Habits Of Intelligent People in Hindi

Habits Of Intelligent People in Hindi
बुद्धिमान व्यक्ति की आदतें...


मेरे मायने में लोग 2 type से intelligent होते हैं।
1. Mentally intelligent people (बौध्दिक बुद्धिमान)
2. Emotionally intelligent people (भावनात्मक बुद्धिमान)



ये तो main type हैं इसके बाद socially intelligent लोग भी होते हैं जो समाज और society के भले के लिए भी सोचते हैं।




● Habits of mentally intelligent people




बौद्धिक रूप से बुद्धिमान लोग यह समझते हैं कि, outer vision से दुनिया कैसे काम करती है? कुछ example देखिए: 





1. Chinese माल को भारत में ban कैसे किया जा सकता है?




2. रुपए के मूल्य को dollar के मूल्य तक कैसे बढ़ाया जाए?




3. आपके पास मौजूद Data का प्रयोग करके आप कैसे अनुमान लगा सकते हैं कैसे अगले वर्ष की production कैसे बढ़ेगा?




● Habits of emotionally intelligent people




भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग यह समझने में सक्षम हैं कि, दुनिया आंतरिक दृष्टिकोण से कैसे काम करती है? Examples देखिए: 




1. आप जो जीवन जी रहे हैं वह आपके दिमाग से गुजरने वाले विचारों का प्रत्यक्ष reflection है।




2. यदि आप खुश हैं, तो आप इसे जानते हैं क्योंकि आप negative thoughts के होने के बावजूद, उन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।




3. यदि आप दुखी हैं, तो आप इसे जानते हैं क्योंकि आप उन नकारात्मक विचारों को अपने आप पर हावी होने दे रहे हैं।


● Habits of mentally strong people




यहाँ दो आदतें बताई गई हैं जो कि, बौद्धिक रूप से बुद्धिमान लोगों में प्रायः देखने को मिलती हैं:




1. वे उतनी ही नई जानकारियाँ अपने अंदर input करते हैं, जितना practical हो।




2. कोई भी पैदा होते ही ये नहीं समझ जाता है कि, present को past कैसे प्रभावित करता है? वे study करते हैं और connection का पता लगाते हैं।




3. अपने दिमाग में information input करना बौद्धिक बुद्धिमत्ता का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस प्रकार पानी के बिना एक पौधा विकसित नहीं हो सकता ठीक उसी प्रकार नई और latest information के बिना आपका दिमाग विकसित नहीं करेगा।




4. आप information को प्राप्त करने के लिए debate community में हिस्सा ले सकते हैं क्योंकि information के टकराव से नए विचार बनते हैं। 




5. Medical students इस strategy का उपयोग medical facts से जुड़े बड़े पैमाने पर मौजूद जानकारियों को याद रखने के लिए करते हैं। वे information collect करते हैं और फिर अपने किसी दोस्त या colleague को वो बातें सिखाते हैं। ऐसे विचारों से युक्त वार्तालाप के माध्यम से वे उन जानकारियों को long time तक याद के रूप में संजो कर रख पाते हैं।




6. किसी particular topic पर बार-बार वार्तालाप करने से आपको जानकारी याद रखने में मदद मिलती है और कठिन अवधारणाओं को सही और सरल ढंग से बताने की दिशा में अभ्यास भी होता है।




7. इस type का communication एक different dimension के लिए भी द्वार खोलते हैं, जिसे कि, एक high IQ वाला व्यक्ति और अधिक ज्ञान अर्जित करने के लिए उपयोग कर सकता है।


● Habits of emotionally intelligent people


यहाँ दो आदतें बताई गई हैं जो कि, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोगों में प्रायः देखने को मिलती हैं

1. They think about their daily communication and body language.




2. Positive communication हमें अच्छा महसूस कराता है, negative communication हमें बुरा महसूस कराता है इसलिए emotionally intelligent लोग अपने शब्दों पर ध्यान देतें हैं।




3. High IQ वाले लोग अधिक नहीं बोलते उनकी listening power बहुत अच्छी होती है और वे याद भी रखते हैं वे फिर feedback लेते हैं और उन पर विचारते हैं।




4. वे विचार करते हैं कि, कौन सी बात ने वार्तालाप को नकारात्मक बना दिया। क्या उस वार्तालाप का नकारात्मक बनने का कारण वे खुद थे या वो दूसरा व्यक्ति था जिससे वे वार्तालाप कर रहे थे?




5. यदि वे खुद negativity के कारण थे, तो वे इस बारे में सोचते हैं कि, अगली बार उस बातचीत को positive communication में कैसे बदला जा सकता है?




6. यदि negativity का कारण वो दूसरा व्यक्ति था, तो वे इस बारे में सोचते हैं कि, क्या वो एक सही व्यक्ति है जिसके साथ वार्तालाप में समय बिताया जा सकता है यदि नहीं तो वे उसके साथ time spend करना बंद कर देते हैं।




7. वे कम शब्दों में अधिक बात करते हैं और प्रभावशाली बातचीत को पसंद करते हैं।


8. High IQ (intellectual person) वाले लोग अपनी गलती पर माफी माँगने की शक्ति को समझते हैं। सिर्फ इसलिए कि, कोई intelligent है, इसका मतलब यह नहीं है कि, वे कभी गड़बड़ नहीं करते हैं। जब ये लोग गलती करते हैं, तो वे माफी माँगते हैं। यह high IQ वाले लोगों का एक लक्षण है जो कि, एक प्रभावशाली बातचीत करने हेतु अपने अहंकार को त्यागने के लिए तैयार होते हैं। माफी माँगने से हमेशा व्यक्ति के सम्मान में वृद्धि होती है।




9. तारीफ करने में intelligent व्यक्ति पीछे नहीं हैं वे किसी की भी तारीफ करने में झिझकते नहीं हैं। आप किसी की भी उन चीजों की तारीफ कर सकते हैं जिसमे वे अच्छे हैं। high IQ वाले लोग जानते हैं कि, उनके शब्द किसी एक व्यक्ति को एक बेहतर मानसिक स्थिति में पहुँचा सकते हैं। वे इसके कारण उत्पन्न होने वाली odd situation से डरते नहीं हैं।




10. Mental intelligence और emotional intelligence के बीच balance करने से ही कोई भी सफल बन सकता है।




11. High IQ और low IQ वाले लोग पैसों (financial) की खुशी पा सकते हैं, लेकिन अपने भीतर खुशी और satisfaction खोजने के लिए संघर्ष करते हैं।




सच में एक बुद्धिमान व्यक्ति बनने के लिए अपने IQ और knowledge दोनों को ही बढ़ाना जरुरी है।


Tags: habits of intelligent person, habits of an intelligent person, habits of highly intelligent person, budhimaan kaise bane, apne dimag ka vikaas kaise karen, who is intellingent person, how to know intelligent, most intelligent person in india, 
most intelligent person in world, use of intelligency, how to use our brain, brainy person

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।






धन्यवाद !!!


Previous
Next Post »