How To Stop Ageing Naturally In Hindi

How To Stop Ageing Naturally In Hindi
उम्र का बढ़ना कैसे रोकें?




वैसे तो Life में Age का बढ़ना एक Natural Process है लेकिन बहुत से Scientist इस पर जीत पाने की Research में लगे हुए हैं, बहुत से वैज्ञानिकों का मानना है कि, बाकी सभी बिमारियों की तरह उम्र का बढ़ना भी एक बिमारी है। Biomedical Gerontology में हम Anti Ageing के बारे में पढ़ते हैं और हो सकता है कि, वे एक दिन सफल भी हो जाएँ। एक बात तो ध्यान देने वाली है पहले इंसान कुएँ, Handpump का पानी पी कर भी 80 से 100 साल जीवन जी लेता था लेकिन आज RO और Filter का पानी पी कर भी 40 वर्षों में भी बुढ़ापे का शिकार हो जाता है।

Age कैसे बढती है:






जब बच्चा इस दुनिया में आता है तो Countdown शुरु हो जाता है और जन्म के समय हमारी Body में सभी Chemical बिलकुल Balanced होते हैं और RBC और WBC सही मात्रा में रहते हैं इसलिए बचपन में हमें कोई भी चोट लग जाए तो जल्द ही ठीक हो जाती है। यही कारण है कि, बड़े लोग बच्चों की अपेक्षा किसी भी काम में जल्दी थक जाते हैं और बच्चे नहीं थकते। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते वैसे वैसे हमारी Body के Chemical भी Dis-balance होने लगते हैं जिसके कारण हम बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। Normal बीमारियाँ तो हम सब में रहती ही हैं जैसे सर्दी जुखाम, सर-दर्द, शरीर में दर्द, Migraine, Face पर Pimple होना, बाल झड़ना आदि। ये सभी Chemical Dis-balance के लक्षण हैं।


Chemical Dis-balance होने की वजह से हमारे RBC और WBC का Ratio बिगड़ने लगता है RBC और WBC का Life Span भी कम होने लगता है। Cell की भी टूट-फूट हो जाती है और Heartbeat भी पहले से कम होती रहती है। ये सिर्फ वहम है कि, Human Heart Beat 72 Beats Per मिनट है ये केवल Ideal Condition में होता है हर किसी की हार्टबीट एक जैसी नहीं होती।




how to stop ageing:





अब जब हमें पता चल गया है कि, Age एक Natural Process है तो Age का बढ़ना कैसे रोका जाए? Age को रोकना इतना सरल तो नहीं लेकिन नामुमकिन भी नहीं है क्योंकि आपने देखा होगा कुछ लोगों की उम्र तो बढ़ती है लेकिन उनके चेहरे और Body पर नज़र नहीं आती क्योंकि उनके दिल की Age कम है। आपको ये बात जाननी होगी कि, Body की उम्र से दिल कि उम्र का कोई लेना-देना नहीं है। अगर आपका Heart Ageing Process नहीं करता तो आपकी Body पर भी उम्र का कोई असर नहीं दिखाई देगा। अब ये कैसे होगा आइए जानते हैं।।।


20 Years के बाद Hormonal Changes के कारण हमारे शरीर में धीरे-धीरे आयु की प्रक्रिया बढ़ना शुरु होती है अगर कोई भी व्यक्ति 20 Years से Exercise करना शुरू कर दे जैसे Running, Pushups, Yoga, Aerobics Etc और साथ में संतुलित भोजन भी लें। ये Experiment 5000 लोगों पर किया गया, उनको बहुत ही कम मात्रा में संतुलित भोजन दिया गया और Normal Exercise करने को कहा गया और कुछ समय बाद पाया गया कि, उनकी Heart Beat Normal थी और उनके दिल कि Age बढ़ना रुक गई थी। Human के Case में तो हार्ट की Age Reverse भी हो जाती है। आपको भी अगर दिल की Age कम करनी है तो आपको Balanced Diet कम मात्रा में लेनी होगी और साथ-साथ Exercise भी करनी होगी। आपके भोजन में Fat की मात्रा कम होनी चाहिए और फल और सलाद सही मात्रा में होनी चाहिए। सुबह उठ कर सबसे पहले एक फल जरूर खाएँ और हो सके तो दिन में एक केला जरूर खाएँ, ऐसा करने पर आपके Heart Rate Normal हो जाएगी और आपकी Body में कोई Age का असर नहीं दिखाई देगा।




आप john cena, Barack Obama सोनाली बेंद्रे, Hritik रोशन, श्री देवी आदि को जानते ही होंगे इन्होनें भी अपनी Age इसी Process से कम की है John Cena कहते हैं कि, Exercise करते समय अपने साँसों की गति को धीमा रखें और Juicy फल अधिक सेवन करें आपकी Ageing Process धीरे हो जाएगी।


Here are some tips to stop ageing in Hindi...






1. फालतू की संख्याओं को दूर फेंक आइए। जैसे- उम्र, वजन, और लम्बाई। इसकी चिंता डॉक्टर को करने दीजिए। इस बात के लिए ही तो आप उन्हें पैसा देते हैं।

Do not worry about numbers like your age, weight and height. let the doctor worry about all these numbers.



2. केवल हँसमुख लोगों से दोस्ती रखिए। खड़ूस और चिड़चिड़े लोग तो आपको नीचे गिरा देंगे।

Always make friendship with jovial persons because rude people will make you fell down.



3. हमेशा कुछ सीखते रहिए। इनके बारे में कुछ और जानने की कोशिश करिए - कम्प्यूटर, शिल्प, बागवानी, आदि कुछ भी, चाहे रेडियो ही। दिमाग को निष्क्रिय न रहने दें। खाली दिमाग शैतान का घर होता है और उस शैतान के परिवार का नाम है


Always try to learn new things like computer, drawing, horticulture etc. don't let your brain empty because empty mind is a devil's workshop.



4. सरल व साधारण चीजों का आनंद लीजिए।

Be happy in decent things.



5. खूब हँसा कीजिए - देर तक और ऊँची आवाज़ में।

Laugh as much as you can loudly and for a long time.



6. आँसू तो आते ही हैं। उन्हें आने दीजिए, रो लीजिए, दुःख भी महसूस कर लीजिए और फिर आगे बढ़ जाइए। केवल एक व्यक्ति है जो पूरी जिंदगी हमारे साथ रहता है - वो हैं हम खुद। इसलिए जब तक जीवन है तब तक 'जिन्दा' रहिए।


Tears are the part of life let them roll, feel sad but grow up. you have to take care of your self so be joyful whole your life.



7. अपने इर्द-गिर्द वो सब रखिए जो आपको प्यारा लगता हो - चाहे आपका परिवार, पालतू जानवर, स्मृति चिह्न-उपहार, संगीत, पौधे, कोई शौक या कुछ भी। आपका घर ही आपका आश्रय है।

Keep things near you which makes you happy it may be your family, pet animals, some old gifts, music, plants or anything which suits you.





8. अपनी सेहत को संजोइए। यदि यह ठीक है तो बचाकर रखिए, अस्थिर है तो सुधार करिए और यदि असाध्य है तो कोई मदद लीजिए।

Keep yourself in good condition if you have good health keep it and if not, care about it if its incurable take expert advice.



10. जिन्हें आप प्यार करते हैं उनसे हर मौके पर बताइए कि, आप उन्हें चाहते हैं; और हमेशा याद रखिए कि, जीवन की माप उन साँसों की संख्या से नहीं होती जो हम लेते और छोड़ते हैं बल्कि उन लम्हों से होती है जो हमारी सांस लेकर चले जाते हैं


Express your love to your loved once when needed. always remember life is not counted by the breathe we take in and out but life is counted by the happy moments we had live.



11. कोई फर्क नहीं पड़ता जो आप इस संदेश को कम से कम आठ लोगों तक न भेजें, लेकिन भेजिए जरूर। हमें प्रतिदिन का जीवन भरपूर तरीके से जीने की आवश्यकता है।

It doesn't matter you spread this message to 8 people or not but by spreading this message to needy will surely going to change their life.



12. जीवन की यात्रा का अर्थ यह नहीं कि, अच्छे से बचाकर रखा हुआ आपका शरीर सुरक्षित तरीके से श्मशान या कब्रगाह तक पहुँच जाय। बल्कि आड़े-तिरछे फिसलते हुए, पूरी तरह से इस्तेमाल होकर, सधकर, चूर-चूर होकर यह चिल्लाते हुए पहुँचो !

The meaning of life is not that you died with the best physique but to accomplish your goal with full power, loudly, by falling and getting up, or broken.

लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें... Twitter@Bhannaat

Previous
Next Post »