Why Do People Fail In Love In Hindi

Why Do People Fail In Love In Hindi
अधिकतर लोग प्रेम में असफल क्यों होते हैं?




मुझसे किसी ने प्रेम के विषय पर कुछ लिखने के लिए कहा क्योंकि मुझे खुद भी feel होता है कि, बहुत से students अपना बहुत सारा precious time love-लपाटे में गवां देते हैं फिर आगे life में बहुत पछताते हैं, इस article से मैं कोशिश करूँगा कि, ऐसे लोगों की आँखें खुल जाएँ।



हम में से बहुत लोग प्रेम-सम्बन्धों में होंगे। स्वाभाविक है, कुछ गलत नहीं। भावनाओं से खेलने वाले लोगों को अगर किनारे करें, तो ऐसे लोगों की भी कोई नहीं है, जो अपने love relationship को बहुत serious लेते हैं।



धीरे-धीरे स्कूल की boundary से उठकर ये प्यार college की canteen की तरफ बढ़ता है, उसी मात्रा में अपने साथी को लेकर Insecurity और Possessiveness भी बढ़ती है। हम अनजाने में ही सही पर अपने साथी पर dominant (हावी) होने लगते हैं, जो कहीं न कहीं हमारे ही सम्बन्ध में 'A nail in the coffin' की तरह काम करता है।





हम नहीं चाहते कि, वो किसी और से friendship करे या वो किसी और के साथ बहुत comfortable हो। हम सामने वाले की ज़िंदगी मे इतना घुस जाते हैं कि, ये भूल जाते हैं कि, वो एक अलग इंसान है और उसके भी अपने अधिकार हैं, जो उसे स्वेच्छा से चीज़ों और सम्बन्धों के चुनाव का अवसर देते हैं।



हमारे प्रेम की height इतनी अधिक हो जाती है कि, कई बार सामने वाले को घुटन होने लगती है। हमें ये गलत नहीं लगता क्योंकि हमें लगता है कि, हम सामने वाले की अच्छाई के लिए डांट या बोल रहे हैं और आगे चल कर सब ठीक हो जाएगा।



कुल मिलाकर फिर एक वक्त आता है कि, कुछ ठीक नहीं चलता। उसके घर से निकलने से लेकर घर में वापस घुसने तक हमारी जान उसी के इर्द गिर्द अटकी रहती है। उसका ध्यान रखने की चिंता में हम अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं, घर में किसी भी काम में मन नहीं लगता, किसी भी काम को करते-करते उस के बारे में सोच-सोच कर हँसने लगते हैं, friends, family और अपने आप को time नहीं देते और धीरे-धीरे सम्बन्धों में दरार पड़ने लगती है।




जब कॉलेज खत्म होता है, फिर शुरु होती हैं असली लड़ाई। लड़की कहती है कि, उसके घर वाले लड़का देख रहें हैं और आप परेशान। अरे, आपने तो ये सोचा ही नहीं बाबू शोना के चक्कर में कि, प्यार करने के पैसे भी लगते हैं। प्यार करना तो free है लेकिन ये बहुत महंगा पड़ जाता है। फिर आप सोचतें हैं ये कि, लड़की तो अपने परिवार के खिलाफ जा ही नहीं सकती, उससे उसकी मर्यादा जाती है।


अचानक से बातें बदल जाती हैं और जो कभी 'बाबू मैं आपके बिना मर जाउंगी' करती थी वो 'ज़िन्दगी में practical होना भी ज़रूरी होता है' जैसे बड़े-बड़े dialogues बोलने लगती हैं।


अब आप मूर्खों की तरह उसका मुँह निहारते हैं और सोचते हैं कि, 'क्या ये वही है जिसके पीछे मैंने अपना इतना कीमती वक़्त गँवाया?' 'क्या ये वही है, जिसकी मैंने बच्चों वाली हरकतें, नख़रे बर्दाश्त किए हैं?'




तब आपको परमज्ञान की प्राप्ति होती है कि, अगर मैंने ये वक़्त और ध्यान अपने ऊपर लगाया होता और अपने career पर ध्यान दिया होता, तो अपनी बेगम किसी दूसरे के किले में नहीं जा रही होती। अब आप माने या न माने अपनी प्यार की पतंग कट चुकी है! Love is so sorry forgetting is too long, the move we tries to forget her, the more we haunted by the memories we had passed together.



कुल मिलाकर इतनी लम्बी कहानी का निष्कर्ष यही है कि, सबसे पहले अपने आप पर, family पर और सबसे जरूरी अपने career पर ध्यान दो जल्द से जल्द settle हो जाएं फिर अपनी life जैसे जीना चाहते है वैसे जियें। 

Moral of the stroy:

Love Never Fails People Fails In Love मतलब, अपनी life में प्रेम की जगह रखें, लेकिन प्रेम की अधिकता से बचें, इसमें डूबे न रहें या शादी के कार्ड में मिले हुए पीले धागे से अपना career start करें और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ जाएं और कुछ acheive कर के दिखाएं।





Tags: why people fail in love in hindu, why love fails in hindi, log prem me kyu haar jaye hain, pyar adhura hi kyu rah jata hai, everything is fair in love and waa in hindi, love fails status, fake love whatsapp status, love failed facebook status, व्हाट इस रियल लव, what is real love
Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।





धन्यवाद !!!


Previous
Next Post »

2 comments

Write comments