How To Become More Intelligent In Hindi

-

How To Become More Intelligent In Hindi
खुद को अधिक बुद्धिमान कैसे बनाएँ?


● इन गतिविधियों को कम रखें...



सबसे पहले अपनी life से अव्यवस्था को ख़त्म करो। किसी भी चीज़ से चिपके मत रहो तथा लगाव को हटाओ। Smoking, wine drinking और फ़ालतू समय में खाली बैठ कर कुछ भी सोचते रहने से आपका दिमाग shrink हो जाता है और उसकी activity भी कम हो जाती है।




Educational कार्यों को पढ़ें और खाली समय में कोई अच्छी किताब जरूर पढ़ें। मैंने अपने जीवन में कभी harry potter की किताब नहीं पढ़ी है, लेकिन मैंने बहुत सी life based books जरूर पढ़ी हैं। कभी भी कोई book केवल time pass के लिए न पढ़े कुछ न कुछ जरूर सीखें।


● शक्कर और नमक का सेवन कम करें...




ये digestive system को धीमा कर देते हैं; salt पानी को absorb करता हैं, जिससे आप unhealthy feel करते हैं। mobile का प्रयोग केवल काम के लिए ही करें, एक शोध से पता चला है कि अधिक समय तक mobile उसे करने से दिमाग के काम करने की speed कम हो जाती है। आप daily phone usage को app की सहायता से भी set कर सकते हैं। अपने हर दिन का time-table बनाएँ तथा उस के अनुसार काम करें आपको कभी भी time की कमी कभी feel नहीं होगी।

● दिन में Free time निकालें...

पूर्ण शांति के साथ अपनी आँखें एक दिन में 5 मिनट के लिए बंद रखें। बत्तियाँ बंद कर दो अपने आप पर, अपनी समस्याओं पर एवं उनके solutions पर ध्यान लगाएँ, आपको solution जरूर समझ आएगा इस से आप को anxiety नहीं होगी और आपका दिमाग cool रहेगा।




● योग एवं exercise का time निकालें...




ये scientifically prove हो चुका है कि, योग और व्यायाम tension को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। 7 minutes की कसरत के कार्यक्रम पूरे internet पर हैं। बिना ब्रेक के 10 push-ups, 10 sit-ups करें; brain की activity शुरू हो जाती है। इन दोनों के combination से आप mentally and physically fit बने रहेंगे। कठिन समय मे भी आपका दिमाग आपका साथ नहीं छोड़ेगा।


● Timetable बनाएँ...



दिन में आपने जो कुछ भी किया था, उस पर दोबारा विचार करें। अपने आने वाले दिन, सप्ताह और महीनों को time-table बना कर manage करें। जब आप इसे पूरा कर लें तो अपने चेहरे पर मुस्कान लाएँ। ऐसे ही छोटे-छोटे task achieve करने से आपके दिमाग को positive vibes मिलती हैं और आपका दिमाग अच्छा feel करता है, आप बीमार भी कम होंगे।





● एक स्वस्थ कम्पनी रखें...




लोगों को 160 की एक परीक्षण बुद्धि के साथ रहने की जरूरत नहीं है। बल्कि उन्हें आपको दिलचस्प बहस में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। आप puzzles, cube, mind games भी solve कर सकते हैं इन गतिविधियों से आपका दिमाग हमेशा active रहेगा। अच्छे और बुद्धिमान दोस्तों के सम्पर्क में बने रहे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।




● Utilize your Extra time:




गाड़ी चलाते समय audio book या radio सुनें इस से आपको नई बात पता चलेंगी और आप हमेशा updated रहेंगे। bus train आदि में travel करते समय आप YouTube पर educational videos या फिर अच्छे articles पढ़ सकते हैं आप का time भी waste नही होगा और आप कुछ knowledge भी gain कर लेंगे।




● Relaxation:

सिर पर ठंडा पानी भिगोया हुआ तौलिया बहुत काम आता है। आंखों पर खीरे रखना भी सोने पर सुहागे की तरह काम करता हैं। मौसम के अनुसार भोजन करें, अच्छी diet ले, exercise योगा करें, और अपनी body को पर्याप्त rest दें इस से आप energetic feel करेंगे।



● Tips for competitive exams

कई बार ऐसा होता है जब हम परीक्षा से ठीक पहले नींद महसूस कर रहे होते हैं। चॉकलेट ले जाना, पानी पिएं, आपके चेहरे पर पानी के छींटे। 10 सेकंड के लिए परीक्षा के गलियारों में sprint करें, Brain को trigger किया जा सकता है।

● why some people are lefty in Hindi- click here

● how to increase brain capacity in hindi - click here


Tags: dimag ko tez kaise karen, how to make brain work more, intelligent kaise bane, buddhi ka vikas kaise karen, dimag ki power kaise badhye, how to boost brain power in hindi, develop mind in hindi, how to use our brain, use of brain, brain ka upyog

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।





धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »