An Incident From Pablo Picasso Life In Hindi

An Incident From Pablo Picasso Life In Hindi...
पाब्लो पिकासो के जीवन की एक घटना...




Friends, आप सब पिकासो को तो जानते ही होंगे। पिकासो (Picasso) Spain में जन्मे एक Famous चित्रकार थे। उनकी paintings दुनिया भर में करोड़ों और अरबों रुपयों में बिका करती थीं। इनका जन्म 1881 में हुआ था तथा मृत्यु 1973 में हुई। यह पिकासो की Life की एक घटना है जो मैं आपके सामने पेश करने जा रहा हूँ।


एक दिन रास्ते से एक महिला कहीं जा रही थी अचानक उसकी नजर पिकासो पर पड़ी और उस महिला ने उन्हें पहचान लिया। वह उनके पास आई और बोली, 'सर, मैं आपकी बहुत बड़ी प्रसंशक (Fan) हूँ। आपकी paintings मुझे बहुत ज्यादा पसंद हैं। क्या आप मेरे लिए भी एक पेंटिंग बनाएँगे ..?'

पिकासो हँसते हुए बोले, 'मेरे पास अभी Painting बनाने के लिए कोई Paint Brush नहीं है, मैं यहाँ खाली हाथ हूँ। मैं फिर कभी आपके लिए एक पेंटिंग बना दूँगा...!!' लेकिन वह महिला जिद पर अड़ी रही कि, मेरे लिए अभी एक Painting बना दीजिए, बाद में पता नहीं मैं आपसे मिल पाऊँगी या नहीं?


पिकासो ने जेब से एक छोटा सा कागज निकाला और उस कागज़ पर पेन से उस पर कुछ बनाने लगे। करीब 10 मिनट के अंदर पिकासो ने पेंटिंग बनाई और कहा, 'यह लो, यह million डॉलर की पेंटिंग है।' महिला को बड़ा अजीब लगा कि, पिकासो ने बस 10 मिनट में ही एक काम चलाऊ पेंटिंग बना दी है और बोल रहे हैं कि, million डॉलर की पेंटिंग है। फिर उसने वह पेंटिंग ली और बिना कुछ बोले अपने घर आ गई...!!



उसे लगा पिकासो उसे पागल बना रहें है इसे जाँचने के लिए वह बाजार गई और उस पेंटिंग का मूल्य पता किया। उसे बड़ा आश्चर्य हुआ कि, वह पेंटिंग सच में million डॉलर की थी...!! वह दौड़ी-दौड़ी फिर पिकासो के पास आई और बोली, 'सर आपने बिलकुल सही कहा था यह Painting तो सचमुच million डॉलर की है।'



पिकासो ने हँसते हुए कहा, 'मैंने तो आपसे पहले ही इस Painting का मूल्य बता दिया था।' वह महिला बोली, 'सर, आप मुझे अपनी Student बना लीजिए और मुझे भी पेंटिंग बनाना सिखा दीजिए, जैसे आपने 10 मिनट में million डॉलर की पेंटिंग बना दी, वैसे ही मैं भी 10 मिनट में न सही, लेकिन 10 घंटे में ही अच्छी पेंटिंग बना सकूँ, मुझे भी आप जैसा बना दीजिए।'


पिकासो ने हँसते हुए कहा, 'यह Painting, जो मैंने 10 मिनट में बनाई है। इसे सीखने में मुझे 30 साल का समय लगा गया। मैंने अपने जीवन के 30 साल केवल Painting सीखने में दिए हैं...!! तुम भी दो, सीख जाओगी..!!


वह महिला निःशब्द होकर पिकासो को देखती रह गई क्योंकि उसके पास कोई शब्द नहीं थे, वह समझ गयी थी कि, पिकासो क्या कहना चाह रहे हैं...???

किसी भी काम में Perfection लाने के लिए आपको अपने जीवन का अच्छा खासा समय लग जाता है और जब कोई आपसे कहता है कि, मैं यह काम चुटकियों में कर सकता हूँ तो आपको उस पर बड़ी हसी आती है, क्योंकि आपको पता है कि, मनुष्य को अपनी कीमत बढ़ाने के लिए, समाज में प्रतिष्ठा पाने में सालों लग जाते हैं इसलिए सभी के समय का महत्व समझिए।


लेख अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!

Previous
Next Post »

3 comments

Write comments
ARYAN !
AUTHOR
May 21, 2018 at 6:52 AM delete

Very nice story thanks!!!

Reply
avatar
Vikas
AUTHOR
May 24, 2018 at 11:31 PM delete

Aapko har post ka intezaar rahta hai...

Reply
avatar