Never Give Up Motivation Story In Hindi

Never Give Up Motivation Story In Hindi


किसी गाँव में एक साधु रहता था, ऐसी मान्यता थी कि, वो जब भी नाचता है तो बारिश होती है। अतः गाँव के लोगों को जब भी बारिश की आवश्यकता होती थी, तो वे लोग साधु के पास जाते और उनसे Request करते थे कि, वे नाचे और जब-जब वो नाचने लगता तो बारिस ज़रूर होती। कुछ दिनों बाद चार लड़के शहर से गाँव में घूमने आए, जब उन्हें यह बात पता चली कि, किसी गाँव में साधु के नाचने से बारिश होती है तो उन्हें यकीन नहीं हुआ। City की High Education के घमंड में उन्होंने गाँव वालों को चुनौती दे दी कि, अगर हम नाचेंगे तो भी बारिश होगी और अगर हमारे नाचने से नहीं हुई तो उस साधु के नाचने से भी नहीं होगी।


फिर क्या था, अगले दिन सुबह ही गाँव वाले उन लड़कों को लेकर साधु की कुटिया पर पहुँचे साधु को सारी बात बताई गई, फिर लड़कों ने नाचना शुरु किया, आधा घंटा नाचने के बाद पहला लड़का थक कर बैठ गया पर बादल नहीं दिखे, कुछ देर में दूसरे ने नाचना जारी रखा और 1 घंटा नाचने के बाद वह भी थक कर बैठ गया, पर बारिश नहीं हुई।

अब साधु की बारी थी, उसने नाचना शुरु किया, एक घंटा बीत गया, बारिश नहीं हुई, साधु नहीं रुका, दो घंटे बीत गए फिर भी बारिश नही हुई पर साधु नहीं रुका, धीरे-धीरे शाम ढलने लगी कि, तभी बिजलियाँ कड़कने की Sound सुनाई दी और ज़ोरों की बारिश होने लगी।


लड़के दंग रह गए और साधु से क्षमा माँगी और पूछा- ”बाबा भला ऐसा क्यों हुआ कि, हमारे नाचने से बारिश नहीं हुई और आपके नाचने से हो गयी ?” साधु ने उत्तर दिया – ”तुम केवल तब तक नाचते हो जब तक थक नहीं जाते और मैं जब तक नाचता हूँ जब तक बारिश नहीं होती, मैं दो बातों का विशेष ध्यान रखता हूँ, पहली बात कि, अगर मैं नाचूँगा तो बारिश को होना ही पड़ेगा और दूसरी ये कि मैं तब तक नाचूँगा जब तक कि, बारिश न हो जाए




दोस्तों, सफलता पाने वाले हमेशा अपने आप पर भरोसा रखते हैं, स्वामी Vivekananda ने भी कहा है "लक्ष्य प्राप्ति तक चलते रहो" दुनिया में वो ही लोग कुछ कर दिखते हैं जिनके पास कुछ करने की जिद्द होती है, जो उसे किसी भी कीमत पर कर सकते हैं क्योंकि कोई भी लक्ष्य मनुष्य की सोच से बड़ा नहीं हो सकता।

Earn With Bhannaat.com भन्नाट.Com से जुड़ कर पैसा कमाएँ...

TAG: Never Give Up Motivation Story In Hindi, Never Give Up स्टोरी, never giveup, giveup story, give up story, safalta ki kahani, safal hone ke upay, safalta ka karan, safal kaise banein, safal kaise hon, safalta ki keemat, 




Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।


धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »