What If we Fire Bullet in The Universe in Hindi

What If we Fire Bullet in The Universe in Hindi

What If we Fire Bullet in The Universe in Hindi...
क्या होगा अगर ब्रह्मांड में गोली चलाई जाए?




क्योंकि मैं guns और ammunitions की training ले चुका हूँ इसलिए मैं इस बात का जवाब दे सकता हूँ। इस बात का जवाब समझने से पहले आपको bullet के बारे में पता होना चाहिए।


किसी भी round के 3 भाग होते हैं-
1st - bullet (round का अगला हिस्सा)
2nd - case ( round के पीछे वाला हिस्सा )


Case के अंदर Gun Powder होता है और Bullet को Fire करने में लिए Gun Powder में आग लगना बहुत जरूरी होता है। Gun Powder में आग लगने के बाद एक Blast होता है जिसके कारण Bullet Gun से बहुत तेज़ी के साथ बाहर निकलती है और पीछे की ओर एक झटका लगता है जिसे Recoil Energy कहते हैं। अब अगर Bullet को Space में Fire किया जाए तो Miss Fire हो जाएगा और Bullet नहीं चलेगी क्योंकि आग जलने के लिए Oxygen की आवश्यकता होती है लेकिन आप Space में गोली चलना ही चाहतें हैं तो आपको Artificial Oxidizers की जरूरत पड़ेगी यह Bullet को Oxygen की Supply देगा और Bullet Fire हो जाएगी। इस प्रकार आप Space में Bullet Fire कर सकते हैं।




अब अगर कोई स्पेस में Gun से Bullet शूट करता है तो इसकी वजह से वहाँ क्या प्रभाव पड़ेंगे ये जान लेते हैं।

1. सबसे पहले आपको कोई आवाज़ नहीं सुनाई देगी क्योंकि Vacuum में Air Sound Travel नहीं कर सकती।



2. आपको bullet shot होने के बाद लगने वाला झटका लगेगा जिसे recoil energy कहते हैं, physics के अनुसार newton के action reaction वाले नियम और conservation of linear momentum की वजह से ही गोली के बंदूक से निकलने पर एक backward force लगती है क्योंकि space में भी physics के नियम काम करते हैं जैसे पृथ्वी पर।



What If we Fire Bullet in The Universe in Hindi
3. Bullet Fire होने के बाद गोली एक ही Single Path पर चलती जाएगी क्योंकि जब Earth पर Bullet Fire की जाती है तो Bullet पर Gravitational Force, Air Friction, Humidity, Mass का प्रभाव पड़ता है और गोली कुछ दूर Projectile Motion में जा कर रुक जाती हैं।



इसलिए हम यह कह सकते हैं कि, Bullet Space में एक सीधी रेखा में चलती जाएगी क्योंकि Space में तो न तो Gravity है और न ही Air जो Bullet पर External Force लगाएँ और उसे रोक सके। इसके अलावा Universe के Expansion यानि कि, ब्रह्मांड के हो रहे विस्तार के कारण गोली एक जगह से दूसरी जगह पर जाने में कई Million Light Years का Time लग जाएगा। इसका सीधा और Simple मतलब निकालें तो Bullet Infinite Time के लिए Travel करेगी और तब तक कि, उसके रास्ते में कोई Astroid, Meteoroid, Heavenly Body या कोई Planet नहीं आ जाता, Gravity न होने की वजह से हम पीछे की तरफ तैरने लगेंगे और हमारा Displacement भी थोडा ज्यादा हो सकता है। Calculation के मुताबिक अगर Bullet Gun से 900m/S की Speed से निकलती है तो Backward Force की वजह से पीछे लगने झटके को Speed कुछ Centimeters/Second ही होगी क्योंकि Bullet पर Newton का 1st Law लगेगा जो बताता है कि, If A Thing Is In Rest Or Motion Position It Will Stay In That Position Unless And Until Any External Force Applied On It. (कोई भी वस्तु अपनी ही अवस्था मे ही रहेगी जब तक कि उस पर कोई बाहरी प्रभाव नहीं लगता।)


Tags: what if we fire bullet in space in hindi , what happen we shot bullet in universe, kya hoga agar hum space me goli chalayenge, kiya vacuum me goli chalana sambhav hai, nirvat me goli kaise chalai ja sakti hai, space me goli kahan tak jayegi

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास भी कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख को आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter पर फॉलो करें।





धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »