(श्याम उर्जा) Dark Matter In Hindi

Dark Matter In Hindi

Dark matter क्या है?


बहुत से लोग तो आज भी dark Matter को नहीं जानते क्योंकि डार्क Matter Cosmology की वह शाखा है जिसे समझना बहुत ही जटिल है। dark Matter हम श्याम ऊर्जा या श्याम पदार्थ कहतें हैं। हमारा Universe Neutron, Electron और Proton के अचानक हुए टकराव से बना है इस टकराव में Helium और हाइड्रोजन तत्व निकल कर बिखर गए और इन्हीं से Stars, Planets और अन्य सब वस्तुएँ बनी। Stars के Group को Clusters कहते हैं और इन Clusters से Galaxy का निर्माण होता है और हमारे ब्रम्हाण्ड में ऐसी लाखों और अरबों Galaxies (मन्दाकिनी) हैं। हम जो भी रात के समय आकाश में तारे देखते हैं वे सभी सूर्य जैसे हैं, कुछ सूर्य से बड़े हैं और कुछ सूर्य से छोटे और सभी तारों के पास अपने खुद के Solar System हैं जिनमें उनके गृह चक्कर लगाते हैं। अब बात आती है कि, ये Dark Matter क्या होता है? उस से पहले आपसे कुछ सवाल... क्या आपने कभी सोचा है कि,

यह universe इतना balanced क्यों है...? 



हमारी गैलेक्सी में लाखों-खरबों तारे उड़कर दूसरी galaxy में क्यों नहीं चले जाते...?



तारे हमेशा clusters में यानी झुण्ड में ही क्यों पाए जाते हैं...?



Dark Matter Theory In Hindi :

इन सभी सवालों का एक ही जवाब हो सकता है Gravitational Power यही वह बल है जो पूरे Universe को Balanced कर के रखती है और इसी बल की वजह से ही तारे एक Galaxy को छोड़ कर दूसरी Galaxy में नहीं जाते लेकिन अब यहाँ एक और सवाल खड़ा हो जाता है कि, क्या Universe में इतना Matter यानी पदार्थ है जो कि, इतनी शक्तिशाली Gravity पैदा कर सके कि, कोई भी तारा Galaxy के Orbit को छोड़ कर बाहर न जा पाए। जो भी चीज़ हम देख सकते हैं जैसे Atom, Molecules, Rivers Mountains, Land, Earth, Planets, Sun, Galaxy आदि ये सभी चीजें Physical Matter हैं और अगर इन सभी चीजों को मिला दिया जाए तो भी Universe में केवल 5% Matter Physical है।

खगोल शास्त्रियों ने जब Milky way पर Study की तब पाया कि, Galaxy में इतना Matter है ही नहीं जो इतनी शक्तिशाली Gravity उत्पन्न कर सके कि, सभी तारों को एक ही Galaxy में बंद कर रख सके। तो इसका Scientists ने खोज की कि, Universe में कुछ तो ऐसा है जिस से इतनी Gravity पैदा हो रही है जिस से सभी तारे और ग्रह अपनी जगह बने हुए हैं। वैज्ञानिकों ने इस रहस्यमई चीज़ का नाम Dark Matter यानी श्याम उर्जा। Dark Matter ही वह Matter ही वह Matter है जो सभी कुछ अपनी जगह बनाए रखता है।

समझने वाली बात तो यह है कि, Dark Matter Light को न तो Reflect करता है और न ही Absorb करता है इस के इसी गुण की वजह से इसे देखा नहीं जा सकता, और Normal Physical Matter Atoms और Molecules से बना होता है लेकिन Dark Matter पर अभी ऐसी कोई जानकारी नहीं है जो इसे Explain कर सके। अभी Scientist Dark Matter पर Research कर रहे हैं अभी तो इंसान को चाँद पर पहुँचे हुए 100 साल भी नहीं हुए अभी इंसान ने अपने वजूद के बारे में सोचना आरम्भ किया है।

Dark Matter अब भी एक रहस्य है क्योंकि इसके अस्तित्व का कोई साइंटिफिक कारण नहीं है लेकिन इसके अस्तित्व को नकारा भी नहीं जा सकता, यह Matter Electromagnetic Waves के साथ भी Interact नहीं करता यही कारण है कि, Advanced Technology के साथ भी हम इसे Unsolve नहीं कर पा रहे हैं। ये एक Invisible Matter है जो अपना प्रभाव छोड़ रहा है।


Dark Energy In Hindi:


Dark Matter की ही तरह Universe में एक शक्ति और है जिसे हम Dark Energy कहते हैं। अब ये बात तो हम जानते हैं कि, Galaxies में सभी तारे Dark Matter की वजह से ही बंधे हुए हैं। अब ये Dark Energy का Concept कैसे आया आइए जानते हैं...?

ऐसा माना जाता है कि, Universe की उत्पत्ति एक Big Bang धमाके से हुई। जिसे हम Big Bang Theory के नाम से जानते हैं उस धमाके की वजह से ही Universe में मौजूद सभी Matter एक दूसरे से दूर जा रहा है और उन सब की Speed भी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। Newton का तीसरा सिद्धांत कहता है कोई वस्तु गतिशील है तो उस की गति को जब तक नहीं रोका जा सकता जब तक उस पर कोई Opposite Power नहीं लगाया जाए। अब कोई तो ऐसी Power है जो इन सभी Galaxies को Accelerate कर रही है और Scientists ने इस Power को Dark Energy का नाम दिया।

अभी इंसान से अपने पंख फैलाने ही शुरु किए हैं NASA और Elon Musk की Space X जैसी Companies Universe की बहुत सी Mysteries को Solve करने की कोशिश में लगे हुए हैं आशा है कि, जल्द ही हम अपने वजूद के होने का कारण पता लगा पाएँगे।

आप की Dark Matter या Dark Energy पर क्या राय है हमें Comment में जरूर बताएँ।


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें... Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »