The Science of Human Skin In Hindi

The Science Of Human Skin In Hindi...
मानव त्वचा का विज्ञान...




The Finest Clothing Made Is A Person'S Skin But, Of Course Society Demands Something More Than This. Mark Twain



बहुत से लोग त्वचा का विज्ञान को समझते ही नहीं हैं उन्हें लगता है अच्छी-अच्छी और महँगी Cream और Body Lotion उसे करने से उनकी स्किन अच्छी होगी। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप भी बहुत से लोगों की तरह बिलकुल गलत सोचते हैं। अगर आप अपने आप को और स्वास्थ्य रखना चाहते हैं तो आपको Skin की Science अच्छी तरह समझनी होगी।




हमारी Skin हमारे शरीर का लगभग 16% होती है। Skin ही हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है जो कि, पूरी Body में फैला हुआ है। अगर Skin की Science को समझा जाए तो बहुत से Fact और रोचक जानकारी सामने आती है जैसे हमारी Skin Touch करने पर Response देती है, सर्दी-गर्मी Feel करती है। हमारे शरीर के बाल, नाखून कुछ Glands और Nerves भी Skin के ही हिस्से हैं। Actually Skin Is The Foundation Of The Integumentary System.




The Science Behind The Skin In Hindi:


Skin 3 परतों (Layers) में विभाजित होती है, Epidermis, Dermis And Hypodermis, Skin की मोटाई (Thickness) 0.5 Mm से 4.0 Mm तक हो सकती है। ये अगर अलग शरीर और Height, Weight आदि पर Depend करती है।

3 Key Function Of Skin In Hindi:

Skin के 3 Main Function होते हैं Protecting, Regulating, Sensing. Daily Process में Skin के 1,000 से भी अधिक छोटे-छोटे कार्य होते हैं। पूरी त्वचा बहुत ही बारीक Markel Cells से बनी होती है, इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि, आपके Finger Prints के 1 Cm Sq में ही 750 Merkel Cells और 2,500 Receptors होते हैं जो आपको Touch और Feel करने में सहायता करते हैं। Skin ही हमारे शरीर की सबसे भरी परत होती है जो किसी भी बिमारी से लड़ती है ये बहुत सारा Pressure भी सहन कर सकती है।

Epidermis बहुत सूक्ष्म Cells से बनी होती है जिन्हें Keratinocytes Cell के नाम से जाना जाता है और जो हर 4 Weeks में Replace हो जाती है। जैसे ही Cell पुरानी होती जाती है Cell कठोर हो जाती है एक परत का निर्माण करती है जो Water और Dust Proof होती है। जैसे ही कोई बाहरी Bacteria और Virus शरीर में घुस आता है तो Langerhans Cells उस Bacteria या Virus को Detect कर लेती है और Immune System T Cell से उसे Remove कर देता है। T Cells हमारे शरीर की हमेशा Scanning करती है और किसी भी बीमारी से बचाने की कोशिश करती है।




हमारे शरीर की Skin हमारा Temperature भी Control करती है अगर गर्मी पड़ती है तो हमारे शरीर से Sweat Gland की सहायता से पसीना आता है जिसका मतलब है कि, हमारा शरीर Body Temperature को Maintain कर रहा है और जब सर्दी होती है तो हमारे शरीर पर छोटे-छोटे बाल खड़े हो जाते है और हमारे शरीर को ठण्ड लगने का संकेत देते हैं। Nerves Cells पता कर लेती है कि, हमारी Body ठंडी है या गर्म और उस Information को Brain तक पहुँचाती है और Brain Blood Vescels को अपना Size बढ़ाने और कम करने का संकेत देता है।


Role Of Hair In Human Body In Hindi :


एक Human में लगभग 5 लाख बाल होते हैं जो हमारी Skin की Epidermis में लगे होते हैं बाल लगभग पूरे शरीर पर होते हैं लेकिन Foot Sole और Palm में नहीं होते और यह बाल भी हमारी Body के Temperature Control करने में सहायता करते हैं जब Temperature बहुत अधिक होता है तो हमारे शरीर के बाल पसीना शरीर के बाहर लाने में सहायता करते हैं और जब अधिक ठण्ड में बाल थोड़े फ़ैल जाते हैं और Heat को शरीर से निकलने नहीं देते।

अगर आप अपनी Skin की Science को अच्छी तरह से समझते हैं तो आप को कभी किसी Cream की कोई आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी क्योंकि हमारी Body में ही पहले से ही सभी जरूरतों की होती है कोई भी व्यक्ति अच्छे खान-पान और Normal व्यायाम से अपनी Skin को अच्छा रख सकता है।



लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ भन्नाट.कॉम पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आपWordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें...

धन्यवाद !!!


Previous
Next Post »