What Is Teleportation In Hindi

What Is Teleportation In Hindi

What Is Teleportation In Hindi?
Teleportation क्या है?

आइए समझते हैं कि, teleportation आखिर में होता क्या है, इसको अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो एक वस्तु या material को बहुत ही कम समय में dematerialize करके किसी एक जगह से किसी दूसरी जगह पर फिर से materialize कर देना ही teleportation है। अब यह किसी वस्तु के साथ भी किया जा सकता है और किसी body के साथ भी, लेकिन अभी तक scientists किसी भी वस्तु को इस process से किसी जगह तक नहीं भेज पाएँ हैं पर वे इस पर लगातार शोध में लगे हुए हैं।

हाल ही में China के scientists ने 2017 में एक experiment में यह बताया कि पृथ्वी और अंतरिक्ष के बीच Quantum Teleportation सम्भव है और अब उन्होंने क्वांटम टेलीपोर्टेशन का उपयोग करके अंतरिक्ष में एक फोटान भेजने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसका मतलब है कि चीन ने Gobi desert में से एक प्रोटोन को पृथ्वी के एक satellite तक जो कि 500 km ऊपर चक्कर लगा रहा है पहुँचने में सफलता हासिल कर ली है। ऐसा पहले भी कई बार किया जा चुका है लेकिन China ने पहली बार 500 km दूर किसी particle को teleport किया है वह भी बिना किसी medium के

यह प्रयोग Micius Chinese quantum satellite और एक ground station के बीच आयोजित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पृथ्वी से एक photon लिया और उसे सीधा अंतरिक्ष में भेज दिया। वास्तविकता में इसके लिए एक कण के सभी गुणों को उसकी quantum state में teleport करने के लिए अभी भी बहुत से उपाय खोजे जाने बाकी हैं।
What Is Teleportation In Hindi

यह भी बहुत जरूरी बात है कि quantum state को पूरी तरह से पता कर पाना और इसे copy करना  सम्भव नहीं है क्योंकि एक जगह से बिना किसी माध्यम के किसी कण को बिना नुकसान पहुँचाए किसी दूसरी जगह shift करना लगभग impossible है तो scientists पहले किसी material को उसकी atom state तक तोड़ते हैं और फिर से किसी दूसरी जगह पर उसे वही shape देते हैं इस process में बना material पहले material की तरह ही होता है और उसी के सारे गुण रखता है।

इसे सरल language में समझने के लिए आप किसी बड़े खिलौने को तोड़ दे और फिर किसी दूसरी जगह पर उस खिलौने को जोड़ दें यही, हालाँकि यदि आप कण को atom state तक ​​नष्ट करने के लिए तैयार हैं, तो आप आसानी से एक कण को teleport कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में जो भी नया कण बनेगा वो पुराने कण के एकदम बराबर होगा और उसमें उसके सभी गुण भी होंगे।

क्वांटम टेलीपोर्टेशन की महत्वपूर्ण जरुरत एक खास प्रकार के क्वांटम इंटरनेट को बनाने के लिए बेहद जरुरी है, इससे सारे क्वांटम कंप्यूटर एक साथ जुड़ कर सम्पर्क बना सकते हैं। क्वांटम कंप्यूटर एक खास प्रकार के computer होते हैं जो quantum mechanics के नियमों का पालन करके super computer से भी तेज गणना कर सकते हैं। यदि वैजानिक इसमें कामयाब होते हैं तो यह computer भविष्य में एक क्रांति ला सकते हैं।

क्वांटम कंप्यूटर को सक्षम बनाने के लिए अभी भी कई दिक्कते हैं, लेकिन यह शोध लम्बी दूरी की quantum communication की स्थापना के लिए काफी आगे निकल गया इसमें उपग्रह जमीन स्टेशन से 500 किलोमीटर दूर था।

शोधकर्ताओं ने इस प्रयोग में कहा है कि वे लम्बी दूरी की quantum mechanics के बारे में गहन विचार कर रहे हैं, यह कार्य काफी जटिल हैं क्योंकि लम्बी दूरी में quantum particle भेजने में वह समाप्त भी हो जाते हैं जो सबसे बड़ी दिक्कत भी है।

Tags: what is teleportation in hindi, teleportation explained in hindi, teleportation kya hai, ek jagah se dusri jagah kaise ja sakte hain, kya insaan ko teleport kiya ja sakta hai, teleportation kis tarah hota hai, Bhanat, Bhannat, Bhanaat.com, taleportation history, history of teleportation, teleportation status


Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

Previous
Next Post »

1 comments:

Write comments