What is DHT and use of finesteride and dutasteride in hindi


What is DHT and use of finesteride and dutasteride in hindi...


बहुत से लोगों को यह सुनकर बहुत खुशी होगी कि, अब बाल झड़ने की समस्या का असली Culprit मिल गया है। जी हाँ, Males में 90% से अधिक बाल केवल DHT के कारण से ही झड़ते हैं। जिन लोगों के बालों में DHT की Problem नहीं होती उन लोगों बाल कभी नहीं झड़ते और जिन लोगों के बालों में DHT की Problem होती है उन लोगों के बाद किसी भी Age में झड़ने लगते हैं।


What is DHT in hindi...

DHT Males की बॉडी में बनने वाला एक Harmone है जो Males में Testes में बनता है यह एक तरह का Sex Harmone है जो 5 Alpha Reductant की वजह से Di-Hydro-Testosterone यानी (DHT) में बदल जाता है और ये DHT Blood में मिल कर पूरी बॉडी में Circulate करती है और सिर के बालों की जड़ों में लग कर जड़ को Block कर देती है।
आपने देखा होगा Females में बाल भले ही झड़ते हो लेकिन गंजापन नहीं होता क्योंकि Females Body में DHT Harmone नहीं बनता।

Function of dht in body

जैसा कि, आपने पढ़ा DHT Males Body में Testes (अंडकोष) में बनता है यह Sperm का ही एक Part है जो बॉडी में सेक्स पावर और Muscular Power बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। अगर आपकी बॉडी में Sperm Count Normal है तो आपकी Skin और बाल Healthy रहेंगे लेकिन आपकी बॉडी में Sperm Count Abnormal (कम या अधिक) है तो आपकी बॉडी में DHT Produce होगा और आपके बाल झड़ना Start हो जाएँगे।

How to block DHT naturally In Hindi...


DHT Block करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खाने-पीने का Schedule स ही करना होगा, DHT Blocking Food खाने होंगे Vitamin C (Ascorbic Acid) यानी Liquid Fruitsखाने होंगे। योगा भी सही Time पर करना होगा, योग में आपको शीर्षासन (Headstand) करना होगा। आप अपने नाखूनों को भी आपस में Rub कर सकते हैं जिसे बालायाम भी कहते हैं, इस से आपके बाल स्वास्थ्य रहेंगे और जो बाल झड़ चुकें हैं उन बालों के आने की भी संभावना है हालांकि बालायाम का कोई Scientific Proof नहीं मिला है लेकिन Collagen और Bone Broth के बढ़ने पर आपके बालों की Growth अच्छे से होती है।

DHT blocker food list...

1. Pumpkin seeds (कद्दू के बीज non hybrid)
2. Saw palmatto juice
3. Carrot
4. Sweet potato
5. Spinach
6. Oats
7. Egg
8. Beans
9. Nuts/ dry fruits.
10. Sunflower seeds



Market में DHT को ब्लॉक करने के लिए बहुत सी दवाइयां भी Available हैं जैसे Saw Palmatto Capsules, DHT Blocker Pills Etc जिनमे Finisteride और Dutasteride Famous और Reliable Medicines हैं। Finesteride FDA से भी Approved है जो भी बालों को बचाने कि अब तक की Best Medicine है। इसे दिन में एक 1बार लेने से आपको 1-2 Month में  Result मिलने लगेगा। 

Finestetide vs dutasteride In Hindi...



Finesteride 1997 में Launch हुई थी और Dutasteride 2001 में, दोनों में ही बहुत अधिक फर्क नहीं है क्योंकि दोनों को आप Male Pattern Baldness में Use कर सकते हैं। बहुत से Patient में Dutasteride के Result Finesteride से अच्छे आये हैं क्योंकि Dursteride Finesteride से अधिक Effective Medicine है। जिन लोगों में Finesteride से Result नही आता या कोई Side Effect होता है तो वे Dutasteride Use कर सकते हैं लेकिन यह FDA से Male Pattern Baldness के लिए Approved नहीं है, Dutasteride 90% DHT को Block करता है , इस पर अभी बहुत से Tests करना बाकि है। Finesteride Dutasteride से अधिक पुराना Drug है यह 60-70% DHT को ब्लॉक करता है, इस पर बहुत से Scientific Tests और Research की जा चुकी है और यह FDA (Food And Drug Association) से भी Approved है और Safe है। Finesteride का प्रभाव Body में 8घंटे तक ही रहता है लेकिन Dutasteride का प्रभाव Body में 28-30 दिन तक रहता है।
आपकी बॉडी के लिए कौन सा Drug Suitable है यह आप मत Decide कीजिये बल्कि अपने डॉक्टर को Decide करने दीजिए और Doctor की सलाह पर ही कोई भी Medicine लें।

TAGS: DHT and use of finesteride and dutasteride in hindi, What is Hair Transplant, Hair Transplant kya hai, Hair Transplant kaise hota hai, baal kyon jhadte hain, heir transplant, hare transplant, bal kaise badlein, balon ko jhadne se kaise rokein, kyon bal jhadte hain, What is DHT?, DHT kya hai, what is finesteride, what is dutasteride, DHT in HIndi, DHT blocker food list

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।
धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »