History Of Chocolate In Hindi

History Of Chocolate In Hindi

चॉकलेट का इतिहास 




क्या आपने कभी सोचा है कि, अगर चॉकलेट न होती तो क्या होता…? बहुत मुश्किल है इस बात का अंदाजा लगाना कि, दुनिया में अगर चॉकलेट की खोज नहीं हुई होती तो क्या होता…? हम सब बहुत Lucky हैं क्योंकि हम सबका जन्म 16th Century के बाद हुआ है क्योंकि 16th Century के पहले चॉकलेट सिर्फ Mesoamerica में ही पाई जाती थी।



Origin Of Chocolate In Hindi
चॉकलेट की उत्पत्ति कैसी हुई:



करीब 1900 शताब्दी के अंत में Mesoamerica के स्थानीय लोगों ने कोकोआ के पेड़ पर लगने वाले कॉफ़ी के बीज के बारे में जानना शुरु किया। बहुत से पुराने ग्रंथों से प्रमाण मिलता है कि, कॉफ़ी के बीजों को सबसे पहले भून कर पीसा जाता था। फिर उस में Chilli Pepper को Mix कर के उसे पानी के साथ मिला कर कुछ देर उबाला जाता था उस से Soup बनता था बस लोगों को बहुत ताजगी देता था और उस Soup को पी कर थकान दूर हो जाती थी।

Mesoamerica के लोगों का मानना था कि, कोकोआ का बीज इंसान को भगवान् द्वारा दिया गया है। धीरे-धीरे ये बीज अपनी Quality की वजह से Famous होता गया। Mesoamericans इसे Parties में पिया करते थे और ये सैनिकों को किसी भी युद्ध की विजय के लिए इनाम में दिया जाता था।
सबसे पहले Coffee का व्यापार 1519 में Mesoamerica और Spain में किया गया। ऐसा कहा जाता है कि, Spain के राजा को Coffee इतनी पसंद आई कि, वह अपने साथ 500 Coffee के जग भर के Spain में ले कर आया और वे सभी जग सोने के थे। वे अपने साथ कुछ बीज भी ले कर आया था सबसे पहले Spain के लोग रोगियों को Coffee का काढ़ा बनाकर पिलाते थे और उनकी हालात में सुधार भी आने लगा था। लेकिन उस काढ़े में किसी ने Sugar मिला दी और इसका स्वाद लोगों को बेहद पसंद आया और फिर Spain के हर घर में Coffee बनने लगी।






Coffee के उत्पादन में बढ़ोतरी 1828 में आई जब Market में Coffee की Machine को लाया गया जिसे Coco Press के नाम से जाना जाता है ये Coco Press Coffee के बीजों में से कड़वापन हटा देती थी और बीजों को पीस कर Powder बना देती थी। अब लोगों को Coffee का काढ़ा नहीं बनाना पड़ता था। Market में Cocoa Powder के आ जाने से लोगों के लिए Coffee बनाना बहुत आसान हो गया क्योंकि अब Powder को सिर्फ दूध में Mix करना होता था इस से Coffee का स्वाद बहुत Enhance हो गया। 20 शताब्दी के अंत तक चॉकलेट का व्यापार होने लगा था और बहुत सी Companies भी Bar Chocolate को Launch करने में सफल रही।

How Chocolate Reached In India
चॉकलेट भारत कैसे आई:

बहुत लम्बे समय तक चॉकलेट का Formula सिर्फ Saudi Arabia तक ही सीमित रहा क्योंकि वे लोग जान चुके थे कि, अगर देश को समृद्ध बनाना है तो चॉकलेट को पूरी दुनिया में फैलाना होगा। इसी वजह से Saudi Arabia ने अपना व्यापार India श्रीलंका इंडोनेशिया जापान China आदि देशो के साथ किया लेकिन किसी भी देश को अपना Formula नहीं बताया। जब भी किसी भी देश से कोई Saudi Arabia जाता और Formula लाने की कोशिश करता था तो Airport पर उसकी Checking होती थी और वह पकड़ा जाता था। इसी वजह से चॉकलेट India और अन्य देशों तक नहीं पहुँच पा रही थी।





फिर कुछ समय बाद भारत के एक प्रसिद्ध सूफी संत अपने उपदेश देने Saudi Arabia में Oman गए और Coffee के केवल 6 बीज अपनी जेब में रख कर भारत ले आये क्योंकि वे एक धार्मिक सूफी संत थे इसलिए Airport पर उनकी कोई Checking नहीं हुई और वे बीज भारत लाने में सफल रहे। सबसे पहले वे 6 बीज Kerala में लगाए गए और फिर धीरे-धीरे फसल के साथ साथ Kerala भारत का Coffee उत्पादक राज्य बन गया। तो इस तरह Coffee India में आई आज भारत Coffee को बहुत सी Countries में Export करता है।


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आपWordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें...

धन्यवाद !!!



Previous
Next Post »