Benefits of Drinking Water in Hindi



Paani Peene se Hone Waale Laabh in Hindi



पानी पीने से होने वाले लाभ...

पानी, यह इंसान की सबसे मूलभूत जरुरत है। हमारा शरीर पर्याप्त रूप से जलयोजित रहने के लिए हमें पर्याप्त पानी पीने की आवश्यकता है। हमारा शरीर 70% अगर सिर्फ पानी से ही बना हो तो हमें हमारे शरीर को अच्छी तरह कार्यरत रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने की आवश्यकता है। 7-9 ग्लास यह पानी पीने का पर्याप्त मापन हो सकता है। पर विशेष रूप से अगर कोई मरीज है तो उसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही पानी पीना चाहिए। 



तो आइए जानते हैं कि, पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर में कौन से बदलाव आ सकते हैं? 

पर्याप्त पानी पीने से आपका शरीर ताकतवर और लचीला बन सकता है। 



sufficient water makes your body strong and flexible

आपके शरीर के माँसपेशियों को अगर मजबूत और लचीला बनाना है तो आपको पर्याप्त पानी पीने की बेहद आवश्यकता है। कसरत करते समय सबसे ज्यादा जोर आपके शरीर के माँसपेशियों पर पड़ता है और कसरत करने के बाद आपके माँसपेशियों को योग्य रूप से कार्यरत रखने के लिए, जलयोजित रखने के लिए और आपके माँसपेशियों को मजबूत एवं लचीला बनाने के लिए पानी का बेहद महत्वपूर्ण योगदान होता है। 



पर्याप्त पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है। 

drinking sufficient water keeps your digestion in good condition
आपकी पाचन क्रिया का सही तरह से काम करती रहे इसलिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है। खाना जब पेट में पहुँचता है तब उस खाने को पूरी तरह से डाइजेस्ट करने का काम पाचन क्रिया का होता है और हमारे शरीर में मौजूद खून, हमारे पूरे शरीर में पोषक तत्व पहुँचाने का काम करता है और यही खून अगर 92% पानी का बना हो तो हमारी पाचन क्रिया से लेकर हमारे शरीर के एक अंत तक उन पोषक तत्वों को पहुँचाने एवं उनका इस्तेमाल होने के लिए पानी की सबसे महत्वपूर्ण जरुरत होती है। 



पर्याप्त पानी से आपकी त्वचा का निखार बढ़ता है। 

sufficient water makes your skin glow
आपकी त्वचा में नए कोशाणु का निर्माण होते रहता है और हमारी त्वचा उन नए कोशाणुओं को बनाने के लिए पानी एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है। पर्याप्त पानी पीने के बाद उन नए कोशाणुओं की निर्मिती बढ़ेगी और आपके चेहरे पर चमक बढ़ जाएगी। 

पर्याप्त पानी आपकी मानसिकता और आपका मूड अच्छा रखने में मदद करता है।

sufficient water makes you mentally and psychological good 

बहुत से लोगों में पानी की कमी होने के वजह से उनकी मानसिकता स्थिर नहीं रह पाती और उनका मूड भी बिगड़ा हुआ रहता है। यह सब अनजाने में होते रहता है और उन लोगों को पता भी नहीं चलता। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर के सभी अंग और इन्द्रियाँ योग्य रूप से काम करती हैं और आप शारीरिक रूप से जलयोजित और सुखी रहते हैं। पर्याप्त पानी पीने के कारण आपका मस्तिष्क सफल तरीके से अपना काम करेगा और आप मानसिक रूप से सुखी रहेंगे और जब आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुखी रहेंगे तो आपका मूड भी अच्छा रहेगा। 



पर्याप्त पानी पीने से आपका दिमाग पूरी ताकत से आपकी सेवा करेगा। 

drinking sufficient water gives you full boost
आपके दिमाग को दिन भर में बहुत से काम करने होते हैं। आपकी स्मरण शक्ति, ध्यान, विचार, आपके शारीरिक अंगों पर नियंत्रण रखना, आदि यह बहुत सारे काम आपके दिमाग को करने पड़ते हैं और इस दिमाग की कार्यक्षमता को बेहतरीन रखने के लिए उसे पानी उपलब्ध करना बेहद आवश्यक है। 

पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद गन्दगी पूरी तरह साफ होती है।

sufficient water excrete wastes from your body 



खाने का उपयोग जब शरीर करता है तब वह अनुपयोगी मल का निर्माण करता है और यह मल को शरीर के Excretory system तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका पानी की है और जब यह गन्दगी आपके शरीर से बाहर जाती है तो आपका शरीर निरोगी बनता है। 



लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें

धन्यवाद !!

Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
September 19, 2017 at 6:10 PM delete

Drinking water regularly is very essential for life. I think we need to stress on the fact that drinking is even more important than eating. You will die sooner from thirst than you will from hunger

Reply
avatar
September 20, 2017 at 1:29 AM delete

Thanks for your super openion

Reply
avatar