-cola के लोगो में भी दिखाई देता है। जिसे Company को Denmark में Business करने के लिए Design किया गया था।


Story behind the Logo of Adidas:

Adidas एक Sports Company है जो कि, Sports के कई सामान बनाती है। Adidas के लोगो को आप देखेंगे तो आपको 3 Slanting Lines जरूर दिखाई देंगी। ये 3 Lines Mountain और Mountaineering को Show करता है। साथ ही Logo उन Sportsmen की Spirit को भी Show करता है जो अपने सामने आने वाली बाधाओं को पार कर जाते हैं और Giveup नहीं करते।

Story behind the Logo of Evernote:

Evernote का जो लोगो है उस पर आपने Elephant को जरूर देखा होगा। इसके पीछे का Reason भी बहुत Simple है Elephants की Memory बहुत तेज़ होती है। वह कोई भी चीज़ एक बार देख लें तो उन्हें बहुत लम्बे समय तक याद रखते हैं और इतना ही नहीं Evernote Logo में जो Elephant का Ear है वह भी Folded Paper जैसा लगता है।


Story behind the Logo of Pinterest:

Pinterest एक Online Community है जहाँ पर लोग अपने Important Notes और Images Save कर के रख सकते है। Pinterest के लोगो में जो P का Shape है वह एक Pin के Shape का है जो एक Pin को Represent करता है।

आशा करता हूँ कि, अब आप सब को इनके पीछे के Hidden Meanings Stories समझ में आ गई होंगी। आप सब का Response देख कर हमें और अच्छे Posts लिखने की Inspiration मिलती है ऐसे ही हमारा साथ देते रहिए। 


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप wordparking@gmail.com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें Twitter@Bhannaat

!!!धन्यवाद!!!
Previous
Next Post »