Why Do We Cry In Hindi?



Why Do We Cry In Hindi?

हम रोते क्यूँ हैं..?



Basal Tears In Hindi

इसे एक Story के रूप में समझते हैं। हमारी आँख का एक Part होता है Iris. Iris हमारी आँख का सबसे ऊपरी Part होता है जो हमारी आँखों को Hydrated रखता है। यह भिन्न-भिन्न Colors का हो सकता है जैसे Brown, Black, Blue Etc. इसका मुख्य काम आँसू बनाना है Or It Produces Tears In Our Eyes Which Are Called Basal Tears.
हमारी आँखें Normally 3 Situations में रोती हैं Happy, Sad, या Scary... हमारी आँखों में Lachrymal Glands होते है जो नए आँसू बनाते हैं और Lachrymal Puncta होते हैं जो पुराने आँसुओं को Absorb करते हैं। हमारी आँख से एक दिन में 284.4 G/Day और एक साल में लगभग 132 Kg/Year Tears निकलते हैं। यदि आप ध्यान से देखें तो हमारी आँख हमेशा रोती ही रहती हैं ऐसा हम इसलिए कह सकते हैं क्योंकि हमारी आँख में हमेशा नमी बनी रहती है।
Iris के उपर एक Mucus Layer होती है जो Iris की रक्षा करती है और Mucus Layer के ऊपर भी एक Layer होती है जिसे Aqueous Layer करते हैं ये हमारी आँख को Dust और Bacteria से बचा के रखती है साथ ही ये Cornea को भी Damage होने से बचाती है। Finally सबसे ऊपर Lipid Layer होती है ये Iris को Shiny Coating प्रदान करती है जिस से Image Clear बनती है।



Reflex Tears In Hindi

आपने ध्यान दिया होगा कि प्याज काटने पर आँखों से आँसू निकलते हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है...? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जैसे ही प्याज को काटा जाता है तो उसमें से Chemical निकलता है जिससे आँखों के साथ एक Chemical Reaction होती है। वो Chemical आँखों में Sulphoxide को Sulphonic Acid में Convert करता है जिससे एक Gas बनती है जिसे Syn Proprietorial S Oxide कहते हैं और जिस वजह से आँखों से आँसू आना शुरु हो जाते हैं। इन आँसुओं को Reflex Tears कहते हैं ये Tears बाकि Tears से अलग होते हैं जो Normally Iris से निकलते हैं। ये Tears Harmful Substances को निकलते हैं, ये आँखों में Antibodies का निर्माण करते हैं जो Microorganism को आँखों में Enter करने से रोकते हैं।


Emotional Tears In Hindi

जब कोई इंसान बहुत खुश और बहुत दुखी होता है तो ऐसे में वह अपने Emotion छुपा नहीं सकता इसलिए Emotion आँसुओं के रूप में निकलने लगते हैं। लेकिन Emotional Tears हमारी Heart Beat को Normal करते हैं और हमें शांति प्रदान करते हैं। लेकिन Scientists आज भी Human Tears पर Research कर रहें हैं कि, Tears क्यों और कैसे हमारे लिए Helpful हैं? Study से पता चला है कि, Emotional Tears Stress Busters भी होते हैं क्योंकि ये Stress कम करते हैं।
हो सकता है कि समाज में रहने के कारण हमे अपने दुःख और समर्पण दिखाने के लिए आँसुओं की आवश्यकता होती है। आशा है कि, Next Time आप भी रोने से पहले Tears की Value को समझेंगे।




लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें...

धन्यवाद !!!


Previous
Next Post »

2 comments

Write comments
April 28, 2018 at 7:59 PM delete

बहुत ही बेहतरीन लेख ..... सादर धन्यवाद व आभार। :) :)

Reply
avatar
April 29, 2018 at 12:42 PM delete

Thanks danadan entertainment stay connected with us

Reply
avatar