Difference Between Current And Ampere In Hindi

Difference Between Current And Ampere In Hindi  विधुत धारा और वोल्टेज में क्या अंतर है ?


Difference Between Current And Ampere In Hindi
विधुत धारा और वोल्टेज में क्या अंतर है?


● Current या धारा क्या है ?



हम सभी जानते हैं कि, जब किसी Conductor (चालक) में Electron एक स्थान से दूसरे स्थान पर बहने लगते हैं तो Electrons के प्रवाह के कारण इसमें Current Generate हो जाता है और किसी Point से Unit समय में Electron के प्रवाह की Rate को धारा (Current) कहते हैं। Current की Unit को Ampere कहा जाता है।

जिस प्रकार ऊँचे स्थान से नीचे स्थान पर पानी का प्रवाह होता है ठीक उसी प्रकार Current प्रवाह का कारण Voltage होता है। धारा के Measurement के लिए Ammeter Machine की सहायता ली जाती है। इसका SI Unit Ampere या Coulomb/Second होती है।

धारा = Current / Time

I = Dq/Dt

बिना Voltage के Current का कोई Existence नहीं है।

Current के कारण Magnetic Field Generate होती है।

Difference Between Current And Ampere In Hindi  विधुत धारा और वोल्टेज में क्या अंतर है ?

Voltage वोल्टेज क्या है ?





Voltage एक Electrical Force होती है जिसके वजह से किन्हीं दो Points के बीच Current बहता है अर्थात जब दो Points के बीच Potential Difference होता है तो Voltage एक बल लगाता है जिसके कारण आवेश एक Point से दूसरे Point की ओर गति करता है जिसके कारण परिपथ में Current प्रवाहित होने लगता है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि, जब दो बिंदुओं के बीच आवेश का अंतर होता है तो इसे वोल्टेज (Voltage) कहते हैं। इसकी Unit Volt होती है जिसे V से Denote किया जाता है। इसे Voltmeter से नापा जाता है।Voltage के कारण Static Electrical Force Generate होती है।

आशा करता हूँ कि, आपको समझ आया होगा फिर भी यदि आपको कोई Problem हो तो आप Comment में Problem लिख सकते हैं।


Tags: what is electric current explained in hindi, what is the usage of voltmeter in Hindi, what is ampere in hindi, current and ampere defination in hindi



Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।





धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »