How Mentally Strong People Handle Rejection In Hindi

How Mentally Strong People Handle Rejection In Hindi...


हम सभी जानते हैं कि, Books पढ़ना एक अच्छी Hobby है, मैं खुद भी बहुत Books पढ़ चुका हूँ और अब भी पढ़ता हूँ दरअसल Books से हमारी Mind Power बढ़ती है और हमारा दिमाग खुल कर काम करने लगता है।

आज मैं आपको 13 Things Mentally Strong People Don't Do से 5 बातें बताऊंगा जो Mentally Strong लोग नहीं करते बाकी की 8 बातें फिर कभी Discuss करूँगा। तो Start करते हैं।

HOW MENTALLY STRONG PEOPLE FACE SITUATION

मान लो कि, आप एक बहुत अच्छी Job के लिए Apply करते हैं और आपको लगता है कि, वह Job आपको मिल ही जाएगी क्योंकि आपको लगता है कि, आप बेस्ट Candidate हो उस Job के लिए लेकिन सभी Round पास करने के बाद Final Interview में आपको Reject कर दिया जाता है तो आप क्या करोगे? अगर आप Mentally Strong नहीं हो तो आपको कई महीनों या सालों तक उस बात का उस रिजेक्शन का अफ़सोस रहेगा और यही हम में से ज़्यादातर लोग करते हैं।

HANDLE YOUR REJECTION

आपको शायद पता नहीं होगा कि, जब China में पहली बार KFC आई थी तो उस के लिए 24 लोगों का Interview हुआ था और उस में से 23 लोग Select हो गये थे लेकिन 1 कैंडिडेट Select नहीं हुआ, जो Candidate Select नहीं हुआ अगर वो रिजेक्शन हो Handle नहीं कर पाता तो आज वो China का सबसे अमीर आदमी नहीं होता, क्योंकि जो आदमी वहाँ से Reject हुआ था वह Alibaba.Com के Founder जैक मा थे। तो इसमें सीखने वाली बात यही है कि, Mentally Strong लोग अफ़सोस करने में अपना Time Waste नहीं करते और न ही रिजेक्शन हो सर पर चढ़ने देते हैं।

CONTROL YOUR ANGER AND GIVE IT RIGHT DIRECTION

जब भी आपको कोई बुरा-भला कहता है तो आप क्या करते हो? मोस्टली लोग जवाब में भी सामने वाले को बुरा-भला कहते हैं। कई बार तो Situation Out Of Control भी हो जाती है तो ऐसी Situation में Mentally Strong लोग इसे Handle करते हैं। सबसे पहले आप को समझना होगा कि, अगर सामने वाला इंसान आपको बुरा-भला कहता है तो वह आपको Control करना चाहता है उसे पता है कि, जब वह आपको कुछ गलत कहेगा तो आपको बुरा लगेगा और जवाब में आप भी उसे कुछ कहोगे, उसे यह करना अच्छा लगता है और जैसा वह चाहता है आप बिलकुल वैसा ही करते जाते हो। इस पर एक Example देखिए-

South Africa में अंग्रेजों ने Gandhi जी को ट्रेन से बाहर फ़ेंक दिया Natural है कि, उन्हें भी गुस्सा आया होगा लेकिन उन्होंने वहाँ अंग्रेजों को बुरा भला कहने में अपना Time Waste नहीं किया बल्कि उन्होंने अंग्रेजों को ही भारत से बाहर फ़ेंक दिया।

एक और Example से समझिए, जमशेद जी टाटा को एक European होटल में जाने नहीं दिया क्योंकि वहाँ होटल के बाहर Sign बोर्ड लगा था Dogs And Indians Are Not Allowed अब गुस्सा उन्हें भी आया लेकिन उन्होंने भी अपना गुस्सा Divert किया और खुद ही 5 Star होटल बना दी जिसे आज हम ताज होटल के नाम से जानते हैं। अब इस से सीख मिलती है कि, Mentally Strong लोग अपनी Power दूसरों को नहीं देते।

GET OUT OF YOUR COMFORT ZONE

इंसान को अपने Comfort जोन में रहना ही पसंद होता है अगर कोई English Teacher है और उस को कहा जाए कि, आज से आपको School में Science भी पढ़ाना है तब उस को बुरा Feel होता है, अब वह सोचता है पहले ही अच्छा था Week में केवल 3-4 घंटे ही पढ़ाता था और वो भी एक आसान सा Subject, अब तो एक्स्ट्रा Subject पढ़ाना होगा और उसकी Study भी करनी होगी यानी ज्यादा Time देना होगा लेकिन ऐसी Situation में एक Mentally इंसान सोचता है कि, कुछ नया करने को मिलेगा, मेरी Knowledge भी बढ़ेगी और मेरा नाम भी होगा और यही Mentality उसे ज़िन्दगी में बहुत लेकर जाती है।

Steve Jobs जो उनकी ही Company से निकाल दिया गया था और ये एक बहुत बड़ा Change था जो उनकी Life में आया था लेकिन वो इस Change से घबराए नहीं उन्होंने एक और Company Start की जिसका नाम उन्होंने Pixer रखा Steve Jobs अगर उस समस्या के साथ ही लगे रहते और अफ़सोस करने में अपना Time Waste करते रहते जो आज शायद आपको कई Animated Movies देखने को नहीं मिलती। अब इस में सीखने वाली बात यह है कि, Mentally Strong लोग Change से घबराते नहीं हैं।

NEVER COMPLAIN, FOCUS ON YOURSELF

मैंने कई Students को देखा है जब वे Fail जो जाते हैं तो वे blame करते हैं Teacher को या कहते हैं Exam ही बहुत Hard था, गवर्नमेंट को भी कि, उनका एग्जामिनेशन System सही नहीं है तो मैं पूछता हूँ कि, इसी Exam में वो Student भी शामिल है जिसने Top किया है तो फिर आप क्यों नहीं कर सकते बस आप ये याद रखिए कि, Exams भी इसी Pattern पर आएँगे, Teacher भी वही रहेंगे Government भी Same ही होगी बस बदलना आपको होगा। ये आप की गलती है कि, Teacher Exams या Government को Blame न कर के Mobile टीवी से दूर रहकर आपने Exams पर फोकस किया होता तो आपके Exams भी अच्छे होते। अब इसमें सीखने वाली बात यह है कि, Mentally Strong Don't Waste Their Time And Energy On The Things That They Don't Change They Focus On Themselves. मतलब वे उन चीज़ों पर ध्यान नहीं देते जो वे Change नहीं कर सकते वे अपने आप पर ध्यान देते हैं।

DON'T TRY TO PLEASE EVERYONE

अब कुछ लोगों की आदत होती है कि, वे सब को खुश करना चाहते हैं ये बड़ी ही खतरनाक बात है क्योंकि वे सबको खुश करने के चक्कर में खुद ही दुखी हो जाते हैं। Example देखिए आपके पास Already काफी काम है दोस्त में आपको फ़ोन कर के बुलाया लेकिन कोई Important काम नहीं है, अब क्योंकि आप उसे दुखी नहीं करना चाहते तो आप अपना काम छोड़ कर चले जाते हो और यहाँ आप का काम और भी बढ़ जाता है।

Example 2 देखिए आपकी तबियत ठीक नहीं है डॉक्टर ने स्ट्रिक्टली मना किया है लेकिन आप के किसी Friend की शादी है जहाँ Spicy खाना बना है यहाँ भी आप उसे दुखी नहीं करना चाहते तो आप ऐसा कर के अपने आप को ही परेशानी में डाल रहे हैं और अगर मैं भी यही Mentality रख कर कोई Article लिखूँ तो कभी कोई Article लिख ही नहीं पाउँगा। अगर आप भी Mentally Strong बनना चाहते हैं तो आप को Clearly बात करनी होगी दोस्त से भी और Relative से भी आपको ये Realize करना होगा कि, आप हर समय सभी को खुश नहीं रख सकते। अब इससे सीख मिलती है कि, Mentally Strong लोग हर किसी को ज्यादा खुश रखने की ज्यादा फ़िक्र नहीं करते।

एक बार कहीं जाते समय मैंने एक English में Line पढ़ी थी जो मैं आज तक नहीं भूला- 
If Everyone Is Happy With You, It Means You Have Made Many Sacrifices In Your Life, मतलब साफ़ है कि, अगर आप से सभी खुश है तो आपने बहुत सारी कुर्बानियाँ दी हैं।

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें
धन्यवाद !!
Previous
Next Post »