John Cena Autobiography In Hindi



John Cena Autobiography In Hindi

जॉन सीना की कहानी 


John Cena, हम सब ने जॉन सीना का नाम अच्छी तरह से सुना है और हम सब इन्हें जानते भी हैं। इनका पूरा नाम John Felix Anthony Cena है। इन्होंने अपने Professional Career की शुरुआत सन 2000 में की थी। तब से लेकर अब तक वे Wrestling Ring में लड़ते आ रहे हैं। आइए इसके बारे में पहले कुछ जानकारी ले लें।


1. Name : John Felix Anthony Cena

2. Age : 40
3. Spouse: Nikki Bella (engaged)
4. Occupation : professional wrestler, actor, rapper, media personality.
5. Height: 6 ft 1 inch (1.85 m)
6. Weight : 251 lb (114 kg)
7. Trained by: christopher daniels, dave finley
8. Debut: 5 november 1999





Early Life


John का जन्म 23 अप्रैल 1977 को America में West Newbury में हुआ था। उन्हें खेलों का बहुत शौक था और फुटबॉल में वे काफी अच्छे थे और थोड़ा और बड़ा होने पर उन्हें Body Building का भूत सवार हो गया और केवल 15 साल की उम्र से ही वे अपना अधिकतर समय Gym में बताने लगे। अपनी Schooling पूरी करने के बात John Cena ने स्प्रिंग Field कॉलेज से अपनी Physical Education की Degree हासिल की। उस समय में अपनी फुटबॉल Team के Captain भी थे उस समय वे 54 No.  की Jersey पहन कर खेला करते थे। 1995 में वे Bodybuilding के लिए California आना चाहते थे लेकिन उन के पास पर्याप्त पैसे नहीं थे। इसलिए आगे चल कर उन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा और सिर्फ 500$ ले कर वे California आ गए और कुछ ही दिनों में वे पैसे भी ख़तम हो गए और अपनी ज़िन्दगी चलने के लिए वे Gym में Toilet साफ़ करने का काम करने लगे लेकिन बहुत ही जल्द उन्हें किसी Wrestler ने Gym में देखा और Ultimate Pro Wrestling में Training लेने की सलाह दी। उनकी सलाह उन्हें पसंद आई क्योंकि John Cena बचपन में टीवी में Hulk Hogan और Ultimate Warrior जैसे नामी पहलवानों को बहुत पसंद करते थे।


Professional career

John Cena के Professional Career की सफलता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि, उन्होंने अब तक 16 बार Wwe और Wwe World Heavy Weight Championship अपने नाम की है । जॉन सीना केवल Wrestler ही नहीं वे Rapper और Movie Actor भी हैं और एक ईमानदार इंसान भी, यही बात इन्हें दूसरों से अलग बनाती है।

wwe career


Ultimate Pro Wrestling में ट्रेनिंग के बाद उन्होंने 2000 में UPW (Ultimate Pro Wrestling) Championship अपने नाम कर ली। अगले 2 साल बाद World Heavy Weight Title पर भी अपना कब्ज़ा जमा लिया। 27 जून 1999 में उन्होंने Wwe में अपना Debut किया।लेकिन पूरी दुनिया में अपनी पहचान जब बने जब March 2004 में Big Show को हराकर United State Title अपने नाम कर लिया। इसके अलावा वे Umaga के खिलाफ जीतने वाले वे पहले Wrestler बने। इसके बाद से John Cena ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। धीरे-धीरे उन्होंने Randy Orton, Kurt Angle, The Great Khali, Brock Lesnar Etc को हराकर वे एक दमदार Wrestler के रूप में निखरते रहे और दुनिया में Famous होते चले गए।


Titles and Achievements of John Cena in  Hindi




1. world heavy weight 3 times
2. wwe championship 16 times
3. united state championship 5 times
4. money in the bank (2012)
5. slammy award 10 times
6. john cena कभी i quit मैच नहीं हारे.
7. वे कभी last man standing मैच में भी नहीं हारे 
8. 3rd longest wwe champion हैं. 



आपको ये बात जान कर हैरानी होगी कि, John Cena मकड़ी से डरते हैं और Shahrukh खान के Fan हैं। John Cena एक नेक दिल इंसान हैं उन्होंने अलग अलग तरह की बीमारियों से जूझ रहे बच्चों की Wish पूरी की थी जिसे उन्होंने Make A Wish नाम दिया था दुनिया में सबसे ज्यदा Wish पूरी करने का Record भी John Cena के नाम ही है। वे काफी दोस्ताना स्वभाव के हैं और Wrestling के बाहर वे Randy Orton और Nikki Bella के काफी अच्छे दोस्त हैं। आशा है कि, वे आगे भी लोगों को अपने Unique Style से पूरी दुनिया को Entertain करते रहेंगे।


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें... Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »